Move to Jagran APP

अब मास्क न पहने पर 500 रुपये जुर्माना, बरतें एहतियात

जागरण संवाददाता कठुआ कोरोना संक्रमण के एक फिर बढ़ रहे मामलों को देखते हुए प्रशासन

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Mar 2021 05:59 PM (IST)Updated: Thu, 25 Mar 2021 05:59 PM (IST)
अब मास्क न पहने पर 500 रुपये जुर्माना, बरतें एहतियात
अब मास्क न पहने पर 500 रुपये जुर्माना, बरतें एहतियात

जागरण संवाददाता, कठुआ: कोरोना संक्रमण के एक फिर बढ़ रहे मामलों को देखते हुए प्रशासन ने आम लोगों को सतर्क रहने का संदेश दिया है। बकायदा जिला प्रशासन के आदेश पर पुलिस ने बुधवार को शहर में लाउड स्पीकर के माध्यम से लोगों को मास्क पहनकर ही घरों से बाहर निकलने की हिदायत देने का ढिढोरा पीटा। इस दौरान पुलिसकर्मी वाहन में लगे लाउड स्पीकर से लोगों को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए आगाह कर रहे हैं। इस दौरान भीड़ से कम से कम दो गज की दूरी बनाने के लिए भी कहा जा रहा है।

loksabha election banner

करीब एक साल बाद फिर शहर में पुलिस लोगों को कोरोना से बचाव के लिए सतर्क करती देखी गई, जिससे लोगों में फिर कोरोना का प्रकोप फैलने की चिता सताने लगी है। उधर, जिला प्रशासन ने आदेश जारी कर शहर में बिना मास्क के घूमने पर प्रतिबंध लगा दिया है। आदेश की पालना न करने पर कानूनन कार्रवाई की जाएगी। इसके तहत पहली बार बिना मास्क के पकड़े जाने पर 500 रुपये और दूसरी बार पकड़े जाने पर एक हजार रुपये जुर्माना वसूलने के आदेश जारी कर दिए हैं। डीसी राहुल यादव की ओर से जारी आदेश में बताया गया कि गृह मंत्रालय के आदेश पर विभिन्न राज्यों में तेजी से फैल रहे कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है।

इसी के चलते जिले में 100 फीसद मास्क पहनना सुनिश्चत बनाने के लिए जिला प्रशासन ने सभी अधिकारियों को अपने - अपने क्षेत्र में उक्त निर्देश की पालना को सुनिश्चित बनाने के लिए आदेश जारी किया है। उप जिला क्षेत्र के एडीसी, सब डिवीजन के एसडीएम को अपने अपने अधिकार क्षेत्र में उक्त आदेश को पूरी तरह से प्रभावी बनाने के लिए रोजाना सभी क्षेत्र में जांच करने और उसकी फोटोग्राफी करके वाट्सएप ग्रुप में लोड करने कहा गया है। प्रशासन के कोरोना से बचाव के लिए जारी फिर नये आदेश से लोगों को अब आने वाले दिनों में सुरक्षित रहने के लिए खुद ही एहतियात बरतने होंगे और घरों से बाहर निकलते समय लापरवाही न बरतते हुए मास्क पहनना अनिवार्य बनाना होगा।

बाक्स----

प्रदेश के मुख्य प्रवेश द्वार लखनपुर में सख्त हुई पुलिस

जागरण संवाददाता, कठुआ: विभिन्न राज्यों में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए प्रदेश के मुख्य प्रवेश द्वार लखनपुर में पुलिस ने सख्ती करना शुरू कर दिया है। बीती रात ही पुलिस ने एक आटो रिक्शा चालक को बिना जांच किए सवारियों को प्रदेश में प्रवेश कराने के प्रयास में गिरफ्तार कर मामला दर्ज किया है। इसके अलावा पुलिस ने पहले की तरह अब रावी दरिया से होकर संभावित पैदल मार्गों पर भी नजर रखना शुरू कर दिया है। इसी के चलते पुलिस ने रावी दरिया से होकर प्रदेश में पैदल ही पशुओं को लाने के प्रयास को विफल किया और इस सबंध में दो लोगों को गिरफ्तार कर पशु तस्करी का मामला दर्ज किया। वहीं मुख्य प्रवेश द्वार पर अब पंजाब सहित अन्य राज्यों की नंबर वाली कारों से भी सवार एक से ज्यादा लोगों की कोरोना जांच अनिवार्य कर दी गई है। इससे पहले कठुआ को छोड़ कर अन्य जिलों में जाने पर जांच में छूट थी। मुख्य प्रवेश द्वार पर सख्ती के अलावा पुलिस ने आगे कई रास्तों पर क्रास चेकिग भी बढ़ा दी है, ताकि कोई भी बिना जांच के अब प्रदेश में दूसरे राज्यों से इंट्री न कर पाये।

बाक्स---

जिले में दो और नए संक्रमित मिले, कुल 12 हुए पाजिटिव

जागरण संवाददाता, कठुआ: जिले में अब कोरोना के नये पाजिटिव मामले बढ़ने का क्रम जारी है। बुधवार को जिला में दो और नये पाजिटिव मामले आए हैं। इसके चलते कुल कोरोना पाजिटिवों की संख्या 12 हो गई है। गत माह जिला कोरोना से मुक्त हो चुका था, लेकिन अब तीन सप्ताह से फिर धीरे-धीरे कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। अभी तो शहर में सब कुछ सामान्य चल रहा है। स्कूल-कालेज यात्री वाहनों में पहले की तरह भीड़ है। ऐसे में बढ़ते मामलों को देखते हुए फिर सतर्कता जरूरी हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.