Move to Jagran APP

अब शहर में रात 10 से सुबह 6 बजे तक घूमने पर पाबंदी

देशभर की तरह कठुआ जिले में भी कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर काफी तेजी से बढ़ रही है। संक्रमण की रफ्तार को रोकने के लिए जिला प्रशासन हर संभव प्रयास कर रहा है। इसी कड़ी में जिला मजिस्ट्रेट राहुल यादव ने कठुआ जिले में शुक्रवार से रात्रि क‌र्फ्यू लागू करने के आदेश जारी कर दिए हैं। आदेशानुसार अब रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक शहरी क्षेत्र में क‌र्फ्यू रहेगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 08:33 AM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 08:33 AM (IST)
अब शहर में रात 10 से सुबह 6 बजे तक घूमने पर पाबंदी
अब शहर में रात 10 से सुबह 6 बजे तक घूमने पर पाबंदी

जागरण संवाददाता,कठुआ : देशभर की तरह कठुआ जिले में भी कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर काफी तेजी से बढ़ रही है। संक्रमण की रफ्तार को रोकने के लिए जिला प्रशासन हर संभव प्रयास कर रहा है। इसी कड़ी में जिला मजिस्ट्रेट राहुल यादव ने कठुआ जिले में शुक्रवार से रात्रि क‌र्फ्यू लागू करने के आदेश जारी कर दिए हैं। आदेशानुसार अब रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक शहरी क्षेत्र में क‌र्फ्यू रहेगा। ये पाबंदी फिलहाल जिला के शहरी व नगर पालिका क्षेत्र में लगाई गई है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप से आम लोगों को बचाने के लिए यह पाबंदी लगाई गई है। पाबंदी के समय किसी भी व्यक्ति को अब शहर में घूमने या भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में जाने की मनाही होगी। आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी। हालांकि, पुलिस, सशस्त्र सेना या आवश्यक सरकारी सेवाओं के दायरे में आने वाले किसी भी कर्मचारी पर ये आदेश लागू नहीं होगा। इसके अलावा ट्रेन से जिले में आने वाले यात्रियों पर भी यह आदेश लागू नहीं होगा।

loksabha election banner

गत फरवरी माह में कोरोना मुक्त जिला होने के बाद कठुआ में फिर कोरोना संक्रमण के मामले तेजी फैल रहे हैं। इसलिए प्रशासन को लोगों को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए कदम उठाना पड़ा है। हालांकि, इससे पहले जिले में कक्षा एक से नौवीं तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं लेकिन कॉलेज में कक्षाएं लग रही हैं। इसके अलावा दिन में भीड़भाड़ वाले सार्वजनिक समारोह भी अभी हो रहे हैं, लेकिन समारोह शामिल होने वालों की संख्या निर्धारित की जा चुकी है। इसके बावजूद समारोह के दौरान शारीरिक दूरी के नियम का पालना करता कोई नहीं दिखता है, लेकिन मास्क पहने के लिए सभी को बाध्य कर दिया गया है।

जिले में कोरोना संक्रमण के 11 नए मामले मिले

जिले में लगातार कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। शुक्रवार को भी 11और लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें से चार वे लोग हैं जो दूसरे राज्यों से सफर कर जिले में आए हैं और सात स्थानीय है। कोरोना संक्रमण मुक्त जिला होने के बाद अब तक जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 113 पहुंच गई है। अच्छी बात यह है कि शुक्रवार को 13 कोरोना संक्रमित स्वस्थ हुए हैं। बीते दस दिनों में कोरोना के जिला में करीब 100 नए मामले आए हैं। अभी भी जिला में कोरोना के मामले लगातार आ रहे हैं।

लखनपुर में 5,600 के हुए टेस्ट,13 मिले संक्रमित

जम्मू कश्मीर के प्रवेश द्वार लखनपुर में भी कोरोना संक्रमित मरीजों के मिलने का क्रम जारी है। शुक्रवार किए गए 5,600 के टेस्ट में 13 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। इनमें से 9 वे लोग हैं जो दूसरे राज्यों से सफर करके आए हैं। एक कठुआ जिला और और 3 अन्य जिलों के निवासी है। सभी को होम आइसोलेशन में भेज दिया गया है। इसके अलावा नगरी परोल में भी एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया है। जिला में लखनपुर सहित अन्य क्षेत्र में शुक्रवार को 6,419 लोगों के कोरोना टेस्ट किए गए। रेलवे स्टेशन पर 248 के किए टेस्ट में कोई यात्री संक्रमित नहीं पाया गया।

जिला में अब तक 57,272 लोग लगा चुके हैं कोरोना टीका

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच जिले में कोरोना वैक्सीन लगाने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। जिले में अब तक 57,272 लोग कोरोना टीका की पहली डोज लगा चुके हैं। इनमें हेल्थ केयर, फ्रंट लाइन वर्कर्स, 45 से 60 साल उम्र के अलावा वरिष्ठ नागरिक भी शामिल हैं। इसके अलावा 7,607 लाभार्थी दूसरी डोज भी ले चुके हैं। जिला के डिप्टी सीएमओ डॉ नीरज नागपाल के अनुसार, अब तक जिले में 30,659 वरिष्ठ और 45 से 60 साल की उम्र के 15,637 लोग कोरोना टीका लगवा चुके हैं। वहीं शुक्रवार को जिला में अलग अलग स्थानों पर पहली डोज लगाने वालों की कुल संख्या 3719 रही। इसमें वरिष्ठ नागरिकों की संख्या 1230 और 45 से 60 साल के उम्र वालों की संख्या 2,466 रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.