Move to Jagran APP

जल्द शुरू होगा बैक टू विलेज का दूसरा चरण, डीसी ने दिए दिशानिर्देश

जागरण संवाददाता राजौरी जिले में बैक टू विलेज कार्यक्रम के दूसरे चरण के सफल क्रियान्वयन

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Nov 2019 02:17 AM (IST)Updated: Sun, 17 Nov 2019 06:17 AM (IST)
जल्द शुरू होगा बैक टू विलेज का दूसरा चरण, डीसी ने दिए दिशानिर्देश
जल्द शुरू होगा बैक टू विलेज का दूसरा चरण, डीसी ने दिए दिशानिर्देश

जागरण संवाददाता, राजौरी : जिले में बैक टू विलेज कार्यक्रम के दूसरे चरण के सफल क्रियान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए जिला आयुक्त राजौरी एजाज अहमद असद ने अधिकारियों के साथ बैठक की और कई दिशा निर्देश जारी किए। डीसी ने कहा कि बैक टू विलेज कार्यक्रम के सफल समापन के पहले चरण के बाद, जिसे जून में लॉन्च किया गया था और लोगों के साथ व्यापक बातचीत के आधार पर, जनता से प्राप्त टिप्पणियों और फीडबैक पर, बैक टू विलेज कार्यक्रम के दूसरे चरण को इस महीने के अंत में शुरू किया जाएगा।

loksabha election banner

शनिवार को आयोजित बैठक में डीसी ने राजौरी एजाज अहमद असद ने अधिकारियों के साथ कार्यक्रम पर विस्तार से चर्चा की। जिले की सभी पंचायतों में कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए किए जाने वाले कई उपायों पर चर्चा की गई। डीसी ने बैक टू विलेज कार्यक्रम चरण एक के दौरान बताए गए महत्वपूर्ण अंतराल पर भी चर्चा की। बैठक में निर्णय लिया गया कि खंड विकास अधिकारी और अन्य जिले अधिकारी बैक टू विलेज चरण एक में परिलक्षित कार्यों की एक सूची प्रदान करेंगे। इन कार्यों का उद्घाटन अधिकारियों द्वारा किया जाएगा। इसके अलावा बीडीओ उन सभी स्थानों की सूची भी प्रस्तुत करेगा। जहां विशेष ग्राम सभाएं आयोजित की जानी हैं। बैठक के दौरान डीसी ने कहा कि बैक टू विलेज चरण दो का जोर व्यक्तिगत उन्मुख लाभार्थी योजनाएं और किसानों की प्रति व्यक्ति आय को दोगुना करना है। डीसी ने संबंधित अधिकारियों से पीडीडी, आरडीडी, पीएचई एफसीएस और सीए, कृषि, बागवानी, सामाजिक कल्याण विभाग, शिक्षा विभाग, मछली पालन, पशुपालन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी इन कार्यक्रमों में शामिल होंगे। अंतर-विभागीय समन्वय में सुधार करने के लिए, डीसी ने जिला अधिकारियों को सभी कर्मचारियों की एक सूची प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। जिससे कार्यक्रम के शुरू होने से पहले समय और स्थान उन्हें अच्छी तरह से सौंपा जा सके। कार्यक्रमदूसरे चरण के लिए अधिकारियों के प्रशिक्षण के बारे में, यह निर्णय लिया गया कि मास्टर ट्रेनरों द्वारा प्रशिक्षण 21 नवंबर, 2019 को आयोजित किया जाएगा। जिसमें अधिकारियों को कार्यक्रम के दूसरे चरण के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया जाएगा। जिससे वे कार्यक्रम के दौरान बेहतर तरीके से अपने कर्तव्यों का पालन कर सकते हैं। डीसी ने ग्रामीण क्षेत्रों में बैक टू विलेज चरण एक के दौरान पहचाने गए विभिन्न कार्यों के कार्यों का भी जायजा लिया। इसलिए कृषि और ग्रामीण बुनियादी ढांचे को मजबूत करने, ग्रामीण और सीमावर्ती क्षेत्रों की महिलाओं के सशक्तीकरण और उन्हें बढ़ाने के संदर्भ में काम की समीक्षा महत्वपूर्ण है। जिले में फल उगाने वाले किसानों को रेशम पालन किसानों की प्रति व्यक्ति आय। डीसी ने कृषि, बागवानी और सेरीकल्चर विभाग से किसानों की प्रति व्यक्ति आय दोगुनी करने के बारे में एक खाका प्रस्तुत करने को कहा।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त राजौरी शेर सिंह, मुख्य योजना अधिकारी, एसई, पीडब्ल्यूडी, सहायक आयुक्त विकास सुशील खजूरिया, सीएमओ संजय पुरी, उप निदेशक योजना बिलाल अहमद मीर, जिला पंचायत राज अधिकारी अब्दुल खब्बीर और अन्य अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.