Move to Jagran APP

शिविर लगाकर बनाए जा रहे आयुष्मान व ई श्रम कार्ड

संवाद सहयोगी पुंछ आयुष्मान भारत योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ लोगों को दिलाने के लिए उपजिला स

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 06:29 AM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 06:29 AM (IST)
शिविर लगाकर बनाए जा रहे आयुष्मान व ई श्रम कार्ड
शिविर लगाकर बनाए जा रहे आयुष्मान व ई श्रम कार्ड

संवाद सहयोगी, पुंछ : आयुष्मान भारत योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ लोगों को दिलाने के लिए उपजिला सुंदरबनी के अलग-अलग पंचायतों में आम लोगों को घर-घर सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने का पंचों व सरपंचों के सहयोग से पूरा प्रयास किया जा रहा है। यह बातें रविवार को गांव टांडा गाई भजवाल मेंई श्रम व आयुष्मान कार्ड बनाने को लगाए गए शिविर में बीडीसी चेयरमैन अरुण शर्मा ने कही।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि इसी क्रम में रविवार को तहसील सुंदरबनी के गाई व भजवाल ओर तहसील वेरीपत्तन के टांडा में शिविर लगाकर ग्रामीणों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए। इस मौके टांडा गांव में 87 आयुष्मान कार्ड व 27 ई श्रम कार्ड बनाकर मौके पर ही बीडीसी चेयरमैन व सरपंच ने लोगों को दिए। सरपंच मोहन सिंह ने बताया कि बीडीसी चेयरमैन अरुण शर्मा के दिशानिर्देश पर ई श्रम कार्ड बनाने और ग्रामीण क्षेत्रों में आम लोगों और मजदूर वर्ग को जागरूक करने के लिए कई शिविरों का आयोजन किया गया।

उन्होंने कहा कि सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाना पहली प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पंजीकृत कार्यकर्ता को एक विशेष नंबर के साथ ही ई श्रम कार्ड दिया जाएगा, जिसके जरिए उन्हें देशभर में विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का फायदा मिलेगा। मजदूरों को संबोधित करते हुए शर्मा ने बताया कि इसके अलावा इस ई श्रम पोर्टल पर प्रत्येक पंजीकृत असंगठित कामगार के लिए दो लाख तक के दुर्घटना बीमा कवर भी सरकार ने दिया है। उन्होंने बताया कि यदि पोर्टल पर पंजीकृत कोई भी मजदूर दुर्घटना का शिकार होता है तो मृत्यु या स्थायी रूप से शारीरिक दिव्यांग की स्थिति में उसे सरकार की ओर से दो लाख और आंशिक रूप से शारीरिक दिव्यांगता का शिकार होने पर एक लाख की सहायता दी जाएगी। शिविर में पहुंचे लोगों को कोविड-19 के प्रति भी जागरूक किया गया। सार्वजनिक और निजी हास्पिटल में इलाज

बीडीसी चेयरमैन अरुण शर्मा ने बताया कि योजना के तहत लाभार्थी सार्वजनिक और निजी दोनों तरह के अस्पतालों में इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकता है। इलाज का बिल पैकेज रेट के आधार पर किया जाता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का कहना है कि यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि देश का कोई भी नागरिक गरीबी के चलते उपचार से वंचित न रह जाए।

अरुण शर्मा ने कहा कि इस योजना में दस करोड़ भारतीयों को बिना किसी प्रीमियम के प्रतिवर्ष प्रति परिवार पांच लाख रुपये तक का कैशलैस कवर प्रदान करके लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत में गरीबों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ देने का यह उचित कदम है। आपातकालीन चिकित्सा सहित कई स्वास्थ्य सेवाएं शामिल

इस योजना के तहत गर्भावस्था देखभाल और मातृ स्वास्थ्य सेवाएं, नवजात और शिशु स्वास्थ्य सेवाएं बाल स्वास्थ्य जीर्ण संक्रामक रोग गैर संक्रामक रोग मानसिक बीमारी का प्रबंधन, दांतों की देखभाल बुजुर्ग के लिए आपातकालीन चिकित्सा जैसी स्वास्थ्य सेवाओं को शामिल किया गया है। हाल ही में प्राप्त एक आंकड़े के अनुसार आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठाने वाले लोगों की संख्या लाखों पार कर चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.