Move to Jagran APP

बंकर निर्माण के कार्यो में तेजी लाने के निर्देश

डीसी ने लिया गोलाबारी से हुए नुकसान का जायजाडीसी ने लिया गोलाबारी से हुए नुकसान का जायजाडीसी ने लिया गोलाबारी से हुए नुकसान का जायजाडीसी ने लिया गोलाबारी से हुए नुकसान का जायजाडीसी ने लिया गोलाबारी से हुए नुकसान का जायजा

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Oct 2019 08:44 PM (IST)Updated: Sun, 20 Oct 2019 11:47 PM (IST)
बंकर निर्माण के कार्यो में तेजी लाने के निर्देश
बंकर निर्माण के कार्यो में तेजी लाने के निर्देश

संवाद सहयोगी, हीरानगर : पाक की ओर से लगातार की जा रही गोलाबारी से परेशान ग्रामीणों का हालचाल जानने के लिए डीसी ओपी भगत रविवार को गांव मन्यारी पहुंचे और गोलाबारी से हुए नुकसान का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने गांव में बैठक कर लोगों की समस्याएं भी सुनीं।

loksabha election banner

इस मौके पर सरपंच भारत भूषण, अशोक कुमार, नंबरदार सतपाल, नानकचंद समेत अन्य ग्रामीणों ने कहा कि पाकिस्तान डिफेंस कार्यों को रोकने के लिए गोलीबारी करता आ रहा है, जिससे लोग दहशत में है। गोलीबारी से बचने के लिए लोग बंकरों में छुप कर रात तो गुजार लेते हैं, लेकिन धमाकों की वजह से बच्चे सो नहीं पाते। उन्होंने कहा कि आगे धान की कटाई तथा गेहूं की बिजाई का काम शुरू होने वाला है, अगर इसी तरह गोलाबारी जारी रही तो किसानों के लिए फसल को समेटना मुश्किल हो जाएगा। एक नवंबर से15 दिसंबर तक गोलाबारी बंद करवानी चाहिए। उन्होंने कहा कि एक तरफ लोग गोलाबारी से परेशान हैं तो दूसरी तरफ राजस्व विभाग ने सरकारी जमीन पर काबिज उन किसानों की गिरदावारियां खारिज करते दी है जो वर्षों से खेती करते आ रहे हैं। तारबंदी के आगे पड़ती मलकियत जमीन पर पहले पंद्रह सालों से खेती बंद पड़ी हुई है। लोगों ने कहा कि सरकार ने बार्डर पुलिस भर्ती का दायरा बढ़ा कर दस किलोमीटर कर दिया है जो सीमावर्ती लोगों के साथ सरासर बेइंसफी है अगर सरकार गोलीबारी से प्रभावित गांवों के युवाओं को नोकरी में छूट देना चाहती है प्रभावित गांवों के लिए अलग से कोटा तय करना चाहिए। लोगों ने डिस्पेंसरियों में डॉक्टर नियुक्ति करने, सुरक्षित स्थानों पर सीमा भवन बनाने तथा बीएडीपी का फंड सीमांत गांवों के विकास पर खर्च करने की मांग की।

वहीं, डीसी ओमप्रकाश भगत ने लोगों को आश्वस्त करते हुए की जिन लोगों का गोलाबारी से नुकसान हुआ है उन्हें उचित मुआवजा दिया जाएगा। सीमा भवन बनाने के लिए प्रशासन ने पहले ही प्रपोजल बनाकर भेज दिया है। रही बात फसल की कटाई तथा गेहूं की बिजाई के समय गोलाबारी बंद करवाने की तो इस संबंध में वे बीएसएफ के उच्चाधिकारियों से बात करेंगे। उन्होंने कहा कि अन्य समस्याओं का भी समाधान करवाया जाएगा। उन्होंने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को बंकर निर्माण कार्य जल्द मुकम्मल करवाने के साथ-साथ लोगों को भी गोलीबारी के दौरान बाहर न घूमने का आग्रह किया।

इस मौके पर एडिशनल डीसी घनश्याम सिह, एसडीएम सुरेश कुमार, तहसीलदार सोहन लाल, एईई केके अत्री समेत अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.