Move to Jagran APP

मंत्रियों ने किया पुंछ का दौरा

पुंछ में केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते और केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने वीरवार को सार्वजनिक परियोजनाओं का उद्घाटन किया और अलग-अलग सार्वजनिक आउटरीच शिविरों में स्थानीय लोगों के मुद्दों को सुना।

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 01:28 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 06:23 AM (IST)
मंत्रियों ने किया पुंछ का दौरा
मंत्रियों ने किया पुंछ का दौरा

जागरण संवाददाता, पुंछ केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते और केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने वीरवार को सार्वजनिक परियोजनाओं का उद्घाटन किया और अलग-अलग सार्वजनिक आउटरीच शिविरों में स्थानीय लोगों के मुद्दों को सुना।इस्पता राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने अजोत गांव में ग्रामीण हाट का शिलान्यास किया। आगामी सुविधा किसानों को अपनी कृषि उपज जैसे गेहूं, मक्की व अन्य फसलों को सीधे व्यापारियों को बेचने में सक्षम बनाएगी। बाद में, केंद्रीय मंत्री ने स्थानीय आउटरीच शिविर में स्थानीय लोगों के मुद्दों को सुना।जिला आयुक्त पुंछ, राहुल यादव एसएसपी, रमेश कुमार अंग्राल, एमडी कश्मीर पावर डिस्ट्रीब्यूशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड एजाज अहमद असद, पूर्व एमएलसी प्रदीप शर्मा, एडीडीसी मुहम्मद राशिद चौधरी, एडीसी मलिकजादा शाहराज-उल-हक के अलावा कार्यक्रम में पार्षदों, सरपंचों, पंच और बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।सभा को संबोधित करते हुए फग्गन सिंह कुलस्ते ने लोगाो को जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री द्वारा की गई विभिन्न पहलों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने गरीबों के लिए प्रमुख स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत की शुरूआत, आदिवासी लोगों के लिए आवास योजना और छात्रवृत्ति और अन्य व्यक्तिगत लाभ योजनाओं के अलावा चिकित्सा सीटों की संख्या में वृद्धि के बारे में उल्लेख किया। स्थानीय मांगों पर प्रतिक्रिया देते हुए, मंत्री ने कहा कि क्षेत्र के सरपंचों द्वारा उठाए गए सभी मुद्दों को संबंधित अधिकारियों के साथ उठाया जाएगा, उनका शीघ्र निवारण किया जाएगा। उन्होंने आश्वासन दिया कि गवर्नमेंट हाई स्कूल अजोत को अगले स्तर हायर सेकंडरी लेवल में अपग्रेड किया जाएगा, जबकि महिला कॉलेज और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की मांग को भी संबंधित अधिकारियों के साथ उठाया जाएगा। उन्होंने पुंछ में सीमांत क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के साहस व सहयोगी की सराहना की। इस दौरान, केंद्रीय मंत्री ने पात्र लाभाíथयों को व्यक्तिगत कल्याण योजनाओं के तहत लाभ के लिए मंजूरी पत्र भी दिए। राज्य विवाह सहायता योजना के तहत पात्र लड़कियों को 41,780 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की गई।बाद में, केंद्रीय राज्य मंत्री ने पुंछ में नवनिíमत इनडोर स्पो‌र्ट्स हॉल का उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद जूडो, बॉक्सिग और टेबल टेनिस प्रतियोगिताएं हुईं। मंत्री ने इन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित किया।इस बीच, केंद्रीय राज्य मंत्री सामाजिक न्याय और अधिकारिता, कृष्णपाल गुर्जर ने जिला पुंछ की तहसील मंडी का दौरा किया, जहां उन्होंने पीएमजीएसवाई के तहत मंडी से गागरियन तक 19.4 किलोमीटर सड़क कीआधारशिला रखी। उन्होंने लोक निर्माण विभाग द्वारा निíमत बनपत में एक सौ बिस्तर वाले गुर्जर और बक्करवाल ग‌र्ल्स हॉस्टल का भी उद्घाटन किया।मंडी में एक सार्वजनिक आउटरीच कार्यक्रम भी आयोजित किया गया, जहां केंद्रीय मंत्री ने स्थानीय लोगों के मुद्दों को सुना। कार्यक्रम के दौरान, केंद्रीय मंत्री ने रुपये की वित्तीय सहायता भेंट की राज्य विवाह सहायता योजना के तहत पांच बीपीएल लड़कियों को 41,780 जबकि दो शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों, दो बुजुर्गों और एक विधवा को पेंशन अनुमोदन आदेश दिए गए थे। क्षेत्र के कई जनप्रतिनिधियों ने भी मंत्रियों से मुलाकात की और मांगों को सुना और हर मांग को हल करने का आश्वासन दिया।

loksabha election banner

---


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.