Move to Jagran APP

गुस्साए पंजाब के लोगों ने तीन घंटे यातायात व्यवस्था कर दी ठप

जागरण संवाददाता कठुआ कोरोना के चलते पिछले 13 महीनों से जेएंडके में सीधा प्रवेश न ह

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Apr 2021 12:48 AM (IST)Updated: Sun, 18 Apr 2021 12:48 AM (IST)
गुस्साए पंजाब के लोगों ने तीन घंटे यातायात व्यवस्था कर दी ठप
गुस्साए पंजाब के लोगों ने तीन घंटे यातायात व्यवस्था कर दी ठप

जागरण संवाददाता, कठुआ : कोरोना के चलते पिछले 13 महीनों से जेएंडके में सीधा प्रवेश न होने के रोष स्वरूप शनिवार को कारोबारियों ने पंजाब के माधोपुर में जाम लगा दिया। प्रदर्शनकारियों ने करीब साढ़े तीन घंटे तक नेशनल हाईवे को जाम रखा। इस कारण वाहनों की लंबी-लंबी लाइनें लग गई। जाम में फंसे लोगों ने प्रदर्शनकारियों को अपना जाम समाप्त करने की बात कही, लेकिन वह नहीं माने। जाम लंबा होने के बाद जेएंडके कठुआ के तहसीलदार व डीएसपी मौके पर पहुंचे व आश्वासन दिया कि उनका रोजाना कोरोना टेस्ट नहीं होगा। सप्ताह में एक दिन टेस्ट के आधार पर ही उन्हें रोजाना आने-जाने की इजाजत दी जाएगी। सुबह 9 बजे लगा धरना 12:30 बजे समाप्त हुआ।

loksabha election banner

दरअसल, कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच सरकार द्वारा प्रदेश के मुख्य प्रवेश द्वार लखनपुर से बिना कोरोना जांच प्रवेश करने पर लगाई गई पाबंदियों से पंजाब से कठुआ व सांबा आदि आने जाने वाले कामकाजी लोगों में रोष बढ़ने लग गया है। शनिवार को पंजाब से प्रतिदिन कठुआ आने वाले सैकड़ों कामकाजी लोगों ने लखनपुर के पास पंजाब की सीमा पर तीन घंटे से ज्यादा समय तक ्रहाईवे जाम कर दोनों दिशाओं की यातायात को बधित कर दिया और जम्मू कश्मीर प्रशासन द्वारा बिना टेस्ट किए प्रवेश नहीं दिए जाने पर रोष प्रदर्शन किया। हाईवे पर धरना लगाने की वजह से सुबह से दोपहर तक कोई भी वाहन जम्मू कश्मीर में प्रवेश नहीं कर पाया। इससे बड़ी संख्या में पंजाब के माधोपुर से जरूरी काम वाले लोग करीब एक किलोमीटर रावी पुल से पैदल ही लखनपुर तक पहुंचे। मजदूरों के प्रदर्शन के कारण करीब 4 घंटे जम्मू कश्मीर के प्रवेश द्वार पर अव्यवस्था का आलम रहा। दोनों दिशाओं में सैकड़ों वाहन फंस गए।

प्रदर्शन में शामिल बाबी गुप्ता, यशपाल, सुरेंद्र कुमार, नरेश सिंह, मुनीष सैनी आदि का कहना है कि वे रोजाना पठानकोट, माधोपुर, सुजानपुर आदि क्षेत्र से कठुआ व सांबा स्थित दुकानों में काम करने के अलावा फैक्टरियों में काम करने जाते हैं, जबकि कुछ ने तो कठुआ में ही अपना व्यवसाय चला रखा है। सुबह शाम काम करने के बाद वापस घरों को पंजाब में लौटते हैं। ऐसे में उन्हें रोज दो बार टेस्ट प्रक्रिया से गुजरना उनके लिए बड़ा बैरियर है। इससे पहले भी वे गत वर्ष काफी परेशान हुए थे, और अब फिर उनके लिए ही परेशानी बनी है। उनका कामकाज धंधा इससे प्रभावित होगा। कठुआ प्रशासन इसका हल निकाले और उन्हें कम से कम दस से 15 दिन में एक बार टेस्ट कराने पर रोजाना उसी आधार पर आने जाने की अनुमति दे। हालांकि, पंजाब क्षेत्र में प्रदर्शन कर रहे लोगों की इस मांग पर अपनी ओर से वहां की पुलिस व प्रशासन कुछ भी करने में असमर्थ दिखा, जिसके चलते लखनपुर में तैनात सेल्स टैक्स अधिकारी रंजीत सिंह, तहसीलदार गौरव शर्मा, डीएसपी के डी भगत व थाना प्रभारी लखनपुर सुमित शर्मा पंजाब की दिशा में प्रदर्शन कर रहे लोगों के पास पहुंचे और रोष प्रदर्शन कर रहे लोगों से बात की।

बाक्स----

अब 8 से दस दिन बाद होगा टेस्ट

मौके पर पहुंचे कठुआ के तहसीलदार गौरव शर्मा, डीएसपी केडी भगत, डीएसपी धार राविन्द्र सिंह, एसएचओ अवतार सिंह ने प्रदर्शनकारियों से बात की और करीब 3 घंटे से लगे जाम को खुलवाया व स्थिति को सामान्य करवाया। इस दौरान डीएसपी धार (पठानकोट) रविन्द्र सिंह ने बताया कि जम्मू कश्मीर प्रशासन ने 8 से 10 दिन के बाद ही रोजाना जाने वालों को कोरोना टेस्ट करने के लिए आश्वासन दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.