Move to Jagran APP

कठुआ में पांच हजार युवाओं द्वारा मुद्रा का लाभ लेना बड़ी उपलब्धि: डॉ. जितेंद्र सिंह

फोटो सहित-5,6,7 कठुआ में पांच हजार युवाओं द्वारा मुद्रा का लाभ लेना बड़ी उपलब्धि: डॉ. जितेंद्र सिंह

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jun 2018 09:13 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jun 2018 09:13 PM (IST)
कठुआ में पांच हजार युवाओं द्वारा मुद्रा का लाभ लेना बड़ी उपलब्धि: डॉ. जितेंद्र सिंह
कठुआ में पांच हजार युवाओं द्वारा मुद्रा का लाभ लेना बड़ी उपलब्धि: डॉ. जितेंद्र सिंह

फोटो सहित-5,6,7

loksabha election banner

कठुआ में पांच हजार युवाओं द्वारा मुद्रा का लाभ लेना बड़ी उपलब्धि: डॉ. जितेंद्र सिंह

-कहा, सरकार सभी को सरकारी नौकरी नहीं दे सकती,

-जम्मू कश्मीर बैंक द्वारा आयोजित मैगा क्रेडिट एवं अवेयरनेस कैंप

जागरण संवाददाता, कठुआ : जिला कठुआ में पांच हजार युवाओं का स्वरोजगार शुरू करने के लिए जेके बैंक व ग्रामीण बैंकों से प्रधानमंत्री की तरफ से शुरू की गई मुद्रा सहित अन्य योजना के तहत लोन लेना बड़ी उपलब्धि है। इसे प्रधानमंत्री के युवाओं को रोजगार देने के प्रयास को सफल कहा जाएगा।

यह बात प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने शनिवार कठुआ में जम्मू कश्मीर बैंक की ओर से आयोजित मेगा क्रेडिट एवं अवेयरनेस कैंप के दौरान कही। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने बेरोजगार शिक्षित युवाओं के लिए शुरू की गई मुद्रा योजना में अगर जिला में इतनी संख्या में छोटे यूनिट लगाने के लिए हाथ बढ़ाए हैं तो इसे योजना की सफलता कहा जाएगा। बैंक ने जिला में अभी तक 131 करोड़ रुपये युवाओं को लोन के तौर जारी किए है। योजना के तहत बैंक आवेदक से कोई गारंटी व मार्डकेस नहीं लेता है। यहीं कारण है कि युवा योजना के प्रति आकर्षित होकर लोन लेने के लिए आगे आए हैं। उन्होंने योजना को जिला में सफल बनाने के लिए जम्मू कश्मीर बैंक अधिकारियों के प्रयासों को सराहा और कहा कि अगर अन्य विभागों के अधिकारी भी सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने में प्रयास करेंगे तो सरकार का एक बहुत बड़ा मकसद पूरा होगा। देश में मुद्रा योजना के तहत अब तक 12 करोड़ युवाओं ने लाभ लिया है। योजना में बैंक 50 हजार से 10 लाख तक का लोन देता है।

कार्यक्रम में जेके बैंक के जोनल हेड नरजेय गुप्ता ने भी उपस्थिति को जेके बैंक द्वारा भारत सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं के तहत दिए जाने वाले लोन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जम्मू कश्मीर ग्रामीण बैंक के जनक राज अंगराल की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम के दौरान महाप्रबंधक रमेश वैध के अलावा जिला के डीसी रोहित खजूरिया और स्थानीय जेके बैंक की विभिन्न शाखाओं के प्रबंधक एवं कर्मियों ने भाग लिया। डॉ. जितेंद्र सिंह ने इस दौरान एक महिला आवेदक को मुद्रा योजना के तहत मौके पर ही लोन का चेक भी दिया। कार्यक्रम योजनाओं से संबधित आम लोगों को जानकारी देने के लिए जेके बैंक व ग्रामीण बैंक द्वारा स्टाल भी लगाए लगाए गये थे।

डॉ सिंह ने इस मौके पर केंद्र सरकार की चार साल की उपलब्धियों एवं विकास कायरें का विस्तार से उल्लेख किया और कहा कि जो सरकारें 50 वर्ष में काम नहीं करा पाई, उनकी सरकार ने चार सालों में करके दिखाए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.