Move to Jagran APP

शहर व गांव गए दो मंत्री, कहा-मोदी को बताएंगे आपके मन की बात

जिला में विकास की टोह लेने और भविष्य के विकास की संभावनाओं को जानने पहुंचे दो केंद्रीय मंत्रियों प्रताप चंद सारंगी एवं गजेंद्र सिंह शेखाबत मंगलवार कठुआ शहर नगरोटा पंचायत के अलावा हीरानगर में जनता से रूबरू हुए और प्रशासन द्वारा पूरे किए गए कुछ विकास कार्यों को जनता के समर्पित किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 08:10 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 10:51 PM (IST)
शहर व गांव गए दो मंत्री, कहा-मोदी को बताएंगे आपके मन की बात
शहर व गांव गए दो मंत्री, कहा-मोदी को बताएंगे आपके मन की बात

जागरण संवाददाता, कठुआ: जिले में दो केंद्रीय मंत्री मंगलवार को शहर व गांवों का दौरा किए और लोगों की सुनीं फरियाद। इस दौरान आश्वासन का पिटारा भी खोला। इस दौरान उन्होंने कहा कि वे लोगों की मन की बात को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंचाएंगे।

loksabha election banner

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर जिले में विकास की टोह लेने और भविष्य के विकास की संभावनाओं को जानने के लिए पहुंचे दो केंद्रीय मंत्रियों प्रताप चंद सारंगी एवं गजेंद्र सिंह शेखावत मंगलवार को कठुआ शहर, नगरोटा पंचायत के अलावा हीरानगर में लोगों से रूबरू हुए और प्रशासन द्वारा पूरे किए गए कुछ विकास कार्यों को जनता को समर्पित किया। सभी विकास कार्यों को केंद्रीय मंत्रियों ने आयोजित कार्यक्रम के दौरान ऑनलाइल उद्घाटन किया।

कठुआ के महिला डिग्री कॉलेज के आडिटोरियम में आयोजित समारोह में केंद्रीय पशुपालन मंत्री प्रताप चंद सारंगी ने कहा कि कश्मीर के कारण जम्मू के लोगों ने काफी दुख झेले हैं, अब उन दुखों का केंद्र की मोदी सरकार ने बड़े फैसले लेकर अंत किया है। अब जम्मू कश्मीर का नया भविष्य होगा। केंद्र सरकार ने पड़ोसी दुश्मन को भी दिखाया कि सरकार कैसे काम करती है। देश की तरफ आंखे उठाने वाले का क्या अंजाम होगा, इसलिए नये भारत के निर्माण के लिए सभी लोग सहयोग करें। कठुआ की जितनी भी समस्याएं है, उसे जानने के बाद वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक-एक कर बताएंगे। किसी भी समस्या को अनदेखा नहीं किया जाएगा, प्राथमिकता से समाधान कराने के लिए वे उनसे बात करेंगे, इसलिए तो प्रधानमंत्री ने ड्यूटी लगाई है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जम्मू कश्मीर को तेजी से विकास की ओर ले जाने के लिए अग्रसर है, ताकि पिछल 70 सालों से संताप झेल रहे अंत का अब निपटारा किया जाए। प्रदेश में विकास की नई उम्मीद जगी है। यहां पर टूरिज्म की अपार संभावनाएं हैं। इसके अलावा औषधी भंडार के अलावा वनस्पति, मधु और मशरूम की भी काफी साधन हैं। युवा सरकारी नौकरी की ओर भागने की बजाय अपनी सोच औद्योगिक जैसी बनाएं। सरकार ने उद्यामियों के लिए बहुत सारी प्रशिक्षण संस्थान खोले हैं।

उधर, बुद्धी नगरोटा में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि जम्मू कश्मीर में रुके विकास कार्य पिछले छह महीने में तेजी से शुरू हुए हैं। जिस तरह से प्रदेश में परिस्थतियां बदली हैं, इससे आने वाले समय में प्रदेश के लोगों का सुनहरा भविष्य होगा। अगले पांच साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व प्रदेश में प्रत्येक समस्या का समाधान होगा। बिजली, पानी, स्वास्थ्य, औद्योगिकीकरण का विकास होगा, टूरिज्म का हब बनेगा। लंबित समस्याएं धीरे-धीरे हल होंगी, क्योंकि यहां के लोगों ने भी काफी दर्द सहा है। इसे अब बार-बार याद करने की जरूरत नहीं है।

कठुआ के उज्ज प्रोजेक्ट पर काम हो रहा है, जिससे 36 हजार हेक्टेयर भूमि कंडी की तर होगी, सबसे अहम अब पाकिस्तान को पानी नहीं जाएगा। शाहपुर कंडी परियोजना का काम भी जोरों से चल रहा है। दोनों राष्ट्रीय परियोजनाएं से क्षेत्र में कृषि एवं बागवानी की संभावनाएं बढ़ेगी।

इस मौके पर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार, डीसी ओपी भगत, एसएसपी श्रीधर पाटिल, एडीसी अतुल गुप्ता, एसीडी सुखपाल सिंह सहित कई अधिकारी मौजूद थे। बाक्स-----

मंत्री सारंगी को शहर की समस्याओं से करवाया अवगत

कठुआ में प्रताप चंद सारंगी के कार्यक्रम के दौरान पूर्व मंत्री राजीव जसरोटिया ने शहर की सीवरेज, कैटल शेड एवं लेन ड्रेन जैसी मुख्य समस्याओं को उठाया। उन्होंने कहा कि ये सभी पाइप लाइन में हैं। इसके लिए फंड की जल्द केंद्र सरकार मंजूरी दे, ताकि शहर का उचित विकास हो। वहीं नगर परिषद के प्रधान नरेश शर्मा ने शहर के विकास के लिए केंद्र द्वारा पर्याप्त फंड दिए जाने की मांग की। उन्होंने कहा कि कई बार फंड के अभाव में दिक्कतें आती हैं। शहर के लिए सीवरेज योजना को मंजूरी, इनडोर स्टेडियम, आधुनिक कैटल शेड के निर्माण व अटल मिशन योजना को भी लगाू करने की मांग उठाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.