Move to Jagran APP

25 करोड़ के शॉपिग कांप्लेक्स कम पार्किग की मिली सौगात

जागरण संवाददाता कठुआ गांवों के बाद शहरों व कस्बों में विकास की गति को तेज करने के ि

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 01:24 AM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 01:24 AM (IST)
25 करोड़ के शॉपिग कांप्लेक्स कम पार्किग की मिली सौगात
25 करोड़ के शॉपिग कांप्लेक्स कम पार्किग की मिली सौगात

जागरण संवाददाता, कठुआ: गांवों के बाद शहरों व कस्बों में विकास की गति को तेज करने के लिए उप राज्यपाल मनोज सिन्हा द्वारा शुरू किए गए दो दिवसीय 'मेरा शहर मेरी शान' अभियान मंगलवार को संपन्न हो गया। पहली बार नगर परिषदों के पार्षदों को अपने-अपने वार्ड की समस्याओं को सरकार द्वारा नियुक्त विजिटिग अधिकारियों के समक्ष रखने का खुला मौका मिला। इतना ही नहीं, इस अभियान का सबसे ज्यादा लाभ कठुआ नगर परिषद को विकास की बड़ी परियोजनाएं शुरू करने की सौगात मिली। इसमें बड़े शहरों की तर्ज पर कठुआ के मुखर्जी चौक पर शॉपिग कांप्लेक्स कम पार्किंग एरिया की लंबित 25 करोड़ की प्रस्तावित परियोजना को शुरू करने की हरी झंडी मिल गई, जिसका विजिटिग अधिकारी कम उच्च शिक्षा विभाग के सचिव आयुक्त तलत परवेज रोहेला ने डीसी ओपी भगत और नगर परिषद प्रधान नरेश शर्मा की उपस्थिति में नींव पत्थर रखकर शुरूआत की। परियोजना के लिए पहली किश्त के रूप में 4 करोड़ जारी करने की बात विजिटिग अधिकारी ने कही।

loksabha election banner

शहर में इस परियोजना के पूरा होने पर मुखर्जी चौक पर पार्किंग की गंभीर समस्या का जहां समाधान होगा, वहीं शापिग कांप्लेक्स बनने से नगर परिषद को आय के बड़े स्त्रोत प्राप्त होंगे और लोगों को भी अपने रोजगार शुरू करने के लिए स्थान मिलेगा। इसके अलावा विजिटिग अधिकारी ने नगर परिषद प्रधान नरेश शर्मा, डीसी ओपी भगत के साथ कई साल पुरानी शहरवासियों की सुलभ इंटनेशनल संस्था द्वारा बनाए गए शहीदी चौक एवं कालीबड़ी में शौचालयों का लोकापर्ण कर पूरी कर दी है। दोनों सार्वजनिक स्थानों पर बने शौचालयों के निर्माण पर करीब 25 लाख रुपये की लागत आई है। शहरवासियों को शहीदी चौक और कालीबड़ी में पहली बार बड़ी सुविधा मिली है।

वहीं शहर के विभिन्न हिस्सों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए गए पक्के मकानों की 5 लाभार्थियों को चाबियां भी सौंपी गई। जिन्हें निशुल्क मकान का तोहफा मिला है। इससे पहले विजिटिग अधिकारी ने शिविर स्थल महिला डिग्री कॉलेज में शहर के सभी पार्षदों के साथ विकास को लेकर बैठक की, जिसमें सभी वार्ड पार्षदों ने अपने-अपने वार्ड की मुख्य समस्याओं को रखा और प्राथमिकताओं वालों की सूची तैयार की। इस मौके पर नगर परिषद के सीईओ अबरोल, प्रेम नाथ डोगरा, रवींद्र पठानिया, कुलवंत कौर, कर्ण सिंह, रंधीर सिंह, अजय कुमार, जोगेंद्र कुमार, मीरा कुमारी, रेनु बाला, पुष्पा देवी, रेखा देवी आदि भी मौजूद रहे। उप प्रधान रेखा कुमारी ने सरकार के इस अभियान को शहरों में विकास की गति तेज करने का अहम कदम बताया, वहीं पार्षद संजीव वैद्य ने शहर में पार्किग की समस्याओं को उजागर किया। कठुआ के अलावा म्यूनिसिपल कमेटी नगरी और लखनपुर में भी मेरा शहर मेरी शान अभियान के तहत विजिटिग अधिकारी मोहम्म्द सलीम डायरेक्टर ट्राइवल अफेयर्स जम्मू कश्मीर एवं नबावदीन ने पार्षदों से शहर की समस्साएं सुनीं। बाक्स---

खाली पड़ी जमीन का उपयोग करने के लिए भेजा जाएगा सुझाव

कठुआ: शहर में पहुंचे विजिटिग अधिकारी कम उच्च शिक्षा विभाग के सचिव आयुक्त तलत परवेज रोहेला ने कहा कि दो दिनों के दौरे में बतौर विजिटिग अधिकारी के रूप में कठुआ शहर की नगर परिषद में काफी अच्छा अनुभव रहा। सबसे अहम यहां के प्रधान से लेकर पूरी टीम अपनी जिम्मेदारी से पहले से ही वाकिफ नजर आएहै, उन्हें किसी तरह से जागरूक करने की जरूरत ही नहीं पड़ी है। सभी सक्रियता से अपने-अपने वार्ड में विकास कराने में सक्षम है। हालांकि फंड के अभाव में उतना विकास नहीं हो पाया, शहर में खाली पड़ी सरकारी भूमि नप को उसके इस्तेमाल के लिए ट्रांसफर करने के लिए सरकार को सुझाव भेजा जाएगा, ताकि नप उसका इस्तेमाल कर शहर के विकास के लिए वहां ढांचा तैयार कर अपने आय के स्त्रोत बढ़ाए। अब मौका फंड के लिए सरकार की ओर नहीं देखने वाला नहीं है, नप को खुद फंड के लिए आय के स्त्रोत बढ़ाने होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.