Move to Jagran APP

उपराज्यपाल वीडियो कांन्फ्रेस से स्कूल के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों से जुड़े

जागरण टीम कठुआ शिक्षक दिवस पर जिले भर के शिक्षण संस्थानों में विशेष कार्यक्रम आयोजित कि

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Sep 2020 12:46 AM (IST)Updated: Sun, 06 Sep 2020 06:19 AM (IST)
उपराज्यपाल वीडियो कांन्फ्रेस से स्कूल के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों से जुड़े
उपराज्यपाल वीडियो कांन्फ्रेस से स्कूल के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों से जुड़े

जागरण टीम, कठुआ: शिक्षक दिवस पर जिले भर के शिक्षण संस्थानों में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए। स्कूलों में विद्यार्थियों ने बच्चों को शिक्षकों को सम्मान देते हुए उन्हें उपहार भेंट किए।

loksabha election banner

इस दौरान उपराज्यपाल मनोज सिन्हा हायर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों और स्टाफ के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जुड़े। शहर के ब्वॉयज हायर सेकेंडरी स्कूल के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों से जुड़ते हुए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि शिक्षक ही सही मायने में भारत के भविष्य का निर्माता है जो विद्यार्थियों को शिक्षा देकर उन्हें राष्ट्र के लिए समर्पित करता है। कठुआ व्बायज हायर सेकेंडरी स्कूल के प्रिसिपल संजीव वैद्य की उपस्थिति में कहा कि आज के दौर में शिक्षक की अहम भूमिका हो गई है, उन पर जिम्मेदारी बढ़ती जा रही है। कोरोना जैसे महामारी के काल में भी शिक्षकों ने जहां स्कूलों से ऑनलाइन पढ़ाई कराई, वहीं कोरोना योद्धा के रूप में भी ड्यूटी देकर साबित कर दिया कि जब भी किसी महामारी या और अतिरिक्त कार्य पड़ा तो उसके लिए शिक्षकों ने अहम भूमिका निभाई है। इस मौके पर उन्होंने स्टेट काउंसिल आफ एजुकेशन रिसर्च का ई उद्घाटन किया।

वहीं चक रिज्जू मिडिल स्कूल में भी शिक्षक दिवस पर बच्चों ने शिक्षकों को उपहार देकर सम्मान दिया। स्कूल की मुख्य अध्यापिका सुषमा अवतार ने बच्चों को शिक्षक दिवस की अहमियत से अवगत कराया।

उधर, राजबाग के लाल बहादुर शास्त्री कॉलेज आफ एजूकेशन में भी शिक्षक दिवस पर विशेष कार्यक्रम आायोजित हुआ, जिसमें कॉलेज की प्रधानाचार्य ब्रिज कोहली ने शिक्षक दिवस की सभी को बधाई दी। समारोह में डॉ. सर्वपल्ली राधा कृष्ण के चित्र पर फूल अर्पित कर उन्हें याद किया और उनके द्वारा बताए मार्ग पर चलकर देश के निर्माण में अपना योगदान देने का संकल्प लिया।

वहीं, चाइल्ड लाइन संस्था ने भी शिक्षक दिवस मनाते हुए कहा कि शिक्षक ही सही विद्यार्थी को सही दिशा देता है।

इसी तरह, बनी कस्बे के ग‌र्ल्स हाई स्कूल उप जोनल शिक्षा अधिकारी रौशन लाल चौधरी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस अवसर पर डॉ. एस राधाकृष्णन को याद करते हुए उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में मेहनत की, सभी अध्यापकों ने खड़े उठकर लगन से बच्चों को पढ़ाने की शपथ ली। इस अवसर पर बताया गया कि अध्यापक ही पूरे देश को बनाना और संवारने में अपनी भूमिका निभाता है, और आज अध्यापक की ही कारण हम भी अध्यापक बने है।

अध्यापक एसोसिएशन के अध्यक्ष हेमराज मिश्रा ने अध्यापक दिवस के बारे में रोशनी डाली और सभी को मुबारकबाद भी दी। इस अवसर पर गजेंद्र सिंह, देस राज, संजय कुमार, रौशन लाल, रेनू चौधरी, रेखा देवी, जितेंद्र सिंह, सुनीता देवी, अंचल सिंह आदि भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.