Move to Jagran APP

लोगों के सुझाव पीएम तक पहुंचाएंगे: मेघवाल

संवाद सहयोगी बसोहली केंद्रीय जल शक्ति मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 01:19 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 06:24 AM (IST)
लोगों के सुझाव पीएम तक पहुंचाएंगे: मेघवाल
लोगों के सुझाव पीएम तक पहुंचाएंगे: मेघवाल

संवाद सहयोगी, बसोहली: केंद्रीय जल शक्ति मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कार्यक्रम का नाम आउटरीच दिया है। स्थानीय लोगों द्वारा सुझाये गये सुझाव को प्रधानमंत्री तक पहुंचाएंगे। रंजीत सागर झील बनने के बाद से कई को रोजगार नहीं मिला और कई को मुआवजा। इस पर लोगों ने एक सुर में कहा कि युवा रोजगार की आस में बेरोजगार ही रहे। यह क्षेत्र मेरी गोद में आ गया है, अब आने वाले दिनों में मुझे एक मौका रात में किसी पंचायत में रहने को भी मिल सकता है। बनी में सीमेंट फैक्टरी बन सकती है। क्या कोई ऐसी जगह है, सभी ने बताया कि सियारा में, एक 200 मेगावाट का सोलर प्लांट भी यहां बन सकता है, मगर अभी तक बना नहीं। अटल सेतु देखने रोजाना सैकड़ों लोग आते हैं, मगर ठहरने की जगह नहीं है। बंदरों के बारे में भी बताया गया कि यहां पर इन का बहुत प्रकोप है, इनका भी कुछ करना पड़ेगा। लखनपुर महानपुर सड़क और महानपुर बसोहली सड़क को भी कुछ करेंगे। उजाला योजना यहां पर लागू नहीं हुई, इसे भी लागू करने के लिये डीसी कोई कार्रवाई करें और लोगों को एलइडी बल्ब दिलवायें। बिजली की क्या हालत है, इस पर लोगों ने कहा कि तीन-तीन घंटे का कट लगता है, इस पर एईई को मौके पर बताया कि पूरे राज्य में ही कट लगता है और कट समाप्त करने के लिये मीटर लगवाने की योजना चल रही है। इसके बाद पानी के बारे में पूछा कि पानी की क्या स्थिति है। 2024 तक देश में हर घर तक नल से पानी पहुंचाएंगे। पानी की पूरे क्षेत्र की जानकारी ली और सुधार के ऊपाये लिये। 28 जनवरी को पीएचई के एक्सइएन बसोहली आएंगे और पानी संबंधी पूरी जानकारी लेंगे। मोटर जलने पर दूसरे दिन ही मोटर बदली जाये, इसके लिये अलग से मोटरें खरीदें। आवास योजना के बारे में जानकारी ली कि तो लोगों ने बताया कि पहले बने मकानों के पैसे नहीं मिले। अस्पताल बसोहली में स्टाफ की कमी है इस बारे में कार्रवाई करेंगे। स्कूलों में ज्यादा शिक्षक कंट्रेक्ट पर हैं। बसोहली को जिला बनाने की एक मांग की जा रही है, आगे भेदभाव नहीं होगा। उन्होंने कहा कि वादा करता हूं कि जो भी मेरे पास मुश्किलें आई हैं उन पर अमल जरूर होगा। बसोहली का विकास होगा और जरूर होगा, मोदी के राज में बसोहली को पहचान मिलेगी और जरूर मिलेगी।

