Move to Jagran APP

डीसी ने अढ़गी पंचायत का दौरा कर सुनीं लोगों की समस्याएं

जागरण संवाददाता राजौरी जिला उपायुक्त (डीसी) राजेश कुमार शवन ने ढांगरी ब्लाक की पंचायत

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Nov 2021 06:58 AM (IST)Updated: Sun, 28 Nov 2021 06:58 AM (IST)
डीसी ने अढ़गी पंचायत का दौरा कर सुनीं लोगों की समस्याएं
डीसी ने अढ़गी पंचायत का दौरा कर सुनीं लोगों की समस्याएं

जागरण संवाददाता, राजौरी : जिला उपायुक्त (डीसी) राजेश कुमार शवन ने ढांगरी ब्लाक की पंचायत अढ़गी का दौरा कर लोगों की समस्याएं सुनीं। इस दौरान जिला उपायुक्त ने लोगों को जल्द ही हर समस्या को दूर करने का आश्वासन दिया।

loksabha election banner

स्थानीय लोगों ने डीसी के समक्ष एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की मंजूरी, प्राथमिक शिक्षा केंद्र को हाईस्कूल स्तर तक अपग्रेड करने, जामा मस्जिद से सेवा छपरा तक सड़क का निर्माण, ब्लाक ढांगरी के लिए एक डिग्री कालेज की मंजूरी, सागोट में पशु चिकित्सा केंद्र की स्वीकृति, गुन्नी में खेल मैदान का निर्माण् व राशन डिपो की स्थापना, अढ़गी पुल से नसीमपुरा तक सड़क की मरम्मत के साथ कई अन्य समस्याओं व मांगों को भी उठाया। डीसी ने लोगों की मांगों को धैर्यपूर्वक सुना और उनकी शिकायतों के जल्द से जल्द निवारण के लिए मौके पर निर्देश पारित किए।

सहकारी समितियों के पुनरुद्धार के लिए किए जा रहे उपायों पर प्रकाश डालते हुए डीसी ने कहा कि जिले में सहकारी समितियों को पुनर्जीवित करने के लिए एक बहुआयामी योजना तैयार की जा रही है। उन्होंने आगे कहा कि जिले की अर्थव्यवस्था को ऊपर उठाने और आम लोगों की मांग को पूरा करने के लिए नई सहकारी समितियों के गठन के निर्देश भी पारित किए गए हैं।

जवाबदेह और उत्तरदायी शासन के माध्यम से लोगों की शिकायतों को हल करने के लिए सक्रिय उपायों पर विशेष जोर देते हुए डीसी ने अधिकारियों को समर्पण के साथ लोगों की सेवा करने और उचित समय सीमा के भीतर उनकी चिंताओं को दूर करने के लिए कहा। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि विकास योजनाओं का मसौदा जनप्रतिनिधियों के परामर्श से तैयार किया जा रहा है और उन्हें विकास संरचना का एक अनिवार्य हिस्सा बनाया जा रहा है।

डीसी ने लोगों को केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के प्रमुख स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि यह पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर प्रदान करता है। भारत में सार्वजनिक और निजी पैनल में शामिल अस्पतालों में माध्यमिक व तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती के लिए प्रति परिवार प्रतिवर्ष पांच लाख की सीमा है। उन्होंने आम लोगों से इसके लिए पंजीकरण कराने की अपील की। उन्होंने कहा कि जनसंपर्क अभियान का उद्देश्य प्रशासन को ग्रामीण क्षेत्रों के दरवाजे तक पहुंचाना है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जनता की सभी शिकायतों का प्रत्यक्ष मूल्यांकन करें और प्राथमिकता के आधार पर उनका निवारण करें। उन्होंने आम लोगों को आश्वासन दिया कि लोगों की वास्तविक समस्याओं को उनके दरवाजे पर हल करने के लिए इस तरह के कार्यक्रम आगे भी किए जाएंगे।

इस अवसर पर बीडीसी अध्यक्ष ढांगरी तजीम अख्तर, सीएएचओ डा. फजल हुसैन, उप रजिस्ट्रार सहकारिता अंतर सिंह के साथ विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.