This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

जीएमसी में एक और आक्सीजन प्लांट लगा, मरीजों को मिलेगी सुविधा

जागरण संवाददाता कठुआ केंद्रीय राज्यमंत्री डा. जितेंद्र ने पीएम केयर फंड के तहत सोमवार क

JagranTue, 17 Aug 2021 01:17 AM (IST)
जीएमसी में एक और आक्सीजन प्लांट लगा, मरीजों को मिलेगी सुविधा

जागरण संवाददाता, कठुआ: केंद्रीय राज्यमंत्री डा. जितेंद्र ने पीएम केयर फंड के तहत सोमवार को जीएमसी में हजार एलपीएम क्षमता वाले एक और ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि कठुआ जिले में यह पांचवां आक्सीजन प्लांट लगा है। इससे अब पूरे प्रदेश में जिला कठुआ अस्पतालों में आक्सीजन की उपलब्धता के मामले में पहले नंबर पर हो गया है। भारत सरकार ने कोविड जैसी चुनौतियों से निपटने के लिए जम्मू-कश्मीर के स्वास्थ्य संस्थानों में चिकित्सा बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए हैं। इसमें प्रधानमंत्री ने देश के सभी क्षेत्रों में पीएम केयर फंड से ऐसे आक्सीजन प्लांट लगाए हैं। प्रधानमंत्री के प्रयास से अब हर जगह आक्सीजन की उपलब्धता से मरीजों में आत्मविश्वास बढ़ेगा। जीएमसी में अब पीएम केयर पहल के तहत नया स्थापित ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाया गया है। संयंत्र को जल्द स्थापित करने के लिए डीआरडीओ, एनएचएआई, पीडब्ल्यूडी और मैकेनिकल इंजीनियरिग विभाग को शामिल किया गया।

इसी के साथ अब एक हजार की क्षमता का आक्सीजन प्लांट और जुड़ने से, जीएमसी कठुआ में कुल ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता 3250 एलपीएम हो गई है। केंद्रीय मंत्री ने अपने संसदीय क्षेत्र विकास निधि फंड के तहत 35.89 लाख रुपये की पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन और दो सीबीसी एनालाइजर भी समर्पित किए। डा. जितेंद्र ने कोविड टीकाकरण केंद्र का भी निरीक्षण किया और जीएमसी कठुआ में टीकाकरण अभियान चलाने के लिए प्रतिनियुक्त लोगों और नर्सिंग स्टाफ के साथ बातचीत की।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर कोविड टीकाकरण में अग्रणी भूमिका निभाई है। यह उन चिकित्सा कर्मचारियों के समर्पण के साथ संभव हो पाया है जो सभी बाधाओं का सामना कर रहे लोगों तक पहुंच रहे हैं। उन्होंने जीएमसी की प्रधानाचार्य को उन स्टाफ सदस्यों को प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया, जिन्होंने कोविड टीकों का इस्तेमाल करके कम से कम खराब होने से बचाए।

Edited By Jagran

कठुआ में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!