Move to Jagran APP

भूमि विवाद के पटाक्षेप के लिए वन विभाग के साथ ग्रामीणों ने की बैठक

संवाद सहयोगी पुंछ तहसील वेरीपत्तन की तला टांडा पंचायत के चकतवेला गांव की भूमि को लेकर

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Jan 2022 06:34 AM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 06:34 AM (IST)
भूमि विवाद के पटाक्षेप के लिए वन विभाग के साथ ग्रामीणों ने की बैठक
भूमि विवाद के पटाक्षेप के लिए वन विभाग के साथ ग्रामीणों ने की बैठक

संवाद सहयोगी, पुंछ : तहसील वेरीपत्तन की तला टांडा पंचायत के चकतवेला गांव की भूमि को लेकर पिछले कुछ महीनों से विवाद चल रहा है। एक तरफ वन विभाग उस भूमि को अपनी बता रहा है तो ग्रामीण उसे अपनी मालिकाना जमीन बता रहे हैं।

loksabha election banner

ग्रामीणों का कहना है कि आजादी से पहले से हमारे बुजुर्ग इस जमीन पर खेतीबाड़ी कर परिवारों का पालन पोषण कर रहे हैं, ऐसे में अब वन विभाग और राजस्व विभाग की रिकार्ड में हुई किसी गलती के कारण हमें परेशान किया जा रहा है। ग्रामीणों में पुष्पेंद्र कुमार, अशोक कुमार, पंच सुभाष कुमार, सरपंच मोहन सिंह, चुन्नीलाल, अंकुश कुमार, राजकुमार आदि ने बताया कि वर्षो से हम लोग यहां पर खेतीबाड़ी कर परिवार का पालन पोषण कर रहे हैं। अब वन विभाग इसे अपना बता रहा है। इसी सब को लेकर पिछले कुछ दिनों से वन विभाग, राजस्व विभाग और ग्रामीणों के बीच तनातनी चल रही है। इसी संदर्भ में एडीसी विनोद कुमार के दिशानिर्देश पर नायब तहसीलदार वेरीपत्तन विजय शर्मा की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें लोगों द्वारा नायब तहसीलदार को बताया गया कि हम लोग वर्षो से इसी जमीन पर खेती-बाड़ी सहित पशुओं को पालकर अपनी जिदगी का गुजारा बसर कर रहे हैं। ग्रामीणों द्वारा एक हस्ताक्षर अभियान चलाकर भी नायब तहसीलदार विजय शर्मा को ज्ञापन सौंपा गया। इसी जमीन के सहारे चल रहा लोगों का परिवार

बैठक में ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि वे वर्षो से इसी जमीन पर रहकर अपने खेतीबाड़ी कर परिवार का पालन-पोषण कर रहे हैं। गांव के अधिकतर लोग दिहाड़ी मजदूर हैं। जो मजदूरी और खेती-बाड़ी करके अपने परिवार का पालन पोषण कर रहे हैं। इसी जमीन के सहारे इन लोगों का परिवार चल रहा है। राजस्व विभाग की मामूली गलती का खामियाजा इन लोगों को भुगतना पड़ रहा है। चकतवेला गांव वन भूमि में नहीं पड़ता। ऐसे में डीसी राजौरी और एडीसी सुंदरबनी विनोद कुमार से गुहार लगाई जाती है कि इन लोगों की इस समस्या का जल्द से जल्द हल निकाला जाए।

- सरपंच मोहन सिंह मामले की हो रही जांच

ग्रामीणों द्वारा बताया गया है कि यह गांव जंगल के क्षेत्र में नहीं आता है। वर्षो से यहां हमारे पूर्वज रहकर इसी जमीन पर खेती बड़ी कर परिवार का पालन पोषण कर रहे हैं। ग्रामीणों द्वारा एक सदस्यता अभियान के तहत हस्ताक्षर करके ज्ञापन भी सौंपा गया है। बैठक में गांव और आसपास के बुजुर्ग सरपंच, पंच, चौकीदार, लंबरदार आदि द्वारा बताया गया यहां के ग्रामीण वर्षो से इसी गांव में रह रहे हैं और यह क्षेत्र वन विभाग का नहीं है। गांव वालों की समस्या सुनने के बाद पूरे मामले की जांच की जा रही है जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

-विजय शर्मा, नायब तहसीलदार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.