Move to Jagran APP

शिक्षकों को आरटीई के बारे में जागरूक किया

अधिकारी सीईओ टीआर मंगोत्रा ??ने हायर सकेंडरी सल्लन में 6 शिक्षा क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों के प्रधानाचार्याे क्षेत्रीय शिक्षा अधिकारियों और मुख्याध्यापकों के साथ बैठक की। बैठक में शिक्षा विभाग की अन्य योजनाओं के अलावा मुख्य रूप से शिक्षा का अधिकार अधिनियम के बारे में जागरूक किया। बैठक में शैक्षिक

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 07:49 PM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2019 07:49 PM (IST)
शिक्षकों को आरटीई के बारे में जागरूक किया
शिक्षकों को आरटीई के बारे में जागरूक किया

संवाद सहयोगी, कठुआ: मुख्य शिक्षा अधिकारी (सीईओ) टीआर मंगोत्रा ने हायर सकेंडरी सल्लन में 6 शिक्षा क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों के प्रधानाचार्य, क्षेत्रीय शिक्षा अधिकारियों और मुख्याध्यापकों के साथ बैठक की। इस दौरान शिक्षा विभाग की अन्य योजनाओं के अलावा मुख्य रूप से शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के बारे में जागरूक किया। बैठक में शैक्षिक क्षेत्रों के प्रमुखों कठुआ, लखनपुर, बरनोटी, मढ़ीन, सल्लन, हीरानगर और घगवाल ने भाग लिया।

loksabha election banner

बैठक की शुरुआत में सीईओ ने सभी संस्थानों के शिक्षा विभाग के सभी हस्तक्षेपों से अवगत कराया था, जिसमें विभिन्न प्रशासनिक और शैक्षणिक मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक में सीईओ ने कहा कि अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के कारण शिक्षा का अधिकार पूरी तरह से केंद्र शासित प्रदेश में लागू हो गया है। अधिनियम के मुख्य अंशों के बारे में बताते हुए कहा कि अधिनियम का पालन करने और लागू करने का आग्रह किया, ताकि छात्रों को अधिकतम लाभान्वित किया जा सके। इसके अलावा विभाग और निदेशालय द्वारा शुरू की गई अन्य योजनाओं पर भी चर्चा की गई और उन्होंने बैठक में उपस्थित लोगों से सुझाव भी मांगे।

मुख्य शिक्षा अधिकारी ने संस्थानों के प्रमुखों को छात्रों के लिए परामर्श गतिविधियों के लिए अलग स्थान की पहचान करने का भी निर्देश दिया। बैठक के दौरान बैठक के कार्यवृत्त, जिसमें स्कूल शिक्षा जम्मू के निदेशक द्वारा जारी किए गए निर्देश दिए गए थे। स्कूल स्तर पर बुनियादी न्यूनतम बिजली, पानी, शौचालय, स्वच्छता और स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए कहा गया। प्रशासनिक अधिकारियों ने लक्ष्यों को प्राप्त करने और निर्देशों के अनुपालन के लिए पूर्ण समर्थन और प्रतिबद्धता का आश्वासन दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.