Move to Jagran APP

Coronavirus in Kathua : 50 फीसद विद्यार्थियों की हाजिरी के साथ 10वीं व 12वीं की कक्षाएं आज से

अधिकारी तय नहीं कर पा रहे हैं कि बिना वैक्सीन के उन्हें किस तरह से स्कूल में प्रवेश देना है। सरकार ने इस बारे में अभी कोई स्पष्ट निर्देश जारी नहीं किए हैं। इसको लेकर असमंजस बरकरार है। स्कूलों में विद्यार्थियों को पहुंचने के लिए सूचित कर दिया गया है।

By Edited By: Published: Tue, 07 Sep 2021 07:02 AM (IST)Updated: Tue, 07 Sep 2021 07:14 AM (IST)
Coronavirus in Kathua : 50 फीसद विद्यार्थियों की हाजिरी के साथ 10वीं व 12वीं की कक्षाएं आज से
विद्यार्थियों को स्कूल में आने के लिए अभिभावकों से भी अनुमति फार्म उनके हस्ताक्षर करवाकर लाने को कहा गया है।

जागरण संवाददाता, कठुआ : शिक्षा विभाग ने जिला मजिस्ट्रेट डीसी राहुल यादव द्वारा सोमवार जारी आदेश के बाद मंगलवार से जिले में दसवीं व बारहवीं के स्कूलों को कक्षाएं लगाने के लिए सर्कुलर जारी किया है। इसे संबधित जोनल शिक्षा अधिकारियों, प्रधानाचार्यो एवं हेडमास्टरों को भेज दिया गया है, ताकि कोविड गाइडलाइन का पालन करने के लिए स्कूलों में पहले से ही प्रबंध किए जा सकें।

loksabha election banner

आदेश में विद्यार्थियों को स्कूल में वैक्सीन लगाकर आने के भी आदेश हैं, जो पूरे स्टाफ पर भी लागू है। शाम को ही सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यो एवं हेडमास्टरों ने पूरे स्टाफ को विद्यार्थियों को स्कूलों में आने के निर्देश जारी कर दिए हैं। जिले में 107 हाई और 51 हायर सेकेंडरी स्कूल हैं। नए आदेश के बाद उन्हें छह महीने पर कक्षाएं लगाने के लिए खोला जाएगा। इसमें शिक्षा के नए सत्र 2021-2022 में पहली बार कक्षाएं लगेंगी। प्रधानाचार्यो एवं हेडमास्टरों ने विद्यार्थियों को कोविड उपयुक्त व्यवहार के साथ कक्षाओं में आने को कहा है। हालांकि आदेश में स्कूलों में अभी 50 फीसद ही विद्यार्थियों की उपस्थिति कक्षा में रखने को कहा गया है। इसके चलते हाई स्कूलों के विद्यार्थियों को ऑड ईवन रोल नंबर के तहत कक्षाओं में प्रवेश करने को कहा गया है।

वहीं, हायर सेकेंडरी स्तर के विद्यार्थियों को विषय के तहत कक्षाओं में प्रवेश करने को कहा गया है। इसमें एक दिन साइंस, दूसरे दिन आ‌र्ट्स और तीसरे दिन कामर्स विषय पढ़ने वाले विद्यार्थियों को बुलाया गया है। प्रधानाचार्यो एवं हेडमास्टरों ने इसके लिए विद्यार्थियों को मोबाइल से मैसेज भेजे हैं। अभिभावकों से कराने होंगे अनुमति फार्म पर हस्ताक्षर ब्वॉयज हायर सेकेंडरी स्कूल के प्रधानाचार्य संजीव वैद्य ने बताया कि उन्होंने मुख्य शिक्षा अधिकारी के सोमवार शाम को मिले संदेश के बाद उसी समय स्टाफ एवं विद्यार्थियों को सर्कुलर जारी कर दिया है। इसमें विद्यार्थियों को स्कूल में आने के लिए अपने अभिभावक से भी अनुमति फार्म उनके हस्ताक्षर करवाकर लाने को कहा गया है।

इसके अलावा स्कूल में उपयुक्त कोविड व्यवहार को बनाए रखने के लिए प्रबंध किए गए हैं। विद्यार्थी मास्क पहन कर ही स्कूल में आएंगे। वैक्सीन लगवाने वाले विद्यार्थियों की संख्या नगण्य जिले में अभी स्वास्थ्य विभाग सरकार के आदेश पर 18 साल उम्र पूरी करने वाले युवाओं को ही वैक्सीन लगा रहा है, उसमें भी ज्यादातर अभी एक ही डोज लगवाए हुए हैं, लेकिन 18 से कम किसी ने भी अभी वैक्सीन नहीं लगवाई है। ऐसे में उन्हें वैक्सीन के साथ स्कूल में प्रवेश कैसे होगा, इसको लेकर स्कूलों स्टाफ एवं अधिकारियों में असंमजस है।

अधिकारी तय नहीं कर पा रहे हैं कि बिना वैक्सीन के उन्हें किस तरह से स्कूल में प्रवेश देना है। सरकार ने इस बारे में अभी कोई स्पष्ट निर्देश जारी नहीं किए हैं। इसको लेकर असमंजस बरकरार है। हालांकि स्कूलों में विद्यार्थियों को पहुंचने के लिए सूचित कर दिया गया है। मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रकाश लाल थापा ने बताया कि जिला मजिस्ट्रेट के निर्देश पर मंगलवार से हाई व हायर सेकेंडरी स्कूल खोलने के लिए जोन शिक्षा अधिकारियों, प्रधानाचार्यो एवं हेडमास्टरों को सूचित कर दिया गया है।

उन्हें स्कूल में कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करने के साथ-साथ मुख्य गेट में सैनिटाइजर व स्कै¨नग करने को कहा गया है। इसके साथ ही 50 फीसद ही अभी हाजिरी के साथ कक्षाएं चलाने को कहा गया और साथ अभिभावकों की सलाह लेकर उनके हस्ताक्षर भी लेने को कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.