Move to Jagran APP

रावी दरिया पर रेल पटरी की दोहरीकरण के बाद ट्रायल पूरी

जागरण संवाददाता कठुआ लखनपुर- माधोपुर के बीच रावी दरिया पर पुल निर्माण के बाद रेलवे पटर

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Mar 2022 04:51 AM (IST)Updated: Wed, 16 Mar 2022 04:51 AM (IST)
रावी दरिया पर रेल पटरी की दोहरीकरण के बाद ट्रायल पूरी

जागरण संवाददाता, कठुआ: लखनपुर- माधोपुर के बीच रावी दरिया पर पुल निर्माण के बाद रेलवे पटरी का दोहरीकरण करने का कार्य मंगलवार को रेलगाड़ी का परिचालन करने के लिए ट्रायल किया गया जो कि सफल रहा। अब आने वाले दिनों में जम्मू कश्मीर में भी हाई स्पीड ट्रेन दौड़ने लगेगी, जिससे गाड़ियों की संख्या में बढ़ोतरी होने से लोगों की रेलयात्रा और सुगम हो जाएगा।

loksabha election banner

नार्दन रेलवे के फिरोजपुर रेल मंडल के उच्चाधिकारियों व इंजीनियरों की उपस्थिति में विगत 2 दिन से लखनपुर और माधोपुर के बीच बनकर तैयार नए पुल पर रेलगाड़ी को दौड़ाने का ट्रायल चल रहा था, इसके बाद मंगलवार को अंतिम स्पीड ट्रायल किया गया। इस मौके पर चीफ रेलवे सेफ्टी सलेश पाठक के अलावा डीआरएम फिरोजपुर सीमा शर्मा भी मौजूद रही। इससे पहले सोमवार से नए बने ट्रैक पर ट्रायल के लिए रेल अधिकारियों की उपस्थिति में पहले इंजन और उसके बाद दोनों दिशाओं में मालगाड़ी गई दौड़ाई गई, जिसका ट्रायल सफल होने के बाद देर शाम स्पीड ट्रायल हुआ। अब 10 किलोमीटर के नए बने डबल ट्रैक पर रेल यातायात सामान्य दिनों की तरह दौड़ना शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही अब जम्मू कश्मीर भी पूरे देश से रेल दोहरीकरण सुविधा से जुड़ जाएगा, जिसका सबसे बड़ा लाभ यात्रियों को ज्यादा संख्या में ट्रेन चलने से होगा।

हाई स्पीड ट्रेन दौड़नी शुरू होगी, क्योंकि अब जालंधर से लेकर जम्मू तक कहीं भी सिंगल ट्रैक नहीं बचा है। डबल ट्रैक होने के बाद जम्मू-पठानकोट के बीच अब डीएमयू की भी संख्या बढ़ेगी, जिसकी संख्या अब तक एक और दो के बीच थी। जम्मू पठानकोट के बीच अब तक एक ही डीएमयू दौड़ रही है। इसका मुख्य कारण लखनपुर-माधोपुर के बीच सिंगल ट्रैक होना था, लेकिन अब डबल होने से स्थानीय यात्रियों को डीएमयू की संख्या बढ़ने का भी लाभ मिलेगा। बाक्स---

रेल परियोजना को 2011 में मिली थी मंजूरी

जम्मू-जालंधर रेल परियोजना को वर्ष 2011 में मंजूरी मिली थी। इस परियोजना के तहत जम्मू-जालंधर के बीच सिर्फ रावी दरिया पर पुल का कार्य छोड़कर अन्य सभी जगह पिछले कई सालों से पूरा हो चुका था। वहा डबल ट्रैक पर ट्रेन दौड़ रही थी, लेकिन एकमात्र इसी पुल के लंबित होने कार्य के सिंगल ही अभी तक था। इसके चलते रेलवे नार्दन रेलवे के लिए इस स्थान पर सिंगल पुल की जगह डबल पुल का निर्माण कार्य एक महत्वपूर्ण बन गया था, जिसे भी पूरा कर लिया गया है। इसके के साथ ही अब जम्मू- पठानकोट के बीच भी रेल यातायात बढ़ेगा। कोट्स---

रावी दरिया पर बन कर तैयार हुए डबल रेल ट्रैक पर पिछले 2 दिन से खाली इंजन के बाद मालगाड़ी ट्रेन चलाने का ट्रायल चल रहा था जो सफल रहा। अब स्पीड ट्रायल किया जा रहा है।

- सीमा शर्मा, डीआरएम, फिरोजपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.