अभी पांच दिन झेलनी पड़ेगी ठंड, सूर्यदेव के नहीं होंगे दर्शन

जागरण संवाददाताकठुआ जिले में मौसम में आए बदलाव के बाद बढ़ी ठंड से लोगों को अभी अगले कु

JagranPublish: Wed, 19 Jan 2022 04:18 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 04:18 AM (IST)
अभी पांच दिन झेलनी पड़ेगी ठंड, सूर्यदेव के नहीं होंगे दर्शन

जागरण संवाददाता,कठुआ : जिले में मौसम में आए बदलाव के बाद बढ़ी ठंड से लोगों को अभी अगले कुछ दिनों तक राहत नहीं मिलने वाली है। सोमवार तक मौसम ऐसा ही रहने की संभावना जताई गई है। इसके बाद ही मौसम साफ होगा।

गौर हो कि पिछले कुछ दिनों से जिले के मैदानी क्षेत्र में आसमान पर लगातार बादल छाए रहने से ठंड बढ़ी है, वहीं पहाड़ी क्षेत्र में कहीं-कहीं कोहरा तो कहीं बीच बीच में धूप भी राहत दे रही है, लेकिन मैदानी क्षेत्र में सूर्य देव के दर्शन के लिए लोग तरस गए हैं। इससे लोगों को क्षेत्र में जारी ठंड से राहत नहीं मिल रही है। लोग अब साफ मौसम होने का इंतजार कर रहे हैं,लेकिन ऐसा हो नहीं रहा है। मौसम अभी साफ नहीं है।

सुबह से शाम तक बदली छाये रहने से ठिठुरन बढ़ने से लोग कांप रहे हैं। बीच-बीच में कुछ समय के लिए बादल छंटने के बाद भी ठंड कम नहीं हो रही है। हालांकि, सर्दी के मौसम में ऐसा माहौल बनना स्वाभाविक है। स्थानीय बुजुर्गों के अनुसार सर्दी के इस मौसम में कभी बदली तो कभी धूप, बीच में कोहरा या बारिश होना मौसम प्रक्रिया का हिस्सा है। बुजुर्ग गुर प्रकाश का कहना है कि सर्दी के मौसम में हर दिन ऐसा बदलाव आना एक प्रक्रिया है, इसलिए ठंड से बचने के लिए लोगों को ज्यादा से ज्यादा गर्म कपड़े पहनने के साथ-साथ बीच-बीच में अलाव का सहारा लेना चाहिए, तभी ऐसे ठंडे मौसम से कुछ राहत पाई जा सकती है। इसके अलावा रात को ज्यादा देर तक खुले में नहीं रहना चाहिए। ऐसा करके भी सर्दी से कुछ हद तक बचा जा सकता है। उनके अनुभव के अनुसार लोहड़ी के 15 दिन पहले और लोहड़ी के 15 दिन बाद सर्दी पूरे यौवन पर रहती है, इसलिए अब सर्दी को ज्यादा समय नहीं है। दस से 15 दिन की बात है, आहिस्ता आहिस्ता ठंड भी कम होगी और मौसम भी ठीक हो जाएगा।

बहरहाल, 19 से 23 जनवरी तक हल्की से भारी बारिश की संभावना के साथ अगले पांच दिनों के दौरान आसमान में ज्यादातर बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 15 से 18 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 6 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच हो सकता है। इस दौरान हवा उत्तर पूर्व से दक्षिण दिशा की ओर 1 किमी प्रति घंटा की औसत गति से चलेगी। इस अवधि के दौरान सुबह की सापेक्ष आ‌र्द्रता 80-95 फीसद के बीच और शाम को सापेक्ष आ‌र्द्रता 60-85 फीसद के बीच हो सकती है। कोट्स----

अभी सोमवार तक मौसम ऐसा ही रहेगा। उसके बाद पूरी तरह से साफ होने की उम्मीद है। हालांकि, तापमान में धीरे-धीरे उतार चढ़ाव होता रहेगा। जैसे मंगलवार को अधिकतम तापमान 13.9 और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि गत दिवस अधिकतम 11.4 और न्यूनतम 9 डिग्री सेल्सियस रहा।

-डा. विशाल महाजन, प्रमुख वैज्ञानिक, कृषि विज्ञान केंद्र, कठुआ

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम