Move to Jagran APP

अब ब्लॉक मुख्यालय से पंचायतों की दूरी होगी कम, विकास में आएगी तेजी

जागरण संवाददाता कठुआ विधानसभा क्षेत्र के परिसीमन के साथ ही जिले में ग्रामीण विकास विभाग अब

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 10:06 PM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 10:06 PM (IST)
अब ब्लॉक मुख्यालय से पंचायतों की दूरी होगी कम, विकास में आएगी तेजी
अब ब्लॉक मुख्यालय से पंचायतों की दूरी होगी कम, विकास में आएगी तेजी

जागरण संवाददाता, कठुआ: विधानसभा क्षेत्र के परिसीमन के साथ ही जिले में ग्रामीण विकास विभाग अब पंचायत की दूरी ब्लॉक मुख्यालय से कम से कम करने की प्रक्रिया में जुट गया है। इस प्रक्रिया को 12 अगस्त से पहले पूरा करने के लिए अधिकारियों को आदेश भी जारी किए गए हैं।

loksabha election banner

जिले में पहली बार पंचायतों की ब्लॉक मुख्यालय से दूरी कम करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। इससे पहले कुछ पंचायतों की दूरी ब्लॉक मुख्यालय से पांच किलोमीटर होने पर उसे दूसरे ब्लॉक में 10 किलोमीटर की दूरी पर जोड़ा गया था। पूर्व में की गई उक्त त्रुटियों को मौजूदा सरकार ने दूर करने के लिए पहली बार प्रयास शुरू किया है, ताकि ग्रामीणों को अपनी पंचायत की समस्याएं अपने बीडीसी चेयरमैन को सुनाने के लिए नजदीक की दूरी तय करना पड़े, यानि द्वार पर ही प्रशासनिक सुविधाएं देने के इस कदम को सभी ने सराहा है। इसी के चलते डीसी ओपी भगत ने जिले के सभी ब्लॉक के बीडीओ, बीडीसी चेयरमैन एवं सरपंचों के साथ गत दिवस अपने कार्यालय में बैठक कर उनसे आपत्तियां एवं सुझाव मांगे। बैठक में सभी 19 ब्लॉक के बीडीओ एवं बीडीसी चेयरमैन मौजूद रहे। इसके अलावा जिला ग्रामीण विकास विभाग के एसीडी एन डी शर्मा भी मौजूद रहे।

डीसी ने बैठक में बीडीओ को बीडीसी चेयरमैन व सरपंचों की आम राम लेकर इस प्रक्रिया को यानि रेशनलाइज तय समय पर पूरा करने के लिए निर्देश देते हुए कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि इसमें सरंपच और पंच भी पूरा सहयोग करके अपनी सुविधा अनुसार अपनी-अपनी पंचायत को नजदीक के ब्लॉक मुख्यालय से जोड़ने में सहयोग करेंगे।

बहरहाल, मढ़ीन ब्लॉक के बीडीसी चेयरमैन करण कुमार ने सरकार की ओर से शुरू की गई पहल का स्वागत करते हुए कहा कि इससे ग्रामीणों की दिक्कतें कम होंगी और उन्हें अपनी सुविधा अनुसार ब्लॉक मुख्यालय में काम कराने के लिए आने पर ज्यादा दूरी तय करने की बजाय कम करनी पड़ेगी और सबसे अहम उन्हें अब अपने ब्लॉक को घूम कर जाने की बजाय सीधा रास्ता तय करके जाना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि उनके मढ़ीन ब्लॉक में दो पंचायतें बोबिया और और चक भगवान हैं, जिसे हीरानगर ब्लॉक के साथ जोड़ने की राय आम सहमति से बन गई है। इससे पहले उपरोक्त दोनों पंचायतें उनके ब्लॉक मढ़ीन से जुड़ी थी, जिनकी दूरी उनके ब्लॉक से 10 किलोमीटर थी और अब हीरानगर के साथ सीधे 5 किलोमीटर की दूरी हो जाएगी। इस तरह के अन्य ब्लॉकों में भी कई पंचायतें हैं, जिन्हें रेशनलाइज किए बिना दूसरे ब्लॉक से जोड़ा गया है। इसके अलावा कुछ ऐसे ब्लॉक हैं, जिनके साथ कम संख्या में और कुछ के साथ ज्यादा पंचायतें जोड़ी गई हैं। बाक्स----

जिले में कुल पंचायतें: 257

जिले में कुल ब्लॉक : 19

कुल बीडीसी मुख्यालय:19 --------------

बाक्स---- ब्लॉक---- कुल पंचायतें

कठुआ----18

हीरानगर----14

बिलावर----14

बसोहली----8

मढ़ीन----22

नगरी----12

बरनोटी-----31

बनी---7

डुग्गन----12

भूंड----10

किड़ियां गंडयाल----17

धार महानपुर----6

महानपुर---15

लोहाई मल्हार--- 9

डिगाअंब--9

मांडली----10

गुजरू नगरोटा-----17

डुगैन-----9

बग्गन----17 कोट्स----

जिले के सभी 19 ब्लॉक में रेशनलाइज का कार्य शुरू कर दिया गया है जिसे 12 अगस्त तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। जिस ब्लॉक के साथ ज्यादा पंचायतें जुड़ी हैं,उसे रेशनलाइज किया जाएगा, जहां कम है वहां और जोड़ी जाएगी। इसके अलावा सभी पंचायतों का ब्लॉक मुख्यालय केंद्र से जोड़ा जाएगा।

-एन शर्मा, एसीडी, ग्रामीण विकास विभाग, कठुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.