Move to Jagran APP

फंड के अभाव में लटका बिलावर अस्पताल के विस्तारीकरण का काम

बिलावर उप जिला अस्पताल में इलाज के लिए बनी बसोहली मजालता समेत आसपास के लोग लोग आते हैं लेकि

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 07:20 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 07:20 AM (IST)
फंड के अभाव में लटका बिलावर अस्पताल के विस्तारीकरण का काम
फंड के अभाव में लटका बिलावर अस्पताल के विस्तारीकरण का काम

बिलावर उप जिला अस्पताल में इलाज के लिए बनी, बसोहली, मजालता समेत आसपास के लोग लोग आते हैं, लेकिन यहां सुविधाओं के अभाव में कठुआ या जम्मू जाना पड़ता है। फंड के अभाव में इस अस्पताल का विस्तार नहीं हो पा रहा है, जबकि यह समय की जरूरत है। इस अस्पताल से करीब दो लाख की आबादी लाभान्वित होती है।

loksabha election banner

अस्पताल में बेहतर सुविधा मुहैया करवाने के लिए सरकार द्वारा पीएमडीपी (प्रधानमंत्री डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत 2121 लाख रुपये की लागत से उप जिला अस्पताल का विस्तार कर 100 बिस्तरों का बनाने के लिए प्रोजेक्ट शुरू किया गया था। तीन साल पहले इस प्रोजेक्ट पर काम भी शुरू हुआ, लेकिन फंड के अभाव में यह अधर में लटक गया। ठेकेदार को भुगतान न होने के कारण उसने काम ही बंद कर दिया। विस्तारीकरण का काम बंद होने से क्षेत्र के लोगों में निराशा है। यह था प्रोजेक्ट

मौजूदा समय में बिलावर उपजिला अस्पताल की क्षमता 25 बेड की है। इसे बढ़ाकर सौ बेड करने के लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत 21 21 लाख का प्रोजेक्ट मंजूर किया गया था। इसमें बिलावर उप जिला अस्पताल में आधुनिक सुविधाओं से लैस आपरेशन थिएटर, लेबोरेटरी, महिलाओं के लिए अलग से वार्ड आदि को मिलाकर 100 बिस्तर का अस्पताल बनाने का प्रोजेक्ट था। कोरोना महामारी के कारण सरकार द्वारा केंद्र प्रायोजित योजना को वापस ले लिया गया था। उप जिला अस्पताल के विस्तारीकरण के काम को 21 करोड़ के मुकाबले सात करोड़ ही मिल पाए हैं। विभाग द्वारा दोबारा 2121 लाख रुपये का प्रोजेक्ट बनाकर फंड के लिए भेजा गया है।

-कुलभूषण सिंह भाऊ, अतिरिक्त कार्यकारी अभियंता, लोक निर्माण विभाग, बिलावर बिलावर उप जिला अस्पताल को अपग्रेड करने के लिए बनाई जा रही इमारतों के बंद निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को पत्र लिखा है।

-डॉ देवराज कोटवाल, ब्लॉक मेडिकल अधिकारी, बिलावर इस बारे में मुझे ज्यादा जानकारी नहीं है। उप जिला अस्पताल के विस्तारीकरण का काम क्यों बंद है, इसका पता लगाकर इसे उचित मंच पर उठाया जाएगा।

-इंजीनियर विक्रम सिंह अंडोत्रा, डीडीसी सदस्य, बिलावर

कई बार उप जिला अस्पताल का दौरा कर विस्तारीकरण के काम को शुरू करने के लिए स्वास्थ्य व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से बात की है। यह मुद्दा डीसी के समक्ष ब्लॉक दिवस कार्यक्रम के दौरान भी कई बार उठा चुके हैं।

-अशोक कुमार सपोलिया, बीडीसी चेयरमैन, बिलावर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.