Move to Jagran APP

दुकानें बंद रख मनाया विश्वकर्मा दिवस, औजारों की पूजा

संवाद सहयोगी बसोहली उप जिला के स्थानीय एवं प्रवासी मजदूरों के सहयोग से विश्वकर्मा दिवस मनाया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 05:11 AM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 05:11 AM (IST)
दुकानें बंद रख मनाया विश्वकर्मा दिवस, औजारों की पूजा
दुकानें बंद रख मनाया विश्वकर्मा दिवस, औजारों की पूजा

संवाद सहयोगी, बसोहली : उप जिला के स्थानीय एवं प्रवासी मजदूरों के सहयोग से विश्वकर्मा दिवस मनाया गया। कामगारों द्वारा अपने औजारों को साफ किया गया। विश्वकर्मा के चित्र की स्थापना की गई और धूप दीप के साथ औजारों की पूजा की गई। इसके बाद सभी ने विश्वकर्मा को माथा टेका और एक दूसरे को प्रसाद दिया। बसोहली में रानी तालाब के समीप बने विश्वकर्मा मंदिर में पूजा-अर्चना की गई। हवन के बाद हलवे का प्रसाद लोगों में बांटा गया।

loksabha election banner

नगरोटा गाव में स्थित विश्वकर्मा मंदिर में विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। सुबह मंदिर परिसर में क्षेत्र के कामगार इकट्ठा हुए और पूजा-अर्चना की। इसके बाद दोपहर को विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। इसमें सैकड़ों की तादाद में लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। विश्वकर्मा दिवस के चलते अधिकाश कारीगरों की दुकानें बंद रहीं और सभी कामगारों ने आज भी छुट्टी मनाई। संवाद सहयोगी, बसोहली : बसोहली क्षेत्र में भी दीपावली धूमधाम के साथ मनाई गई। लोगों ने एक दूसरे को मुबारकबाद दी। उपहार दिए। शनिवार को सुबह से ही बस स्टैंड पर घर की साज-सज्जा का सामान, बिजली की लड़ियां आदि के स्टाल दुकानदारों द्वारा लगा लिए गए थे। दोपहर को पटाखों के स्टाल भी लगाए गए, जिन्हें पुलिस बीच-बीच में हटवाती रही। साथ ही शाम को लोगों ने आतिशबाजी की। क्षेत्र में दीवाली शांतिपूर्वक मनाई गई। शाम को दीप माला की गई। मा लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करने के बाद एक दूसरे का मुंह मीठा करवाया। दीवाली के त्योहार के चलते दुकानों पर खूब भीड़ देखने को मिली। अच्छी बिक्री होने से दुकानदार भी खुश रहे। व्यापार मंडल के प्रधान अनिल पाधा ने बताया कि इस बार की दीवाली में प्रशासन ने पूरा सहयोग दिया। इससे दुकानदारों को कोई परेशानी नहीं हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.