Move to Jagran APP

लखनपुर में गूंजने लगे हैं सुबह शाम बम बम भोले के जयकारे

जागरण संवाददाता, कठुआ: अन्य राज्यों से आने वाले श्री अमरनाथ श्रद्धालुओं का लखनपुर सड़क मार्ग से प्रदे

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2022 04:59 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 04:59 AM (IST)
लखनपुर में गूंजने लगे हैं सुबह शाम बम बम भोले के जयकारे
लखनपुर में गूंजने लगे हैं सुबह शाम बम बम भोले के जयकारे

जागरण संवाददाता, कठुआ: अन्य राज्यों से आने वाले श्री अमरनाथ श्रद्धालुओं का लखनपुर सड़क मार्ग से प्रदेश में प्रवेश करने का क्रम दूसरे दिन भी सुचारु रूप से जारी रहा। इसके चलते बीते 24 घंटे में मंगलवार रात आठ से सुबह बुधवार आठ बजे तक कुल 330 वाहनों से 6091 श्रद्धालुओं ने प्रवेश किया।

prime article banner

श्रद्धालु लखनपुर में रुकते ही बम-बम भोले की जयघोष करना शुरू कर देते हैं। उसके बाद जांच करवाने के बाद आगे रवाना होने से पहले फिर बम-बम भोले की जयघोष कर रहे हैं। इसके चलते हजारों की संख्या में प्रतिदिन श्रद्धालुओं के प्रवेश करने से लखनपुर में माहौल शिवभक्तिमय बन गया है। विभिन्न राज्यों से श्रद्धालुओं के आगमन से जहां प्रवेश द्वार पर रौनक बढ़ गई है, वहीं जिला प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं के वाहनों के दस्तावेज जांच और आरएफआइडी जारी करने की व्यवस्था से गुजरने के बाद पुलिस स्काट के साथ जम्मू की ओर रवाना किया जा रहा है। इससे लखनपुर से लेकर जिले की लोंडी मोड़ सीमा तक हाईवे पर भी श्रद्धालुओं के वाहनों के आगमन से यातायात बढ़ने लगा है। इससे प्रदेश में इस बड़ी धार्मिक यात्रा शुरू होने से बदला बदला सा माहौल लगने लगा है।

दरअसल, दो साल के अंतराल के बाद यात्रा शुरू होने से श्रद्धालुओं में भी उत्साह है। प्रशासन ने पहली बार लखनपुर में हजारों श्रद्धालुओं के लिए वाटरप्रूफ टेंट स्थापित किया, ताकि किसी भी आपात स्थिति में वहां श्रद्धालुओं को रोकने की जरूरत पड़ी तो रोका जा सके। अगर सुचारु यात्रा चलती रहे तो वहां टेंट में कुछ पल जांच पड़ताल प्रक्रिया से गुजरने तक आराम फरमा सकते हैं। बाक्स---

जब भोले बाबा साथ तो फिर डर कैसा

गोरखपुर से पहली बार यात्रा पर जा रही अनिता त्रिपाठी ने बताया कि उन्हें भोले बाबा के बर्फानी रूप में दर्शन करने की इतनी उत्सुकता है कि वहां पहुंचे और उनके दर्शन कर आशीर्वाद पा सके। पूरे देश में एकमात्र वहां ही भोले बाबा बर्फानी के रूप में दर्शन देकर अपनी अपरंपार लीला को दर्शाते हैं। पहली बार यात्रा पर आने में उसके दिल में किसी तरह का कोई डर नहीं था। उसका कहना है कि जब भोले बाबा साथ है तो फिर डर कैसा। इसी तरह से मुरादाबाद से आठवीं बार यात्रा पर जा रही सुनिता वागले एवं सुनिता शुक्ला ने बताया कि दो साल कोरोना के बाद यात्रा पर जाने में बेहद खुशी हो रही है, क्योंकि उनकी लगातार यात्रा में लगी ब्रेक के बाद फिर मौका जो मिल गया है। भोले बाबा के दरबार में बार-बार हर साल आने के लिए मन लालायित रहता है, इसलिए जब तक भोले बाबा अपने दर्शन कराते रहेंगे तब तक वे हर साल आगे भी आते रहेंगे। बाक्स---

अन्य राज्यों से पहुंचे श्रद्धालु

कुल श्रद्धालु- 3425

कुल पुरुष -2434

कुल महिला-926

बच्चे - 63

साधु-- - 2

कुल वाहन 167

बसें --50

हलके वाहन -116

कंटेनर -1

(मंगलवार रात 8 से बुधवार सुबह 8 बजे तक) बुधवार सुबह 8 से शाम 8 बजे तक अन्य राज्यों से पहुंचे श्रद्धालु

कुल श्रद्धालु- 2666

कुल पुरुष -1911

कुल महिला-717

बच्चे - 38

साधु-- - 0

कुल वाहन -163

बसें -- 39

हलके वाहन-124


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.