Move to Jagran APP

सुबह शांति का वादा, शाम को गोलाबारी, लांस नायक शहीद व जवान घायल

जागरण न्यूज नेटवर्क, पुंछ/जम्मू : पाकिस्तान भरोसे लायक नहीं, यह उसने फिर साबित कर दिया। सो

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 09:03 AM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 09:03 AM (IST)
सुबह शांति का वादा, शाम को गोलाबारी, लांस नायक शहीद व जवान घायल
सुबह शांति का वादा, शाम को गोलाबारी, लांस नायक शहीद व जवान घायल

जागरण न्यूज नेटवर्क, पुंछ/जम्मू : पाकिस्तान भरोसे लायक नहीं, यह उसने फिर साबित कर दिया। सोमवार सुबह जम्मू के आरएसपुरा में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सेक्टर कमांडर स्तर की फ्लैग मी¨टग में शांति बनाए रखने का वादा करने के बाद महज सात घंटे बाद ही पाकिस्तान ने पुंछ के कृष्णा घाटी सेक्टर में भारतीय जवानों पर फिर स्नाइपर शॉट दागे। इसमें लांस नायक शहीद और एक अन्य जवान गंभीर रूप से घायल हो गया। इसके बाद भारतीय सेना ने भी पाक सेना को मुंहतोड़ जवाब दिया। जवाबी कार्रवाई में पाक सेना को भी भारी नुकसान की सूचना है। इससे बौखलाए पाकिस्तान ने रात दस बजे राजौरी जिले की नौशहरा तहसील के लाम सेक्टर में भारी गोलाबारी शुरू कर दी। पाक सेना ने सैन्य चौकियों के साथ रिहायशी क्षेत्रों को भी निशाना बनाया। देर रात तक दोनों तरफ से भारी गोलाबारी जारी रही। इससे सीमांत क्षेत्रों में दहशत का माहौल है। वहीं, पुंछ में शहीद हुए लांस नायक की पहचान एंटनी सेबेस्टियन केएम निवासी केरल और घायल की मारी मुथु डी के रूप में हुई है।

loksabha election banner

फ्लैग मी¨टग : पाकिस्तान के आग्रह पर आरएसपुरा के सुचेतगढ़ की आक्ट्राय पोस्ट पर सुबह ग्यारह बजे से बारह बजे तक दोनों देशों के बीच सेक्टर कमांडर स्तर की फ्लैग मी¨टग हुई। रामगढ़ में 18 सितंबर को पाकिस्तान के बैट हमले में सीमा सुरक्षा बल के जवान नरेंद्र कुमार की शहादत के बाद यह पहली फ्लैग मी¨टग थी। बैठक में सीमा सुरक्षा बल ने रामगढ़ में बैट हमले व स्नाइ¨पग की घटनाओं पर पाकिस्तानी रेंजर्स से कड़ा एतराज जताया। सीमा सुरक्षा बल ने रेंजर्स को कई सुबूत सौंप कर साबित किया कि पाकिस्तान की ओर से अकारण गोलीबारी कर हालात बिगाड़ने की कोशिशें जारी हैं। अलबत्ता हमेशा की तरह पाकिस्तान सीमा पर अपनी नापाक हरकतों से मुकर गया। इस दौरान पाकिस्तान को यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया कि सूरज ढलने के बाद कोई भी हथियारबंद इंसान सीमा के पास न आए। बैठक में तय किया गया कि सीमा पर छोटे मोटे विवाद मिल बैठ कर बातचीत से सुलझाए जाएंगे। इस दौरान दोनों ओर के सीमा प्रहरियों ने सीमा पर साफ सफाई, निमार्ण, मरम्मत कार्य करने में भी एक दूसरे से सहयोग करने का विश्वास दिलाया। तय किया गया कि सीमा पार शांति बने रहे, इसके लिए हर संभव कदम उठाया जाएगा। सीमा के दोनों ओर खेतों में कटाई के चलते शांति बनाए रखने में एक दूसरे का पूरा सहयोग करने का भी वादा किया गया। सीमा सुरक्षा बल के 18 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल की अध्यक्षता डीआइजी जम्मू सेक्टर पीएस धीमान ने की। बैठक में डीआइजी सुखदेव ¨सह, सुंदरबनी सेक्टर के डीआईजी मधुकर भी मौजूद रहे। वहीं पाकिस्तान के 14 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व ¨वग कमांडर अमजद हुसैन ने किया। इस दल में पांच ¨वग कमांडर भी शामिल थे।

स्नाइपर हमला : फ्लैग मीटिंग में शांति का वादा करने वाले पाकिस्तान ने शाम करीब सात बजे पुंछ के कृष्णा घाटी सेक्टर में स्नाइपर शॉट दागे। स्नाइपर शॉट सीधे लांस नायक एंटनी सेबेस्टियन केएम व एक अन्य जवान मारी मुथु डी को लगे। उसी समय दोनों घायलों को अन्य जवानों ने पास के सैन्य अस्पताल पहुंचाया। जहां दोनों जवानों को प्राथमिक उपचार के बाद सैन्य अस्पताल पुंछ रेफर कर दिया गया गया। वहां पहुंचने से पहले ही लांस नायक ने दम तोड़ दिया, जबकि घायल जवान मारी मुथु डी का उपचार जारी है।

छह दिन में चार शहीद :

पिछले छह दिन में पाक सेना द्वारा सीमा पर दागे गए स्नाइपर शॉट में तीन जवान व सेना का एक पोर्टर शहीद हो चुके हैं। इसके साथ दो जवान घायल भी हुए हैं। सीमा पार से पाक के एसएसजी कमांडो घात लगाए बैठे हैं और मौका मिलते ही बार-बार स्नाइपर शॉट दाग रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.