Move to Jagran APP

सरकारी जमीन से बेदखल किए जाने पर किसानों का चकड़ा में प्रदर्शन

संवाद सहयोगी हीरानगर सरकारी जमीन खाली करवाए जाने की कार्रवाही शुरू होते ही सीमावर्ती ि

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Dec 2021 04:37 AM (IST)Updated: Fri, 03 Dec 2021 04:37 AM (IST)
सरकारी जमीन से बेदखल किए जाने पर किसानों का चकड़ा में प्रदर्शन
सरकारी जमीन से बेदखल किए जाने पर किसानों का चकड़ा में प्रदर्शन

संवाद सहयोगी, हीरानगर : सरकारी जमीन खाली करवाए जाने की कार्रवाही शुरू होते ही सीमावर्ती किसानों ने एकजुटता दिखाकर विरोध करना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में वीरवार को बार्डर वेलफेयर यूनियन के चेयरमैन रतन चंद, यूनियन के उपाध्यक्ष व सरपंच भारत भूषण की अगुआई में किसानों ने चकड़ा मुख्य चौक पर प्रदर्शन कर बेदखल किए जाने की कार्रवाई पर रोक लगाए जाने की मांग की। साथ ही यूनियन सदस्यों ने चेतावनी दी कि अगर सरकार ने कार्रवाई पर रोक नहीं लगाई तो शुक्रवार को सीमावर्ती किसान एसडीएम कार्यालय का घेराव करेंगे। जरूरत पड़ने पर सीमावर्ती क्षेत्र के किसान पलायन भी करेंगे।

prime article banner

सरपंच भारत भूषण का कहना है कि सीमावर्ती क्षेत्र में 70 फीसद किसानों के पास सरकारी जमीन है जो राज्य की पूर्व सरकारों ने अलग-अलग कानून लागू कर मालकियत की जमीन उनसे निकाल कर सरकार की थी। उस पर उन्हीं किसानों का हक बनता है जो 60 वर्षो से संभालें हुए। 30 फीसद मालकियत की जमीन तारबंदी के आगे बीस वर्षो से खाली पड़ी है, जिस पर खेती नहीं हो रही और न ही सरकार उसका मुआवजा दे रही है। उन्होंने कहा कि सरकारी जमीन का मालिकाना हक पाने के लिए ही 2005 में किसानों ने आंदोलन चलाया था, जिसके बाद तत्कालीन सरकार रोशनी एक्ट के तहत मालिकाना हक देने की बात कही थी। अब रोशनी एक्ट के तहत शहरों में अगर धांधली हुई है तो उनके खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए न कि किसानों पर जो पाकिस्तान की गोलीबारी का सामना कर खेती करते हैं।

उन्होंने कहा कि बॉर्डर यूनियन दो दिनों से किसानों को एकजुट कर रही है। शुक्रवार को पहले एसडीएम कार्यालय पर प्रदर्शन करेंगे, उसके बाद आंदोलन के लिए आगे की रणनीति मौके पर तैयार की जाएगी। इस मौके पर किशोरी लाल, प्रेम नाथ, अश्वनी कुमार, सरदारी लाल, सन्नी माथुर, गोपाल दास, भगवान दास व बरियाम सिंह आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.