loksabha election banner

बाक्स------

विकास कार्यों का किया ऑनलाइन उद्घाटन

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बीडीसी बिल्डिंग पलाही का ऑनलाइन उद्घाटन किया, जिस पर करीब केंद्रीय जल शक्ति मंत्री अर्जुन राम मेघवाल 30 लाख रुपये की लागत आई है, स्पो‌र्ट्स स्टेडियम माड़ा पट्टी का नींव पत्थर रखा जिस पर करीब 169 लाख रुपये आएगी। जंदरोटा से खुराना 5.8 किलोमीटर सड़क का ऑनलाइन उद्घाटन किया, जिसकी अनुमानित लागत 352.50 लाख रुपये, जंदरैली से भीकड़ 4.8 किलोमीटर सड़क का ऑनलाइन उद्घाटन किया, जिसकी लागत 277.02 लाख रुपये आई है। इस अवसर पर सोशल वेलफेयर स्टेट मैरिज असिस्टेंस स्कीम के अंतर्गत पांच गरीब लड़कियों को शादी के लिये 42 हजार रुपये का चैक वितरित किये। उज्ज्वला योजना के अंतर्गत तीन गैस कनेक्शन वितरित किये। वन विभाग के सौजन्य से मौके पर पौध रोपण भी किया गया। बाकत्स------

बीडीसी चैयरमैनों ने रखी क्षेत्र की समस्याएं

महानपुर के बीडीसी चेयरमैन राज सिंह ने कहा कि नरेंद्र मादी के प्रधान मंत्री बनने पर देश आगे बढ़ रहा है। भ्रष्टाचार समाप्त हो रहा है। देश उन्नति के मार्ग पर चलने लगा है। तहसील में सड़कों का जाल नहीं फैला है। रंजीत सागर झील बनने में भी भेदभाव हुआ, सबसे कम मुआवजा लोगों को मिला। बसोहली पूरी विधानसभा क्षेत्र टूरिज्म के मानचित्र पर लाने की कवायद की जाये।

बीडीसी चेयरमैन बसोहली सुषमा जम्वाल ने कहा कि पहली बार हो रहा है कि केंद्र का मंत्रिमंडल हमारी समस्याओं को जानने के लिए घर द्वार आ रहे हैं। पहाड़ी जिला बसोहली भाजपा ने बनाया और इसे पूरा जिला बनाया जाये। इससे बिलावर बनी और महानपुर तहसील बना। सबसे पहले एसडीएम और एडीसी का पद भी इसी जगह को मिला। बाक्स-----

फोटो----

डीसी ने विश्व विख्यात बसोहली पेंटिग का चित्र देकर किया सम्मनित

संवाद सहयोगी, बसोहली: संसदीय मामलों एवं जल मंत्रालय के राज्यमंत्री अर्जनु राम मेघवाल ने बसोहली का दौरा किया। हेलीकाप्टर की माध्यम से निर्धारित समय पर मॉडल हायर सेकेंडरी स्कूल पहुंचे, यहां से कड़े सुरक्षा के बीच पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस पहुंचे। मुख्य द्वार पर पहाड़ी जिला प्रधान कर्नल महान सिंह, युवा मोर्चा के प्रधान जसविद्र सिंह, किसान मोर्चा के केवल सिंह, जगदेव सिंह, सुरेंद्र सिंह, मंडल प्रधान बलविद्र सिंह ने पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया और भारतीय जनता पार्टीव भारत माता की जय के नारे लगाये। टूरिज्म रिसेप्शन सेंटर पहुंचने पर पंच सरपंच, पार्षद, बीडीसी चेयरमैन बसोहली सुषमा जम्वाल, बीडीसी चेयरमैन धार महानपुर सुषमा करियाल, पूंड के बीडीसी चेयरमैन शंकर सिंह, महानुपर के बीडीसी चेयरमैन राज सिंह, जिला उपायुक्त ओपी भगत, एडीसी तिलक राज थापा आदि उपस्थित रहे। टूरिज्म रिसेप्शन सेंटर पहुंचने पर जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्रों ने स्वागत किया। इस के बाद कृषि विभाग का प्लांट क्लीनिक, हैंडीक्राफ्ट, शीप ब्रीड़िंग, पशु पालन, हैंडलूम, कृषि विभाग के पाली हाउस स्टाल का मंत्री ने निरीक्षण किया। इसके उपरांत द्वीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम आरंभ किया। जिला उपायुक्त ने बसोहली पेंटिग का एक नमूना मंत्री को भेंट किया गया। एडीसी बसोहली ने पशमीना का शाल भेंट किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.