Move to Jagran APP

गंदगी व टूटी गलियां बन गई है नाग नगर की पहचान, अब है मसीहे की तलाश

जागरण आपके द्वार वार्ड 14 की खस्ता हाल को लेकर लोग प्ररेशान समय पर सफाई नही होने पर बना रहता है बिमारी फलनें को खतरा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Dec 2019 08:27 PM (IST)Updated: Sun, 08 Dec 2019 08:27 PM (IST)
गंदगी व टूटी गलियां बन गई है नाग नगर की पहचान, अब है मसीहे की तलाश
गंदगी व टूटी गलियां बन गई है नाग नगर की पहचान, अब है मसीहे की तलाश

संवाद सहयोगी, कठुआ: शहर के वार्ड नंबर 14 स्थित नाग नगर आज सरकारी अनदेखी का शिकार है। शहर में रहने के बावजूद सफाई व्यवस्था काफी बदहाल है। गंदगी की वजह से लोग परेशान है।

prime article banner

स्थानीय लोगों का कहना है कि वार्ड में स्ट्रीट लाईट तक खराब है, गली भी टूटी हुई। कई बार अपनी इस समस्या को लेकर नगर परिषद को मोहल्लावासी अवगत करवा चुके हैं, लेकिन सिर्फ आश्वासन ही मिला है, समस्याओं का समाधान नहीं हुआ।

शहर के वार्ड 14 में होने के बावजूद नाग नगर में सफाई कर्मचारियों द्वारा वार्ड की सफाई नहीं किए जाने की वजह से चहूं ओर गंदगी पसरी पड़ी है। पानी की निकासी रुकने से इलाके में बदबू और मच्छर बीमारियों को न्योता दे रही है। स्थानीय निवासियों का कहना है कि न तो जिला प्रशासन और न ही कठुआ नगर परिषद वार्ड की ओेर ध्यान दे रही हैं। सफाई कर्मी सिर्फ सुबह ही सफाई करने आते है, जिस वजह से सही तरीके से वार्ड में सफाई नहीं हो पाती है। कई वर्षों से बनी पड़ी इस गली की हालत इतनी खस्ता है कि सारा सीवरेज का पानी गलियों के बीचो-बीच बहता है। इस वजह से वार्ड में गंदगी का साम्राज्य है। वार्ड 14 की सबसे पीछे वाली गली भी काफी खस्ताहाल में है। गली देख कर ऐसा लगता है कि मानो वह गली नहीं, बल्कि गली के बीचो बीच बना कोई गंदा नाला हो। वार्ड में छोटी-छोटी गलियां पूरी तरह से खराब स्थिति में है, लेकिन नगर परिषद द्वारा गलियों को ठीक करने संबंधी कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है। वार्ड में डस्टबिन तो रखा गया है, लेकिन आलम यह कि डस्टबिन के बाहर गदंगी के ढेर लगे हुए है। मानों ऐसा लगता है कि महीने से इस जगह से गंदगी उठाई ही नहीं गई है। बरसात के इस मौसम में वार्ड के लोगों का जीना मुहाल हो जाता है।

वार्ड की स्ट्रीट लाईटें पूरी तरह से खराब पड़ी हुई है, जिसके चलते शाम होते ही वार्ड में अंधेरा पसर जाता है। बरसात के इस मौसम में गली में लोगो का आना जाना लगा रहता है। स्ट्रीट लाईट खराब होने की वजह से अंधरे में लोगों को काफी दिक्कतें आ रही है। विभाग के कर्मचारियों से मोहल्लावासी कई बार गुहार लगा चुके है, लेकिन स्ट्रीट लाईट को ठीक तक नहीं किया जा रहा है। कोट्स--

नाली टूटने से सारा गंदा पानी गलियों के बाहर बहता है। जिस वजह से बीमारी फैलने का खतरा बना रहता है। प्रशासन से मांग करते हैं कि वार्ड की समय-समय पर साफ सफाई करवाई जाए।

