Move to Jagran APP

स्कूलों और डिस्पेंसरियों में भी हो बंकर की सुविधा

गुज्जर चकलडवाललोंडी शेरपुर आदि गांवों में दर्जन के करीब सरकारी स्कूल हैं और इतने ही उप स्वास्थ्य केन्द्र हैं जो पाकिस्तान की गोलाबारी की रेंज में आते हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 07:01 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 07:01 PM (IST)
स्कूलों और डिस्पेंसरियों में भी हो बंकर की सुविधा
स्कूलों और डिस्पेंसरियों में भी हो बंकर की सुविधा

संवाद सहयोगी, हीरानगर : सीमा से सटे पाकिस्तान की गोलाबारी से प्रभावित गांवों के लोगों की सुरक्षा के लिए तो सरकार ने पक्के बंकरों का निर्माण करवा दिया है, लेकिन अभी तक स्कूलों, डिस्पेंसरियों में बंकर नहीं बने, जिसकी जरूरत है। इस संबंधी ग्रामीण सरकार से लगातार मांग भी कर रहे हैं।

loksabha election banner

हीरानगर सेक्टर में मादा महाराजपुर, छन लालदीन, रठुआ, पानसर मनयारी, कडियाला, गुज्जर चक, लडवाल, लोंडी, शेरपुर आदि गांवों में दर्जन के करीब सरकारी स्कूल हैं, इतने ही उप स्वास्थ्य केन्द्र हैं जो पाकिस्तान की गोलाबारी की रेंज में आते हैं। जब भी सीमा पर दिन के समय गोलीबारी होती है तो वहां पढ़ने वाले भी सुरक्षित नहीं होते, ऐसे हालात में प्रशासन को स्कूल बंद करवाने पड़ते हैं। सीमावर्ती लोगों का कहना है कि अगर सरकार को इन सरकारी स्कूलों, उप स्वास्थ्य केंद्रों में भी सामुदायिक बंकरों का निर्माण करवाना चाहिए, ताकि जरूरत पड़ने पर शिक्षक उन्हें बंकरों में सुरक्षित रख सकें। कोट्स----

घरों के साथ-साथ सरकार को स्कूलों में भी पक्के बंकरों का निर्माण करवाना चाहिए। पाकिस्तान अक्सर दिन में भी गोलीबारी करता है, इस दौरान बच्चों को छुट्टी करनी पड़ती है, तब अभिभावकों को भी बच्चों को लाने के लिए भागना पड़ता है। सरकार को स्कूलों में भी बंकर बनाने चाहिए, इसकी पहले भी मांग कर चुके हैं।

- देवराज, सरपंच, लोंडी। कोट्स---

एक माह पूर्व पाकिस्तान ने दिन के समय मनयारी गांव में गोलीबारी की थी, तब स्कूल चल रहा था। बच्चे व शिक्षकों को अंदर छिपना पड़ा था। सभी स्कूल गोलीबारी की रेंज में आते हैं, ऐसे में अगर सरकार के पास पर्याप्त फंड है तो स्कूलों, उप स्वास्थ्य केंद्रों में भी बंकर बनाने चाहिए, ताकि बच्चों के साथ साथ सरकारी कर्मचारी भी वहां सुरक्षित रह सकें।

- नानक चंद, प्रधान, बार्डर वेलफेयर कमेटी।

कोट्स---

पिछले महीने हुई गोलीबारी के दौरान मनयारी मिडिल स्कूल में भी दीवारों को गोलियां लगी थीं, गनीमत यह रही कि गोलीबारी रात को हुई थी। अगर दिन में होती तो नुकसान हो सकता था। घरों में तो सरकार ने बंकर बना दिए हैं इसके साथ स्कूलों में भी बंकरों का होना जरूरी है, इसकी मांग भी डीसी से की गई थी।

- मनोहर लाल शर्मा, स्थानीय निवासी। कोट्स---बाक्स--

स्कूलों,उप स्वास्थ्य केंद्रों में सामुदायिक बंकर बनाने की सूची बना कर राजस्व विभाग ने भेज दी है। मंजूरी मिलने के बाद वहां भी बंकर बनाए जाएंगे।

- सोहनलाल, तहसीलदार, हीरानगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.