Move to Jagran APP

सीमात लोगों की सुरक्षा के लिए बीएसएफ मुस्तैद

हीरानगर आपकी सुरक्षा के लिए बीएसएफ पूरी तरह से मुस्तैद है। पाक रेंजर्स गोलाबारी की आड़ में आतंकियों की घुसपैठ कराने के लिए कई प्रयास कर रहे हैं लेकिन हमारे जवान सभी मंसूबों को नाकाम कर रहे हैं। सीमा प्रहरी के बाद ग्रामीण ही सीमा के सही रक्षक हैं

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Oct 2019 07:35 PM (IST)Updated: Mon, 21 Oct 2019 07:35 PM (IST)
सीमात लोगों की सुरक्षा के लिए बीएसएफ मुस्तैद
सीमात लोगों की सुरक्षा के लिए बीएसएफ मुस्तैद

संवाद सहयोगी, हीरानगर : आपकी सुरक्षा के लिए बीएसएफ पूरी तरह से मुस्तैद है। पाक रेंजर्स गोलाबारी की आड़ में आतंकियों की घुसपैठ कराने के लिए कई प्रयास कर रहे हैं, लेकिन हमारे जवान सभी मंसूबों को नाकाम कर रहे हैं। सीमा प्रहरी के बाद ग्रामीण ही सीमा के सही रक्षक हैं, इसलिए आप गोलाबारी के कारण सतर्क रहें। बाहर न निकलें और अगर कोई संदिग्ध दिखता है तो तुरंत बीएसएफ को सूचित करें।

prime article banner

बीएसएफ की 19बटालियन के कमाडेंट सतेंद्र गिरी ने सोमवार को हीरानगर सेक्टर के मन्यारी पोस्ट पर सीमात क्षेत्र के पंचों-सरपंचों व नंबरदारों के साथ बैठक कर उनकी दिक्कतों को सुना और उन्हें आगाह भी किया। इस दौरान राजस्व विभाग, पुलिस, बीएसएफ के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। गौरतलब है कि पाक रेंजर्स कई दिन से रात को ही मन्यारी सहित कई गावों में भारी गोलाबारी कर रहे हैं।

कमाडेंट सतेंद्र गिरी ने कहा कि पाकिस्तान रेंजर्स तारबंदी के समीप चल रहे सुरक्षा बाध को रोकने के लिए सायं के समय गोलाबारी कर रहा है। इस दौरान जिन गांवों के आगे काम चल रहा हो वहां के लोग सात बजे के बाद घरों से बाहर न निकलें, ताकि कोई नुकसान न हो।

उन्होंने कहा कि पहले काम दिन के समय होता था, लेकिन उस समय ग्रामीण खेतों में काम कर रहे होते हैं। उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए काम रात के समय किया जा रहा है। अभी धान की कटाई शुरू नहीं हुई है, जब होगी उस समय कुछ दिनों के लिए काम रोक दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान गोलीबारी की आड़ में घुसपैठ करवाने की भी कोशिश कर सकता है, ऐसे में लोगों को थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। अगर कहीं कोई संदिग्ध दिखे या ड्रोन की आवाज सुनाई दे तो इसकी सूचना तुरंत सुरक्षा बलों को दें, ताकि समय पर कार्रवाई की जा सके।

उन्होंने कहा कि दिन के समय किसान बेखौफ हो कर काम कर सकते हैं, उन्हें पूरी सुरक्षा मुहैया करवाई जाएगी। इस दौरान रठुआ व पानसर के पंच राम सिंह व सुरेंद्र कुमार ने कहा कि पाकिस्तान की तरफ से गोलाबारी के दौरान कुछ गोलियां उनके गांवों में भी गिरती है, जिससे नुकसान हो सकता है। पीडब्ल्यूडी ने गांवों में बंकर निर्माण तो शुरू करवा रखा है, लेकिन अभी तक अधिकांश बंकर मुकम्मल नहीं हुए हैं, प्रशासन को पहले उन गांवों में काम मुकम्मल करवाना चाहिए, जहां पर बांध का निर्माण शुरू होने वाला है। उन्होंने कहा कि डिफेंस भी जरूरी है, बीएसएफ काम तेजी से करवाए, सीमावर्ती लोग पूरा सहयोग देंगे और अगर पाकिस्तान गोलीबारी करने से बाज नहीं आता तो उसे मुंहतोड़ जवाब दिया जाना चाहिए।

गोपाल दास व विजय कुमार ने कहा कि तारबंदी के आगे खेती करना संभव नहीं है। इस पर सरकार को गौर करना चाहिए। नायब सरपंच अशोक शर्मा ने कहा कि मन्यारी व कडियाला के बीच खेल मैदान का जमीन है, जिस पर पहले भी लाखों रुपये का फंड खर्च हुआ है, अगर बीएसएफ ऑपरेशन सदभावना के तहत थोड़ा काम करवा दे तो एक अच्छा स्टेडियम बन सकता है।

इस अवसर पर नायब सरपंच संसार सिंह, सरपंच मोहन लाल, बालकृष्ण, बलवान सिंह, तरसेम लाल आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.