-आशा देवी, नाग नगर।

कोट्स--

गंदगी के ढेर दो दो दिनों तक लगे रहते हैं। रोजाना कचरा उठाने के लिए गाड़ी आनी चाहिए, इससे लोगों को राहत मिलेगी। नगर परिषद को दावे करने से काम नहीं चलेगा, स्थानीय बाशिदों को इसका समाधान चाहिए।

- नीलम देवी, नाग नगर। कोट्स--

वार्ड के मोहल्ले में डस्टबिन तक नहीं रखा गया है, जिस वजह से लोग खुले में गंदगी फेक रहे हैं। इस वजह से कूड़े के ढेर लग गए है जिससे बीमारी फैलने का खतरा बना रहता है। नगर परिषद को चाहिए कि रोज लगे गंदगी के ढेर उठाएं।

- बीरो देवी, नाग नगर।

कोट्स--

नालियों में निकासी बंद पड़ी हुई गै। उन्हें गहरा करने के साथ निकासी ठीक की जानी चाहिए। निकासी नहीं होने से नालियों से उठती बदबू बीमारियों का सबब बन सकती है। मुख्य कारण गंदगी के ढेर लगा हुआ है, सफाई कर्मचारी को रोजाना कचरो को उठाना चाहिए।

- जोगिंदर पाल, स्थानीय निवासी। कोट्स--

वार्ड के मुख्य गली के साथ लगती छोटी-छोटी गलियां काफी जर्जर है। कुछ वर्ष पहले गली का निर्माण कार्य किया गया, लेकिन कुछ गलियों को ऐसे ही छोड़ दिया गया। बरसात के इस मौसम में बारिश के बाद गलियों चलना मुश्किल हो जाता है।

- विजय कुमार, स्थानीय निवासी।

कोट्स--

वार्ड की आखिर में जो गली है वह काफी जर्जर है। गली के देखकर ऐसा नहीं लगता कि वह शहर में ही है। वह पूरी तरह से खराब हो चुकी है, देखने से ऐसा लगता है कि वह गली नहीं नाले हो। नगर परिषद से मांग करते है कि वार्ड 14 की जो गली है, उसका निर्माण कार्य जल्द किया जाए।

- जीन्द्र कुमार, स्थानीय निवासी।

कोट्स--

वार्ड की लगभग सभी स्ट्रीट लाईटें खराब पड़ी हुई है, जिस वजह से वार्ड की गलियों में सायं होते ही अंधेरा पसर जाता है। बरसात के इस मौसम में सांप बिच्छु का खतरा बना रहता है। नगर परिषद जल्द से जल्द वार्ड की स्ट्रीट लाईटें ठीक करवाए।

-वीरा, नाग नगर।

कोट्स--

अपने वार्ड के पार्षद चुने, लेकिन वार्ड की हालत में अभी तक कोई सुधार नहीं हुआ। वार्ड की सभी स्ट्रीट लाईटें खराब पड़ी हुई है। नगर परिषद के अधिकारयिों से कई बार गुहार लगा चुके है, लेकिन अभी तक उसे ठीक नहीं किया गया।

- बोध राज, स्थानीय निवासी। कोट्स--

वार्ड की स्ट्रीट लाईटें सभी पुरानी हो चुकी है, जिस वजह से खराब पड़ी हुई है। विभाग को चाहिए हुई खराब हुई स्ट्रीट लाईट को बदला जाए, ताकि लोगों को गलियों में आने जाने की परेशानी ना हो।

-पल्लवी देवी, नाग नगर। बाक्स--कोट्स---

लगातार प्रयास रहता है कि शहर के किसी भी वार्ड में रहने वाले लोगों को परेशानी न हो। इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे है। जनसंख्या बढ़ने के साथ-साथ शहर का विस्तार हो रहा है। नगर परिषद के पास संसाधन सीमित है। इसके कारण कुछ समस्याएं है, जिसका समाधान करने के लिए वार्ड पार्षद के साथ विचार-विमर्श किए हैं, जिसके परिणाम जल्द देखने को मिलेंगे।

-नरेश शर्मा, प्रधान नगर, परिषद कठुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.