Move to Jagran APP

बसोहली में सलाहकार बशीर खान के समक्ष उठे विकास व जनहित के मुद्दे

जम्मू कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने को लेकर राज्य प्रशासन गंभीर है। प्रदेशभर में ऐतिहासिक स्थलों का चयन कर उसे विकसित किया जा रहा है। इसी प्रक्रिया के तहत उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के सलाहकार बशीर अहमद खान मंगलवार को कठुआ जिले की बसोहली तहसील पहुंचे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Mar 2021 01:07 AM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 01:07 AM (IST)
बसोहली में सलाहकार बशीर खान के समक्ष उठे विकास व जनहित के मुद्दे
बसोहली में सलाहकार बशीर खान के समक्ष उठे विकास व जनहित के मुद्दे

संवाद सहयोगी, बसोहली : जम्मू कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने को लेकर राज्य प्रशासन गंभीर है। प्रदेशभर में ऐतिहासिक स्थलों का चयन कर उसे विकसित किया जा रहा है। इसी प्रक्रिया के तहत उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के सलाहकार बशीर अहमद खान मंगलवार को कठुआ जिले की बसोहली तहसील पहुंचे। उन्होंने बसोहली में पर्यटन से जुड़ी कई जगहों का निरीक्षण किया। उसके बाद सलाहकार ने आर्ट एंड क्राफ्ट बिल्डिंग और टीआरसी की बिल्डिंग का दौरा किया। आर्ट एंड क्राफ्ट बिल्डिंग वर्षो से खाली पड़ी है। इस दौरान पंचायत, नगरपालिका के प्रतिनिधियों ने सलाहकार को ज्ञापन भी सौंप कर क्षेत्र के विकास और जनहित के मुद्दों को उजागर किए। वही, उपराज्यपाल के सलाहकार बशीर अहमद खान ने लोगों की मांगों को प्राथमिकता के आधार पर हल करवाने का भरोसा दिया।

prime article banner

पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में सलाकार बशीर अहमद खान से डीडीसी चेयरमैन कर्नल महान ने बसोहली के लोगों को पेश आ रही समस्याओं को उजागर किया। डीडीसी चेयरमैन ने बसोहली डेवलपमेंट अथारिटी के सीईओ का कार्यालय बसोहली में हो, बसोहली, शीतलनगर पूंड, बनी के टीआरसी बिल्डिंग को पर्यटन के लिए इस्तेमाल किया जाए। रंजीत सागर झील के किनारों पर पर्यटकों के लिए संसाधन उपलब्ध करवाने, चंचलो माता मंदिर बसोहली के महलों को नया स्वरूप देने के साथ ही इसे हैरिटेज का दर्जा देने की मांग की। क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सर्किट रोड बनाने, खनन के लिए ब्लाकों की जल्द घोषणा करने, लखनपुर महानपुर बसोहली सड़क को डबल लेन करने का मुद्दा उठाया।

सेवा हाईडल प्राजेक्ट शुरू करने के लिए मिले पर्याप्त फंड :

बीडीसी चेयरमैन ने उपराज्यपाल के सलाहकार के समक्ष से स्थानीय युवाओं को रोजगार मुहैया करवाने के लिए सियारा में सीमेंट फैक्टरी लगाने की प्रक्रिया जल्द शुरू करने की मांग की। इसके अलावा नगाली, द्रमण में बनने वाले सोलर प्लाट का काम जल्दी शुरू करवाने, मंडला सिंचाई स्कीम, पठानकोट-बसोहली, बिलावर, मनवाल रेल परियोजना, सेवा हाईडल प्राजेक्ट को चालू करने के लिए पर्याप्त फंड पलब्ध करवाने सहित अन्य मांगें रखी।

बसोहली, बनी, कठुआ को बनाया जाए जिला : नपा प्रधान

नगर पालिका बसोहली के प्रधान सुमेश सपोलिया ने अपनी मांगों से संबंधित एक ज्ञापन उपराज्यपाल सलाहकार बशीर अहमद खान को सौंपा। उन्होंने कहा कि कठुआ जिले में बसोहली का इतिहास सबसे पुराना है। यहां के लोग वर्षो से बिलावर, बनी, महानपुर, रामकोट तहसील को मिलाकर पहाड़ी जिला बनाने की मांग कर रहे हैं। अब इन तहसीलों को जिला का दर्जा मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि वातावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए तहसील में सालिड बेस्ट प्लाट स्थापित करने की जरूरत है। उन्होंने लखनपुर- बसोहली मार्ग को डबल लेन करने, बसोहली में केंद्रीय विद्यालय खोलने, ग‌र्ल्स हाई स्कूल को हायर सेकेंडरी बनाने, अटल सेतु मार्ग की भूमि के मालिकों मुआवजा देने की मांग की। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बसोहली में पर्यटन की आपार संभावनाएं हैं। इसके लिए टूरिस्ट सíकट रोड बनाने के साथ ही परगना से पलाही तक, पश्मीना शॉल, बसोहली पेंटिंग को बढ़ावा दिया जाए। बीडीसी चेयरमैन ने स्कूलों का दर्जा बढ़ाने की रखीं मांगें

बीडीसी चेयरमैन सुषमा जम्वाल ने बसोहली को जिला बनाने की माग रखी और बसोहली के इतिहास के बारे में भी बताया। उन्होंने प्रेहता नगरोटा स्कूल को हायर सेकेंडरी बनाने, घगरोड मिडिल स्कूल, जंदरोटा के मिडिल स्कूल को हाई स्कूल का दर्जा देने, बारला चौगान से लेकर पूरथू तक की सड़क को डबल लेन करने, झेंखर सड़क की मरम्मत करवाने की मांग उठाई। साथ ही उपजिला अस्पताल में पर्याप्त स्टाफ की नियुक्त करने की मांग भी रखी।

इलाकों का फिर से हो परिसीमन :

बार एसोसिएशन

बार एसोसिएशन बसोहली के सदस्यों ने उपराज्यपाल सिन्हा के सलाहकार बशीर खान के समक्ष बसोहली को जिला बनाने की माग रखी। कलेक्टर एग्रेरियन का पदभार एडीसी को दिया जाए, ताकि कई मुकदमे जो एडीसी के पदभार संभालने के बाद नहीं चल रहे वह चल पाएं। 2017 से इन मुकदमों पर सुनवाई नहीं हो रही है। नियाबत के बनने से कई इलाकों की अनदेखी हो रही है। जैसे कुछ बसोहली के महानपुर के साथ हैं और कई महानपुर के बिलावर के साथ किए गए हैं। इलाकों का फिर से परिसीमन किया जाए। सम्मान गाव की बेटी को किया सम्मानित

सम्मान गाव की रहने वाली सुनीता देवी की बेटी कमल को बेहतर पेंटिंग बनाने के लिए सलाहकार बशीर अहमद खान ने सम्मानित किया। सलाहकार को कमल की ओर से बनाई गई पेंटिंग सलाहकार को दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.