Move to Jagran APP

लोगों के राजस्व संबंधी काम पटवारियों की हड़ताल से अटके

संवाद सहयोगी, महानपुर : पटवारियों द्वारा शुरूकिया गया आंदोलन एक महीना पार कर चुका है परन्तु अभी त

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Jun 2018 07:50 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jun 2018 07:50 PM (IST)
लोगों के राजस्व संबंधी काम पटवारियों की हड़ताल से अटके
लोगों के राजस्व संबंधी काम पटवारियों की हड़ताल से अटके

संवाद सहयोगी, महानपुर :

loksabha election banner

पटवारियों द्वारा शुरूकिया गया आंदोलन एक महीना पार कर चुका है परन्तु अभी तक सरकार ने उनकी मांगों पर किसी प्रकार का गौर नहीं किया। परन्तु पटवारियों की इस हड़ताल से आम लोगों को काफी नुकसान पहुंच रहा है राजस्व विभाग की रीड़ की हड्डी कहलाने वाला पटवारी तबका इस समय पूरी तरह से काम ठप कर बैठा है। लोगों के राजस्व संबंधी काम इस समय हड़ताल के कारण अटके पड़े हैं। कई लोग अपनी भूमि या अन्य राजस्व विभाग संबंधी कामों के लिए हड़ताल समाप्त होने का इंतजार कर रहे हैं। खासतौर पर महानपुर तहसील कार्यालय में लोग विभिन्न प्रकार के काम के लिए आते हैं परन्तु एक तरफ महानपुर में नियुक्त हुए तहसीलदार को भी बसोहली में अटैच किया हुआ है। इससे लोगों के तहसील संबंधी काम भी नहीं हो पा रहे ऐसे में लोगों की मुश्किलें और भी बढ़ गई हैं। वहीं पटवारी भी अभी तक इस हड़ताल को समाप्त करने के मूड़ में नहीं दिख रहे। हर रोज तहसील के दर्जनों पटवारी कस्बे के पटवार खाने में बैठकर सरकार के खिलाफ जमकर विरोध कर रहे हैं। हड़ताल का नेतृत्व कर रहे पटवार एसोसिएशन के जिला उपप्रधान शाम लाल ने बताया कि जब तक सरकार उनकी मांगों पर गौर नहीं करेगी वे अपनी हड़ताल को जारी रखेंगे। शाम लाल ने अपनी समस्याओं के बारे कहा कि वे वर्षो से पटवारी के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं परन्तु उनकी पदोन्नति के लिए सरकार ने अब तक किसी प्रकार की कोई भी पहल नहीं हुई। सरकार ने नई इकाईयों का गठन किया जिसमें नई तहसीलें बनाई परन्तु उनमें न तो पटवार खाने बढ़ाए और न ही गिरदावर के पद तैयार किए जिस कारण सारा काम पटवारियों को ही करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि ज्यादातर पटवार खानों की अपनी इमारत नहीं है, कई इमारतें हैं भी परन्तु उनमें रिकार्ड रखने के लिए विभाग द्वारा कोई भी सुविधा नहीं है, जिस कारण उन्हें इस कीमती रिकॉर्ड को रखने में काफी परेशानी आ रही है। हड़ताल में उत्तम चन्द, दर्शन कुमार, कुलवीर सिंह, लेख राज, सफदर अली आदि दर्जन भर पटवारी मौजूद रहे।

वहीं इस बारे में एडीसी बसोहली संजय गुप्ता ने बताया कि पटवारियों की हड़ताल से लोगों को समस्याएं तो आ रही हैं लेकिन इस पर सरकार ही फैसला ले सकती है। वहीं उन्होंने तहसीलदार के बारे में कहा कि नए तहसीलदार को सप्ताह में कुछ दिन महानपुर में भी बैठने के लिए दिन मुकर्रर किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.