Move to Jagran APP

शहर में होने के बावजूद समस्याओं का अंबार, अब है विकास का इंतजार

कॉलोनी में सुविधाओं का अभाव है आलम यह है कि शहर में होने के बावजूद वार्ड 3 सरकारी अनदेखी का शिकार हो रहा है। सफाईकर्मी समय पर नही आने से सफाई व्यवस्था काफी बदहाल है। वार्ड की स्ट्रीट लाइट लगभग खराब हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 07:07 PM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 09:51 PM (IST)
शहर में होने के बावजूद समस्याओं का अंबार, अब है विकास का इंतजार
शहर में होने के बावजूद समस्याओं का अंबार, अब है विकास का इंतजार

संवाद सहयोगी, कठुआ: शहर के वार्ड 3 में स्थित इंदिरा कॉलोनी में सुविधाओं का अभाव है। आलम यह है कि शहर में होने के बावजूद वार्ड 3 सरकारी अनदेखी का शिकार है। सफाईकर्मी के समय पर नहीं आने से सफाई व्यवस्था काफी बदहाल है। वार्ड की स्ट्रीट लाइट लगभग खराब पड़ी हुई है। खस्ताहाल गलियों की वजह से लोगों को आए दिन परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वार्ड की समस्याओं को लेकर कई बार नगर परिषद और विभाग के अधिकारियों को अवगत करवाया गया, लेकिन अभी तक सिर्फ आश्वासन ही मिला। समस्या के अभी तक कोई प्रयास तक नहीं हो रहा है।

loksabha election banner

अगर सफाई व्यवस्था से लेकर खस्ताहाल गलियों तक की बात की जाए तो मोहल्लावासी वर्तमान व्यवस्था से काफी दुखी हैं। लोगों का कहना है कि वार्ड की नियमित सफाई नहीं किए जाने की वजह से गंदगी पसरी पड़ी है। पानी की निकासी रुकने से इलाके में बदबू और मच्छर बीमारियों को न्योता दे रही है। स्थानीय लोगों का कहना है कि वार्ड में खुला प्लाट है, जहां पर वार्ड के लोग गंदगी फेकते है। नगर परिषद द्वारा वार्ड में डस्टबिन तक नहीं लगाया गया है। जिला प्रशासन और न ही कठुआ नगर परिषद वार्ड की ओर किसी तरह का ध्यान दे रही हैं। सफाईकर्मी कभी कभी सफाई करने के लिए आते हैं, जिस वजह से सही तरीके से वार्ड में सफाई तक नहीं हो पाती है। महीने से कई जगहों से गंदगी तक उठाई नहीं गई है। हल्की सी बारिश होते ही इलाके के लोगों का जीना मुहाल हो जाता है। सीवरेज का पानी गलियों के बीचो-बीच बहता रहता है। इस वजह से वार्ड में गंदगी का पहाड़ है। वार्ड एक की सबसे पीछे वाली गली की काफी खस्ताहाल है।

बहरहाल, मोहल्लावासी नगर परिषद और विभाग से मांग करते हैं कि जल्द से जल्द वार्ड की हालत में सुधार किया जाए। साथ ही वार्ड की स्ट्रीट लाईट को भी जल्द दुरुस्त किया जाए, क्योंकि खराब रहने की वजह से शाम होते ही वार्ड में अंधेरा पसर जाता है। बारिश में लोगो का आना जाना लगा रहता है। स्ट्रीट लाईट खराब होने की वजह से अंधरे में लोगों को काफी दिक्कतें आ रही है। विभाग के कर्मचारियों से मोहल्लावासी कई बार गुहार लगा चुके है, लेकिन स्ट्रीट लाईट को ठीक तक नहीं किया जा रहा है। कोट्स---

नाली टूटने से सारा गंदा पानी गलियों के बाहर बहता है। जिस वजह से बीमारी फैलने का खतरा बना रहता है। प्रशासन से मांग करते हैं कि वार्ड की समय-समय पर साफ सफाई करवाई जाए, ताकि वार्ड के लोगों को राहत मिल सके।

- शकील अहमद, इंदिरा कॉलोनी। कोट्स--

वार्ड में खुला प्लाट है, जिस वजह से वार्ड में गंदगी के ढेर कई दिनों तक लगे रहते हैं। रोजाना कचरा उठाने के लिए गाड़ी आनी चाहिए, इससे लोगों को राहत मिलेगी। नगर परिषद को दावे करने से काम नहीं चलेगा, स्थानीय बाशिंदों को इसका समाधान चाहिए।

