Move to Jagran APP

तस्करों से 70 पशु कराए मुक्त, पांच गिरफ्तार

पुलिस ने नाके पर कुछ ट्रकों को रोका और तलाशी ली। पशु तस्कर 5 ट्रकों में अवैध तरीके से दुधारू पशुओं को उधमपुर/कश्मीर की तरफ ले जा रहे थे। उस समय तेज आंधी और बारिश के चलते बिजली भी बंद थी। जिस कारण तस्करी करने वाले कुछ लोग और चालक अंधेरे का लाभ उठाकर भाग निकले। परंतु

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 May 2020 01:12 AM (IST)Updated: Mon, 04 May 2020 06:16 AM (IST)
तस्करों से 70 पशु कराए मुक्त, पांच गिरफ्तार
तस्करों से 70 पशु कराए मुक्त, पांच गिरफ्तार

संवाद सहयोगी, बिलावर/ रामकोट: पुलिस ने पशु तस्करों से 70 मवेशियों (दुधारु गाय व बैल) को मुक्त करवाया। इस मामले में पांच पशु तस्करों को गिरफ्तार भी किया है।

loksabha election banner

शनिवार आधी रात को रामकोट पुलिस ने नाके पर कुछ ट्रकों को रोककर तलाशी ली। इस दौरान पशु तस्कर 5 ट्रकों में अवैध तरीके से दुधारू पशुओं को ऊधमपुर के रास्ते कश्मीर ले जा रहे थे। पशु तस्कर खराब मौसम का लाभ उठाते हुए नाके से फरार हो गए, लेकिन तब तक पुलिस ने पांच पशु तस्करों को पकड़ लिया। रविवार को एसडीपीओ रविंद्र सिंह ने एसएचओ बिलावर जोगिंदर सिंह चिब व रामकोट पुलिस चौकी प्रभारी यशपाल शर्मा के साथ एसडीपीओ कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि पुलिस ने एक गुप्त सूचना के बाद शाम को रामकोट नाके पर नाकेबंदी कर पशु तस्करों के खिलाफ घेराबंदी की हुई थी। इस दौरान पुलिस ने ट्रकों को जाच के लिए रोका तो ट्रकों में मवेशी लदा हुआ था, जिन्हें तस्करी कर कश्मीर पहुंचाने की फिराक में तस्कर थे। इस दौरान तस्कर जबरन नाके तोड़ कर भागने का भी प्रयास किए, लेकिन पकड़ लिए गए। सारे पशु गलमन तहसील डिंगा अंब, गलक के गाव नंड और कंगथ से लादे गए थे। इनमें से कुछ गायों के कानों में पशु विभाग के टोकन भी लगे हुए पाए गए। पकड़ी गई गाड़ियों के नंबर जेके 02 ए के 5 877, जेके 02 यू 2615 और जेके 02 डब्ल्यू 1581 में पकड़े गए आरोपितों की पहचान बक्करवाल समुदाय के बाबर हुसैन पुत्र अब्दुल खडूस, गुल्ला पुत्र हाजी जिया दोनों निवासी सेंसुआ, मोहम्मद सादिक पुत्र हाजी निका निवासी रतनपुर सुराडा और निजामदीन पुत्र मोहम्मद याकूब निवासी कटली तहसील डिंगा अंब के रूप में हुई। पुलिस ने मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

इस दौरान स्थानीय लोगों ने पशु तस्करों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की भी मांग की। लोगों ने चिंता जताई कि पशु तस्कर क्षेत्र के मवेशियों को ले जाकर कश्मीर में बेच देते हैं आगे उनके साथ क्या होता है हर कोई जानता है, इसलिए प्रशासन को चाहिए कि ऐसे लोगों को किसी प्रकार की अनुमति न दी जाए, ताकि क्षेत्र में हो रही पशु तस्करी पर अंकुश लग सके। विश्व हिदू परिषद के जिला अध्यक्ष कैप्टन पवन कुमार शर्मा ने पुलिस की सराहना करते हुए कहा कि पुलिस का यह कदम सराहनीय है, लेकिन चिंता का विषय यह है कि डिंगा अंब और उसके आगे के नाके पशु तस्कर कैसे पार कर राम कोर्ट तक पहुंच गए। यह जाच का विषय है। बाक्स----

चोर रास्ते से रात में की जाती है पशु तस्करी

बिलावर : स्थानीय लोगों के अनुसार रामकोट में रात होते ही पशु तस्कर गलक और रामकोट पंचायत के चोर रास्ते से तस्करी करते हैं। रोजाना रात के अंधेरे में बड़ी संख्या में पशुओं को जसयाल गलक से बूल कोहडी ठयाल के चोर रास्ते ऊधमपुर के मजलता तहसील में प्रवेश कर जाते हैं। यह जाच का विषय है कि पशु तस्करों के पास मवेशियों को ले जाने की परमिशन कैसे आई और उस परमिशन को किसने जारी किया है। बताया जाता है कि शनिवार को पकड़े गए पशु तस्करों के पास नायब तहसीलदार मजालता की परमिशन थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.