Move to Jagran APP

पहाड़ी क्षेत्र में 25 करोड़ी की लागत से बनेंगी छह नई सड़कें : कर्नल महान सिंह

इस विकास कार्य पर 25 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। इसके अलावा बिलावर और बसोहली सड़क संचार में एक क्रांति देखने को मिलेगी जो पर्यटन को बढ़ावा देने और इस पिछड़े क्षेत्र में रोजगार का अवसर प्रदान करेगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 07:23 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 07:23 AM (IST)
पहाड़ी क्षेत्र में 25 करोड़ी की लागत से बनेंगी छह नई सड़कें : कर्नल महान सिंह
पहाड़ी क्षेत्र में 25 करोड़ी की लागत से बनेंगी छह नई सड़कें : कर्नल महान सिंह

संवाद सहयोगी, बसोहली : डीडीसी अध्यक्ष कर्नल महान सिंह ने कहा कि बसोहली और बनी के लोगों को जल्द ही विकास की नई क्रांति देखने को मिलेगी। इस क्षेत्र में सड़कों के जाल बिछाने की प्राथमिकता अब रंग दिखाने लगी है। उन्होंने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि बसोहली में नाबार्ड के तहत छह नई सड़कें बनाने की तैयारी की जा रही है। इस विकास कार्य पर 25 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। इसके अलावा बिलावर और बसोहली सड़क संचार में एक क्रांति देखने को मिलेगी जो पर्यटन को बढ़ावा देने और इस पिछड़े क्षेत्र में रोजगार का अवसर प्रदान करेगा।

loksabha election banner

डीडीसी अध्यक्ष ने जागरण से बातचीत में कहा कि इस पहाड़ी क्षेत्र के लोगों का लंबे समय से रोड कनेक्टिविटी गंभीर मुद्दा रहा है। इस समस्या को दूर करने के लिए छह नई सड़कों को हाल ही में मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि धार महानपुर-घागरोड़ सड़क का टेंडर हो चुका है। बामार गला-झेंखेर सड़क, टिकरी-यमुना सड़क और तुवारा-डोडला सड़क, शीतलनगर-जानु सड़क एवं तल से जानु तक सड़क बनाई जाएगी।

राजनीतिक स्वार्थ में इस्तेमाल होते रहे बसोहली के लोग डीडीसी अध्यक्ष कर्नल महान सिंह ने कहा कि बसोहली के लोगों को निहित राजनीतिक स्वार्थो के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा। इसके परिणामस्वरूप, बसोहली में बुनियादी ढांचे, रोजगार के रास्ते, शिक्षा और बुनियादी सेवाओं जैसे पेयजल, बिजली स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव रहा है। पहले बसोहली विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले नेता बाहरी थे। वे न तो यहां की समस्या को बेहतर तरीके से समझ नहीं पाते थे। इसलिए वे सड़कों के निर्माण में रुचि नहीं रखते थे और न ही क्षेत्र की जनता के सामने आने वाले मुद्दों को हल करने की कोशिश करते थे। कौन-कौन सी सड़कों पर चल रहा काम डीडीसी अध्यक्ष ने कहा कि स्वीकृत नई सड़कों में पीएमजीएसवाइ योजना के तहत बनाई जा रही आधा दर्जन सड़कें नाबार्ड के तहत बनाई जा रही हैं। इनमें वर्तमान में निर्माणाधीन तीन किमी हट-द्रमण सड़क और विभिन्न चरणों में राज्य योजना के तहत एक दर्जन से अधिक सड़कें भी शामिल हैं। बसोहली प्रखंड में दो नाबार्ड सड़कों के अलावा हाल ही में स्वीकृत चार और सड़कों में प्लाही-पुरथु, रेहन-बटाडा, खुडकू-नगरोटा और जैट-खरमैथ-नगरोटा सड़कें शामिल हैं। कर्नल महान ने कहा कि बसंतपुर-थीन रोड पर सात साल से वन्यजीव विभाग की मंजूरी के कारण अटका हुआ काम अब आखिरकार मंजूरी दे दी गई है। इस पर काम तेजी से चल रहा है। इसके अलावा नितिन गडकरी द्वारा हाल ही में घोषित दो राष्ट्रीय राजमार्गों के अलावा, संबंधित मंत्री कठुआ को महानपुर-बसोहली-बानी-डोडा और दयालचक से छलैं-बिलावर महानपुर-बसोहली से जोड़ेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.