- कमल गुप्ता, इंदिरा कॉलोनी। कोट्स--

वार्ड के मोहल्ले में डस्टबिन तक नहीं रखा गया है, जिस वजह से लोग खुले में गंदगी फेक रहे हैं। इस वजह से कूड़े के ढेर लग गए है, जिससे बीमारी फैलने का खतरा बना रहता है। नगर परिषद को चाहिए कि रोजाना गंदगी के ढेर उठाएं।

- ममता देवी, इंदिरा कॉलोनी। कोट्स--

नालियों में निकासी बंद पड़ी हुई है। उन्हें गहरा करने के साथ निकासी ठीक की जानी चाहिए। निकासी नहीं होने से नालियों से उठती बदबू बीमारियों का सबब बन सकती है। मुख्य कारण गंदगी के ढेर है, सफाई कर्मचारी को रोजाना कचरो को उठाना चाहिए।

- नीना कुमारी, इंदिरा कॉलोनी। कोट्स--

वार्ड के मुख्य गली के साथ लगती छोटी-छोटी गलियां काफी जर्जर है। कुछ वर्ष पहले गली का निर्माण कार्य किया गया, लेकिन कुछ गलियों को ऐसे ही छोड़ दिया गया। बरसात के इस मौसम में बारिश के बाद गलियों में चलना मुश्किल हो जाता है।

- अपुल खजूरिया, इंदिरा कॉलोनी। कोट्स---

वार्ड की आखिर में जो गली है वह काफी जर्जर है। गली को देखकर ऐसा नहीं लगता कि वह शहर में ही है। वह पूरी तरह से खराब हो चुकी है, देखने से ऐसा लगता है कि वह गली नहीं नाला हो। नगर परिषद से मांग करते है कि वार्ड 14 की जो गली है, उसका निर्माण कार्य जल्द किया जाए।

-इंदू बाला, इंदिरा कॉलोनी।

कोट्स---

वार्ड की लगभग सभी स्ट्रीट लाईटें खराब पड़ी हुई है, जिस वजह से वार्ड की गलियों में सायं होते ही अंधेरा पसर जाता है। नगर परिषद जल्द से जल्द वार्ड की स्ट्रीट लाईटें ठीक करवाए।

-शीला देवी, इंदिरा कॉलोनी। कोट्स--

वार्ड के पार्षद चुने, लेकिन वार्ड की हालत में अभी तक कोई सुधार नहीं हुआ। वार्ड की सभी स्ट्रीट लाईटें खराब पड़ी हुई है। नगर परिषद के अधिकारयिों से कई बार गुहार लगा चुके है, लेकिन अभी तक उसे ठीक नहीं किया गया।

-ज्योति देवी, इंदिरा कॉलोनी। कोट्स--

वार्ड की स्ट्रीट लाईटें सभी पुरानी हो चुकी है, जिस वजह से खराब पड़ी हुई है। विभाग को चाहिए कि खराब हुई स्ट्रीट लाईट को बदला जाए, ताकि लोगों को गलियों में आने जाने में परेशानी ना हो।

-विनोद, इंदिरा कॉलोनी। कोट्स--

वार्ड में सफाई व्यवस्था का पहले से ही काफी बुरा हाल था। पार्षद बनने के बाद उन्होंने कई बाद पूरे वार्ड में सफाई के लिए अभियान चलाकर सफाई करवाई है। वार्ड में कुछ स्थानों पर नए डस्टबिन भी लगाए गए हैं। पार्षद होने के नाते लोगों से अपील करते हैं कि कचरा यहां-वहां फेकने के बजाए अगर डस्टबिन में ही डाले तो सफाई व्यवस्था ठीक हो सकती है। -संजीव वैद्य, पार्षद। कोट्स--

शहर के प्रत्येक वार्ड की समस्याओं का समाधान करने का प्रयास किया जा रहा है। जल्द ही वह खुद भी वार्ड का दौरा कर उक्त समस्याओं को देखेंगे ताकि उनका समाधान निकाला जा सके।

-नरेश शर्मा, प्रधान, नगर परिषद कठुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.