Move to Jagran APP

नए संक्रमित से अधिक मरीज हो रहे हैं स्वस्थ

संवाद सहयोगी कठुआ/बिलावर/ बसोहली जिले में अब नए कोरोना संक्रमित से अधिक मरीज हो रहे हैं स्वस्थ

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 12:37 AM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 12:37 AM (IST)
नए संक्रमित से अधिक मरीज हो रहे हैं स्वस्थ
नए संक्रमित से अधिक मरीज हो रहे हैं स्वस्थ

संवाद सहयोगी, कठुआ/बिलावर/ बसोहली: जिले में अब नए कोरोना संक्रमित से अधिक मरीज हो रहे हैं स्वस्थ, क्योंकि पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आई है जो कि लोगों के लिए राहत भरी खबर है। प्रतिदिन बढ़ने वाले मामले अब बहुत कम होने शुरू हो गए हैं। आलम यह है कि कोरोना के मामले दिन प्रतिदिन घटते जा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर रिकवरी रेट भी तेजी से बढ़ रहा है।

loksabha election banner

जिले में सोमवार को आठ नए कोरोना संक्रमण के मामले आए हैं। राहत की बात यह है कि जिले में रिकवरी रेट भी तेजी से बढ़ रहा है। एक ही दिन में 14 लोग स्वस्थ होकर घर को लौटे हैं, जबकि ठीक होने वालों का कुल आकड़ा 2588 पहुंच गया है। अब तक कठुआ में कुल 2687 मामले सामने आए हैं। अब जिले में 64 सक्रिय कोरोना के केस हैं। इस बीच जिले में सार्वजनिक परिवहन में भी लोग यात्रा पहले की तरह करने शुरू कर दिए हैं। बाजार में लोग शादी एवं त्योहारों के मद्देनजर खरीदारी के लिए परिवार सहित आ जा रहे हैं, जिससे शहर के बाजारों में सामान्य दिनों की तरह रौनक देखने को मिल रही है।

उधर, बिलावर उप जिला प्रशासन द्वारा कोविड-19 के रैपिड टेस्ट बढ़ाया जा रहा है। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की विशेष टीम ने बिलावर नगर के दुकानदारों का रैपिड टेस्ट करने के लिए तहसील मुख्यालय के समक्ष विशेष शिविर लगाया। इस दौरान सौ के करीब दुकानदारों और स्थानीय लोगों के टेस्ट किए गए। ब्लॉक मेडिकल अफसर डॉ.देसराज कोटवाल के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बिलावर तहसील मुख्यालय पर लोगों का कोरोना टेस्ट करने के लिए विशेष शिविर लगाया गया। बीएमओ देसराज कोटवाल ने बताया कि कोई भी अपना टेस्ट करवा सकता है, इसलिए लोग बिना किसी डर के टेस्ट करवाएं। फेस मास्क और 2 गज की दूरी आदि नियमों का पालन करें और अपने को और अपने परिवार को कोरोना के संक्रमण से बचाए।

इसी तरह, बसोहली क्षेत्र के लोग केंद्र सरकार के एडवायजरी को शायद भूलने लग गये हैं। बस स्टैंड पर आ रहे यात्रियों को बिना मास्क के घूमते आम देखा जा सकता है, किसी ने अगर मास्क लगाई भी है तो मुंह नाक पूरा ढका नहीं मिलेगा। ऐसा बसोहली बस अड्डे पर रोजाना देखा जा सकता है। यहा पर शारीरिक दूरी के नियमों का भी पालन नहीं किया जा रहा है। बस मेटाडोर में कहीं भी सवारिया एसओपी के तहत नहीं बैठाई जा रही है। अगर लोगों ने इसी प्रकार से नियमों की अवहेलना की तो आने वाला समय बसोहली में शायद कोरोना फिर से विकराल रुप धारण कर सकता है। पहले ही बसोहली में तीन कोविड-19 से मौतें हो चुकी हैं, इसके बावजूद लोगों ने सबक नहीं लिया। अब दुकानदार, ग्राहक, कर्मचारी, मेटाडोर, बसों में बिना मास्क के लोगों को देखा जा सकता है। यहा तक की चालकों को भी मास्क के बिना ही देखा जा रहा है। पूर्व में प्रशासन ने एसओपी के नियमों का पालन करवाने के लिये सख्ती बरती तो लोग सब नियमों का पालन करते दिखे, मगर अब लोगों ने नियमों को ताक पर रख दिया है। ऐसा लग रहा है कि प्रशासन को एक बार फिर से जुर्माना करने की मुहिम को चलाना होगा तभी हालात में सुधार आएगा।

डाक्टर सुमित शर्मा का कहना है कि कोरोना अभी टला नहीं है। जब तक दवा मार्केट में उपलब्ध नहीं हो जाती तब तक कोरोना को हलके में ना लें और सब लोग मास्क लगाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.