Move to Jagran APP

पहाड़ी क्षेत्र मांडली व महानपुर के मतदाताओं में मतदान को लेकर दिखा जोश

जागरण टीम कठुआ पहाड़ी क्षेत्र मांडली व महानपुर में मंगलवार को जिला विकास परिषद (डीडीसी)

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 12:45 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 12:45 AM (IST)
पहाड़ी क्षेत्र मांडली व महानपुर के मतदाताओं में मतदान को लेकर दिखा जोश
पहाड़ी क्षेत्र मांडली व महानपुर के मतदाताओं में मतदान को लेकर दिखा जोश

जागरण टीम, कठुआ: पहाड़ी क्षेत्र मांडली व महानपुर में मंगलवार को जिला विकास परिषद (डीडीसी) के दूसरे चरण के हुए मतदान में मतदाताओं का जोश बनते दिखा। करीब 60.10 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए दोनों चुनाव हलकों में कुल 52 हजार मतदाताओं में से 31524 ने मतदान किया। इसमें 15738 पुरुष एवं 15516 महिला मतदाता शामिल रहीं।

loksabha election banner

मांडली चुनाव हलके में कुल 23872 मतदाताओं में से 14648 ने मतदान किया। इसमें 7493 पुरुष एवं 7155 महिला मतदाता शामिल रहीं। यहां का कुल मतदान 61.36 फीसद रहा। यहां 54 मतदान केंद्र बनाए गए थे, जबकि महानपुर चुनाव हलके में कुल 28128 मतदाताओं में से 16606 ने मतदान में भाग लिया। इसमें 8245 पुरुष एवं 8361 महिला मतदाताओं ने भाग लिया। यहां महिलाएं मतदान करने में पुरुषों से आगे निकल गई। इसी के चलते यहां पर कुल 59.4 फीसद मतदान हुआ। यहां पर 61 मतदान केंद्र बनाए गए थे।

बता दें कि पहले चरण यानि 28 नवंबर को हुए चुनाव में 62.82 फीसद मतदान हुआ था। इसके चलते करीब पौने फीसद मतदान गत पहले चरण के चुनाव के मुकाबले में कम हुआ। हालांकि ये क्षेत्र मल्हार व बनी से ज्यादा पहाड़ी नहीं था, फिर भी जिला प्रशासन चुनाव शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न होने पर राहत में हैं। ग्रामीण क्षेत्र में विकास की गति को तेज करने के लिए मतदाताओं ने मतदान के जरिए अपना फैसला सुनाया है। अब कौन बनेगा उक्त चुनाव हलकों से डीडीसी का सदस्य, इसका फैसला बैलेट बाक्स में बंद हो गया है। जिसका खुलासा 22 दिसंबर को होगा। दोनों चुनाव हलकों में भाजपा व कांग्रेस से कोई चर्चित चेहरा प्रत्याशी नहीं हैं। भाजपा ने दोनों चुनाव क्षेत्रों में कब्जा करने के लिए हिमाचल के मुख्यमंत्री को स्टार प्रचारक बनाकर यहां भेजा था। कांग्रेस प्रचार के मामले में काफी पीछे रही है। कांग्रेस का कोई नेता उक्त क्षेत्रों में प्रचार करने तक नहीं पहुंचा है। आजाद उम्मीदवारों ने अपने स्तर पर प्रचार करके जीत सुनिश्चत बनाने के प्रयास किए हैं।

बहरहाल, माडली निर्वाचन क्षेत्र में लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए हुए मतदान में 23891 मतदाताओं में से 14648 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान किया। माडली निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत पड़ते 3 ब्लॉक में बिलावर की 2 पंचायतें, माडली की 10 पंचायतें और डुग्गेनी ब्लॉक की चार पंचायतों के लिए बने 54 पोलिंग स्टेशनों पर कड़ी सुरक्षा के बीच बड़ी संख्या में ठंड के बावजूद मतदाता अपने घरों से बाहर निकले। बुजुर्ग मतदाताओं ने भी चुनाव में अपनी सहभागिता निभाते हुए उत्साहित होकर वोटिंग की। तहसीलदार पंकज शर्मा ने बताया कि डीडीसी के दूसरे चरण के शातिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे।

इसी तरह, बसोहली उप जिले के महानपुर व धारमहानपुर में सुबह से ही मतदान करने के लिए मतदाताओं की भीड़ विभिन्न पोलिंग बूथ पर उमड़ने लगी थी और दोपहर दो बजे तक मतदाताओं की भीड़ समाप्त हो गई। बुजुर्ग मतदाताओं ने बढ़ चढ़ कर मतदान में भाग लिया। धार महानपुर में 97 वर्षीय मसु राम को पूर्व सरपंच सदानंद शर्मा पोलिंग बूथ तक लेकर आए। युवाओं में अंगुली के निशान सहित सेल्फी लेने का क्रेज रहा। कई वोटर पहली बार वोटिंग करने पर काफी खुश नजर आ रहे थे।

एडीसी तिलक राज थापा ने पुलिस बल सहित कई पोलिंग बूथ का दौरा किया। तहसीलदार महानपुर रमेश सिंह ने भी शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराने के लिए बूथों का जायजा लेते रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.