Move to Jagran APP

चार साहिबजादों की शहादत को किया नमन

साहिबजादों की शहादत को नमन करने के लिए जम्मू कश्मीर दल खालसा द्वारा शहर में देर शाम को नगर कीर्तन निकाला गया। सावन चक स्थित गुरु कलगीधर गुरुद्वारा से शुरू होकर नगर कीर्तन शहर के पारलीवंड क्षेत्र से होता हुआ पुराने बस अड्डा मुखर्जी चौक शहीदी चौक अंबेडकर ब्रिज से वापस गुरुद्वारा में संपन्न हुआ। नगर

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Dec 2019 08:54 PM (IST)Updated: Fri, 27 Dec 2019 06:17 AM (IST)
चार साहिबजादों की शहादत को किया नमन
चार साहिबजादों की शहादत को किया नमन

जागरण संवाददाता, कठुआ: गुरु गोविद सिंह के चार साहिबजादों की शहादत को नमन करने के लिए जम्मू कश्मीर दल खालसा ने शहर में देर शाम नगर कीर्तन निकाला।

loksabha election banner

सावन चक स्थित गुरु कलगीधर गुरुद्वारा से शुरू होकर नगर कीर्तन शहर के पारलीवंड क्षेत्र से होता हुआ पुराने बस अड्डा, मुखर्जी चौक, शहीदी चौक, आंबेडकर ब्रिज से वापस गुरुद्वारा पहुंचकर संपन्न हुआ। नगर कीर्तन में चार साहिबजादों की शहादत की लाइव वीडीओ आकर्षण बनी रही, जिसे देखने के लिए राहगीरों की नजरे टिक गई।

पंज प्यारों की अगुवाई में निकले कीर्तन में गुरु ग्रंथ साहिब को सुंदर सजी पालकी में रखा गया था। इस दौरान संगत गुरु की महिमा और उनके चार साहिबजादों की शहादत को नमन करते हुए उनकी बहादुरी का गुणगान करती चल रही थी। मुगल शासक के जुल्मों के खिलाफ गुरु गोविद सिंह ने अपने चार साहिबजादों को कुर्बान कर दिया था। दल खालसा ने समूह संगत को उनकी कुर्बानी को हमेशा याद रखने का आह्वान करते हुए कहा सिख संगत को ऐसे महान गुरुओं की कुर्बानियों को हमेशा याद रखना है और खासकर अपनी युवा पीढ़ी को बताना है कि सिख कौम ने किस तरह से जुल्मों के खिलाफ अपनी कुर्बानियां दी हैं। इसी मकसद को लेकर शहर में नगर कीर्तन का आयोजन किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.