Move to Jagran APP

जम्मू से अमृतसर के लिए निकाले नगर कीर्तन का जिले में स्वागत

जागरण संवाददाता कठुआ गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव के 550 साल उपलक्ष्य में राज्य गुरुद्वारा

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 May 2019 07:51 PM (IST)Updated: Sat, 04 May 2019 06:29 AM (IST)
जम्मू से अमृतसर के लिए निकाले नगर कीर्तन का जिले में स्वागत
जम्मू से अमृतसर के लिए निकाले नगर कीर्तन का जिले में स्वागत

जागरण संवाददाता, कठुआ : गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव के 550 साल उपलक्ष्य में राज्य गुरुद्वारा प्रबंधक बोर्ड द्वारा जम्मू से दरबार सहिब अमृतसर के लिए निकाले गए नगर कीर्तन का कठुआ पहुंचने पर जिला गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा स्वागत किया। जम्मू से चले नगर कीर्तन की अगुवाई राज्य गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान त्रिलोचन सिंह वजीर कर रहे थे। जम्मू से हाईवे से होते हुए नगर कीर्तन कालीबड़ी से कठुआ नगर स्थित स्थानीय गुरु सिंह सभा गुरुद्वारा के मुख्य द्वार से गुजरा। जहां पर जिला गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान चरणजीत सिंह के नेतृत्व में सदस्यों ने नगर कीर्तन का स्वागत करते हुए त्रिलोचन सिंह वजीर को सिरोपा भेंट कर सम्मानित किया और प्रथम गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव के 550 साल को समर्पित नगर कीर्तन में शामिल सैकड़ों की संख्या में संगत को जलपान और फल आदि से सेवा की। गुरु की महिमा का गुणगान करते हुए चल रहे नगर कीर्तन से शहर गुरुमय हो गया। जिसमें सबसे आगे गुरु की महिमा करते हुए जत्था चल रहा था। उसके पीछे पंज प्यारे नगर कीर्तन की शोभा बढ़ा रहे थे। इसी बीच सुंदर सजे वाहन में दीवान साहिब सजाए गए थे। जिसके दर्शन करके संगत निहाल हो रही थी।

loksabha election banner

जिला गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान चरणजीत सिंह पोला ने नगर कीर्तन में शमिल समूह संगत को बधाई दी और कहा कि इससे गुरु नानक देव जी के मानवता की सेवा के सिद्धांत का संदेश जन-जन तक जाएगा, खासकर युवा पीढ़ी को इससे जोड़ने की जरूरत है। ऐसे में राज्य गुरुद्वारा कमेटी का ये प्रयास सराहनीय है। उन्होंने कहा कि आज के दौर में गुरु नानक देव जी की विचारधारा को जानने की जरूरत है। जिन्होंने जातपात और मानवता की सेवा को ही मुख्य धर्म बताया था। ऐसे महान गुरु के उपदेशों पर चलकर हम समाज का भला कर सकते हैं और हमारे जीवन का भी यहीं मकसद होना चाहिए। वहीं राज्य कमेटी ने जिला गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा स्वागत करने पर आभार जताया। इस मौके पर मास्टर प्रवीण सिंह, पार्षद कुलवंत कौर सहित स्थानीय सदस्य शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.