Move to Jagran APP

हीरानगर में बच्चों के खेलने के लिए बनाए जाएंगे दो पार्क

हीरानगर कस्बे में पिछले कुछ वर्षो से उचित विकास नहीं हो पाने की वजह से लोगों को अनेक स

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Oct 2019 06:59 PM (IST)Updated: Sun, 20 Oct 2019 11:47 PM (IST)
हीरानगर में बच्चों के खेलने के लिए बनाए जाएंगे दो पार्क
हीरानगर में बच्चों के खेलने के लिए बनाए जाएंगे दो पार्क

हीरानगर कस्बे में पिछले कुछ वर्षो से उचित विकास नहीं हो पाने की वजह से लोगों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। खेल मैदान, पार्क को विकसित करने, सभी वार्डों में नियमित सफाई करवाने के उचित प्रबंध करने की जरूरत है। म्यूनिसिपल कमेटी चुनाव के बाद अब कस्बे के चहुंमुखी विकास के लिए क्या योजना बनाई गई है, अभी तक कितने काम शुरू किए गए हैं, इस संबंधी कमेटी के चेयरमैन एडवोकेट विजय शर्मा से बातचीत की गई, जिसके कुछ मुख्य अंश:- -कस्बे में स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए म्यूनिसिपल कमेटी की तरफ से क्या प्रबंध किए गए हैं। सभी वार्ड में नियमित सफाई के लिए 22 कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं। कचरा उठाने के लिए तीन लोडकैरियर, एक ट्रेक्टर ट्राली लगाई गई है। तीस के करीब नए डस्टबिन मुख्य स्थानों पर रखे गए हैं, ताकि लोग उनमें कचरा डाल सकें। करीब15 सफाई कर्मचारियों की और जरुरत है, जिसकी मांग निकाय विभाग से की गई है। - रात के समय रोशनी के लिए क्या व्यवस्था की गई है। कुछ पुरानी हाईमास्ट लाईटें खराब थी, क्या उन्हें भी बदला गया है।

loksabha election banner

सभी वार्ड में स्ट्रीट लाइटें लगी हुई हैं। कुछ पुरानी स्ट्रीट लाइटें खराब थी, उसकी जगह 15 नई लगाई गई है जो खराब होती हैं उसे तुरंत बदल दिया जाता है। -सार्वजनिक स्थानों पर सामुदायिक शौचालय बनाने की मांग लोग काफी समय कर रहे हैं। श्मशान घाट, सुलताना चौक, दशहरा ग्राउंड के नजदीक तीन सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कार्य चल रहा है, जिस पर करीब साढ़े दस-दस लाख रुपये खर्च होंगे। एक शौचालय वार्ड नंबर एक में बनाने के लिए जगह का चयन करना है। घरों में अब तक करीब 417 शौचालय बन चुके हैं, कुछ का निर्माण चल रहा है। -बरसात के दिनों में बारिश का पानी मुख्य बाजार में बहता है। सीवरेज समस्या से निजात दिलाने के लिए कमेटी की क्या योजना है। मुख्य बाजार में पानी की निकासी के लिए पक्का नाला बनाने के लिए दो करोड़ का प्रोजेक्ट बनाकर भेजा गया है, मंजूरी मिलते ही काम शुरू हो जाएगा। - प्रधानमंत्री आवास योजना का क्या लोगों को लाभ मिल रहा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कस्बे के 217 गरीब परिवारों के मकान बनाने की मंजूरी मिली है। 60 के करीब मकान बनाने का काम शुरू हो चुका है। फंड आने पर सभी मकान का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। - हीरानगर में कोई भी पार्क नहीं है, वार्ड तीन मे एक पार्क का काम काफी सालों से चल रहा है मुकम्मल नहीं हो रहा। चिल्ड्रन पार्क का निर्माण कार्य फ्लोरीकल्चर डिपार्टमेंट करवा रहा है, जिसे जल्द मुकम्मल करवाने की मांग की गई है। तहसील कार्यालय तथा हायर सेकेंडरी स्कूल के सामने भी पार्क बनाए जाएंगे। इसके लिए जगह का चयन कर लिया गया है। स्टेडियम को विकसित करने के लिए भी प्रोजेक्ट बना कर भेजा गया है। -कस्बे में एक भी नई दुकानें नहीं बनी, इसके लिए क्या योजना बनाई गई है। कमेटी की पुराने कार्यालय की इमारत को तोड़ कर वहां नई दुकाने बनाई जाएंगी। इस संबंधी प्रपोजल बनाकर भेजा गया है। उम्मीद है कि जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी। साथ ही सभी सरकारी कार्यालयों को भी एक जगह लाने के लिए कांप्लेक्स बनाने के लिए भी सरकार से मांग की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.