Move to Jagran APP

पानी की सप्लाई को लेकर अधिकारियों से लोग उलझे

संवाद सहयोगी बसोहली टाउन हाल में आयोजित मेरा शहर मेरी शान कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जम्मू कश्मी

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 12:28 AM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 12:28 AM (IST)
पानी की सप्लाई को लेकर अधिकारियों से लोग उलझे
पानी की सप्लाई को लेकर अधिकारियों से लोग उलझे

संवाद सहयोगी, बसोहली: टाउन हाल में आयोजित 'मेरा शहर मेरी शान' कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जम्मू कश्मीर स्पेशल ट्रिबनल की सदस्य अनुराधा रानी ने लोगों की समस्याएं सुनीं। इस दौरान उन्होंने आगनबाड़ी, हैंडलूम, स्वास्थ्य, पशु पालन, कृषि व बागवानी विभाग के स्टाल का निरीक्षण किया।

loksabha election banner

कार्यक्रम के दौरान कस्बे में पानी की सप्लाई को लेकर पूर्व म्यूनिसिपल कमेटी के प्रधान सुनील सोनी व जल शक्ति विभाग के मैकेनिकल विंग के एईई से अच्छी खासी तू तू मैं मैं हुई। दरअसल, कमेटी के पूर्व प्रधान सुनील सोनी ने कहा कि कस्बे में पानी की सप्लाई नहीं हो रही है, अगर हो रही है तो बहुत कम। इसके कारण लोगों को परेशानियों का सामना रोजाना करना पड़ता है। पानी सप्लाई का जिम्मा संभालने वाले जल शक्ति विभाग के मैकेनिकल विंग के अधिकारी होते नहीं हैं। पानी की सप्लाई नहीं होने की वजह से रंजीत सागर झील से पानी लाना पड़ता है।

इससे पूर्व कार्यक्रम में एक नन्ही बच्ची ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर कविता सुनाई, जिसके बाद युवा खेल विभाग ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इसके उपरात म्यूनिसिपल कमेटी के उप प्रधान अभिनव राजदान ने जीरो मोड़ से अस्पताल तक की सड़क पर सिर्फ गड्ढे ही गढ्डे होने का मुद्दा उठाया, जबकि पार्षद जाकिर हुसैन ने कहा कि राशन कार्ड नहीं बन रहे। इसके कारण बच्चों की एडमिशन लेने में परेशानी आ रही है। वार्ड नंबर 3,8,2,10,11,12 में ड्रेन सिस्टम नहीं होने की वजह से बरसात में लोगों के घरों में पानी प्रवेश कर जाता है। इसे देखते हुए डीप ड्रेन बनाया जाए। ग्रेफ के अधीन यह जगह होने के कारण ग्रेफ अधिकारियों को सर्वे करने के निर्देश दिये।

वरिष्ठ नागरिक शिव कुमार पाधा ने कहा कि चिल्ड्रन पार्क नहीं है, बुजुर्गो के बैठने के लिए भी कोई पार्क नहीं है। राशन कार्ड का मसला लटका हुआ है। चंचलो माता मंदिर को बचाया जाए, 500 वर्ष पुराने महलों की किसी ने सुध तक नहीं ली। अल्पसंख्यक मोर्चा के परवेज रजा ने धार महानपुर, शाहरा माश्का सड़क की हालत में सुधार लाने की गुहार लगाई। अटल सेतु की लाइट को ठीक करवाया जाए।

समाजसेवी संजय राजदान ने कहा कि पर्यटन विभाग का कोई काम नहीं हुआ, दो दो अथारिटी का गठन हुआ, मगर लाभ किसी से नहीं मिला। इलाका पशमीना शाल के लिए प्रसिद्ध है, मगर पशमीना लाने के लिए बुनकरों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पूरथू में रोजाना पर्यटक आते हैं, लेकिन एक अदद लाइट तक नहीं है। पार्षद सुरेंद्र सिंह ने वार्ड नंबर दो में पानी की सप्लाई बहुत कम होने का मुद्दा उठाया, इसे देखते हुए पाइप लाइन को बदलने की मांग की।

म्यूनिसिपल कमेटी के प्रधान सुमेश सपोलिया ने कहा कि 1950 में कमेटी का दर्जा मिला, अब इसे अपग्रेड कर कौंसिल बनाया जाए। कचरा फेंकने के लिए कोई जगह तक नहीं है। कहीं भी मजबूरी में कचरा फेंकना पड़ रहा है। लिक्यूड बेस्ड ट्रीटमेंट प्लाट 2017 में रखा गया, मगर आज तक कहीं दिखाई नहीं दे रहा है। इसके कारण गंदा पानी झील में जा रहा है। रानी तालाब को विकसित किया जाए, इसके अलावा वार्ड 12 के तालाब के अलावा महंत राम पार्क को विकसित किया जाए। कमेटी के पास काफ्रेंस हाल तक नहीं है। जीरो मोड़ से अटल सेतु तक की सड़क का आज तक मुआवजा नहीं मिला है। वार्ड 8 में स्थित आंबेडकर स्कूल में बाउंडरी बाल और बच्चों के खेलने के लिए मैदान तक नहीं है। शीतला माता मंदिर के पुराने रास्ते में व्यू प्वाइंट बनाने की माग रखी। बंदरो से बसोहलीवासी परेशान हैं। पूरथू से परगना सíकट सड़क बनाई जाए। 2017 में स्वदेश योजना के अंतर्गत 100 करोड़ रुपये मंजूर हुए, लेकिन आज तक प्रोजेक्ट पर काम नहीं हुआ। पशमीना, हैंडलूम, पेंटिंग को आनलाइन शापिंग में जोड़ा जाए।

बहरहाल, दोपहर बाद अधिकारी अनुराधा रानी ने वार्ड नबर 13 एवं बस स्टैंड के पीछे की गली का उद्घाटन किया। साथ ही वार्ड नंबर 13 की गली एवं आगनबाड़ी सेंटर के अलावा सैरी मुहल्ले के पंपिंग स्टेशन का निरीक्षण किया। जीरो मोड़ में चौक बनाने के निर्देश पीडब्ल्यूडी के एईई को दिए।

इस अवसर पर एडीसी तिलक राज थापा, तहसीलदार अमन आनंद, एसडीपीओ विक्रम वाहु, बीडीओ रंजीत कौर सहित उप जिला लेवल के सभी अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.