Move to Jagran APP

अवैध खनन करने गए ट्रैक्टर जब्त, विरोध में चक्काजाम

संवाद सहयोगी बसोहली जिला खनिज विभाग के डीएमओ (जिला माइनिंग अधिकारी) द्वारा डाली खड्ड में 30 ट्रै

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Feb 2021 07:56 AM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2021 07:56 AM (IST)
अवैध खनन करने गए ट्रैक्टर जब्त, विरोध में चक्काजाम
अवैध खनन करने गए ट्रैक्टर जब्त, विरोध में चक्काजाम

संवाद सहयोगी, बसोहली : जिला खनिज विभाग के डीएमओ (जिला माइनिंग अधिकारी) द्वारा डाली खड्ड में 30 ट्रैक्टरों को जब्त करने के विरोध में शुक्रवार को ट्रैक्टर चालकों एवं क्षेत्र के सरपंचों, पंचों ने प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने पहले एडीसी से बात की, लेकिन समाधान नहीं होने पर बस स्टैंड के बैरियर को बंद कर चक्का जाम कर दिया। एक घटे के बाद एसडीपीओ, एसएचओ से वार्ता के बाद जाम को हटाया गया।

loksabha election banner

क्षेत्र के डाली खड्ड में जिला खनिज अधिकारी एवं एसएचओ ने वीरवार शाम को अवैध रूप से खनन करने गए ट्रैक्टरों को जब्त कर लिया था। आज सुबह डाली खड्ड पर खनन करने के लिए जाने के रास्ते में जेसीबी की मदद से खनिज विभाग द्वारा गहरे गडढे बना दिए गए। इससे कोई भी ट्रैक्टर वहा से बाहर नहीं आ सकता है। ट्रैक्टरों को जब्त करने से गुस्साए लोगों का शिष्टमंडल एडीसी से मिला। इसमें महानपुर डीडीसी सदस्य तेजेंद्र सिंह गोल्डी, वीडीसी सदस्य सुषमा जम्वाल, जंदरोटा सरपंच देवेंद्र सिंह, घगरोड सरपंच राजेंद्र सिंह, साधर सरपंच कल्याण सिंह, नायब सरपंच प्रेहता समेत ट्रैक्टर मालिकों ने माग की कि डाली खड्ड को खनन के लिए खोला जाए और जब्त किए गए ट्रैक्टरों को छोड़ा जाए। ट्रैक्टर खाली थे। इसलिए इनका चालान न किया जाए। खनन के अभाव में कई विकास कार्य रुके हुए हैं। ट्रैक्टर व टिप्पर चालक बेकार हो गए हैं। मजदूर मिस्त्री सब बिना काम के हो गए हैं। रेत बजरी ऊंचे दामों में मिल रही है। लोग अपना घर कैसे बनाएंगे और सरकारी विकास कार्य कैसे होंगे। इस पर एडीसी तिलक राज थापा ने कहा कि पूरे प्रदेश में खनन पर प्रतिबंध है। इसमें वह कुछ नहीं कर सकते। इस पर लोगों ने कहा कि जो ट्रैक्टर वहा पर जब्त किए गए हैं, उसके चालक कल से ही खड्ड में बैठे हुए हैं। जब बात नहीं बनी तो लोग एडीसी कार्यालय से बाहर आए और बैरियर को नीचे कर प्रदर्शन करते हुए चक्का जाम कर दिया। देखते ही देखते सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गई। लगभग दो घटे सड़क पर जाम लगा रहा। एसडीपीओ विक्रम बाहु, एसएचओ अश्वनी कुमार, नायब तहसीलदार जाकिर हुसैन मौके पर पहुंचे। उन्होंने आश्वासन दिया कि किसी का भी चालान नहीं होगा। ट्रैक्टर छोड़ दिए जाएंगे। इसके बाद भी प्रदर्शनकारी शाम तक धरने पर डटे रहे।

एडीसी के तबादले की उठी माग

ट्रैक्टर जब्त करने और एडीसी से लोगों को संतोषजनक जवाब न मिलने से नायब सरपंच अजीत सिंह एवं अन्य प्रदर्शनकारियों ने उनका तबादला करने की माग की। उन्होंने कहा कि हम पिछले दो साल से समय-समय पर माग उठा रहे हैं कि खनन के लिए ब्लाक जारी किए जाएं, लेकिन सुनवाई नहीं हो रही। हम सरकार द्वारा जारी रायल्टी देने को तैयार हैं। खनन न होने से हम बिना काम के हो गए हैं। हमारी उप राज्यपाल से माग है कि एडीसी का तबादला करें। काग्रेस ने कार्रवाई को बताया गलत

काग्रेस पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता आकाश भारत ने कहा कि रोजगार और विकास को खत्म करने पर तुली है भाजपा और प्रशासन। बसोहली में 500 से ज्यादा परिवार खनन पर आश्रित हैं। खनन होने पर ही इनकी दाल-रोटी चलती है। एक तरफ सरकार सब को रोजगार देने और विकास की बात कहती है, वहीं विकास का पहिया चलने नहीं दे रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.