Move to Jagran APP

बंकरों के निर्माण कार्यो में तेजी लाने के निर्देश

डीसी ओपी भगत ने शनिवार हीरानगर सेक्टर के गंगूचक सपालमा बोबिया लोंडी आदि सीमावर्ती गांवों का दौरा कर वहां चल रहे बंकर निर्माण का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Jun 2020 05:09 AM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 05:09 AM (IST)
बंकरों के निर्माण कार्यो में तेजी लाने के निर्देश
बंकरों के निर्माण कार्यो में तेजी लाने के निर्देश

संवाद सहयोगी, हीरानगर : डीसी ओपी भगत ने शनिवार हीरानगर सेक्टर के गंगूचक, सपालमा, बोबिया, लोंडी आदि सीमावर्ती गांवों का दौरा कर वहां चल रहे बंकर निर्माण का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को काम में तेजी लाने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

डीसी ने बताया कि पीडब्ल्यूडी के बाद अब जिन गांवों में अभी तक बंकर नहीं बने थे, वहां ग्रामीण विकास विभाग बनवा रहा है। इन गांवों के लिए 649 बंकरों की मंजूरी मिली है। इस समय मढीन ब्लाक में 23 बंकरों का निर्माण शुरू हो गया है। जून में एक सौ के करीब बंकर तैयार हो जाएंगे। कुछ गांवों में लोगों के घरों में जगह कम होने की वजह से बंकर नहीं बने थे, उनके भी जल्द बनाए जाएंगे। लॉकडाउन के दौरान काम बंद किया गया था। अब काम भी होगा और स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। अधिकारियों को गाइड लाइन के तहत ही निर्माण करवाने की हिदायत दी गई है। इस दौरान उन्होंने गोलीबारी से प्रभावित चक चंगा, छन्न टांडा गांवों का दौरा कर गोलीबारी से हुए घरों के नुकसान का भी जायजा लिया तथा लोगों की समस्या सुनीं।

इस दौरान डीसी के साथ ग्रामीण विकास विभाग के एसीडी एनडी शर्मा, एक्सइएन केके शर्मा, बीडीओ मढीन सुशील खजुरिया, बीडीसी चेयरमैन करण कुमार, रामलाल कालिया पंच एसोसिएशन के चेयरमैन अशोक कुमार, सरपंच देव राज शर्मा आदि भी शामिल थे। गांव खाली करवा कर पाकिस्तान को दें मुंहतोड़ जवाब

इस अवसर स्थानीय लोग गोपाल दास, नानक चंद ने डीसी से कहा कि सीमा पर तारबंदी के बांध काम एक साल से चल रहा है और उसे रोकने के लिए पाकिस्तान लगातार गोलीबारी करता आ रहा है, जिससे लोगों का नुकसान भी हो रहा है। दिक्कतें भी बढ़ गई हैं। उन्होंने कहा ठेकेदार ने एक दो मशीनें लगा रखी है। जिस गति से काम चल रहा है, इसमें कई साल लग सकते हैं। सरकार को बांध निर्माण में ज्यादा मशीनें लगानी चाहिए ताकि काम जल्द मुकम्मल हो सके। अगर पाकिस्तान गोलीबारी बंद नहीं करता तो गांवों को खाली करवा कर उसे मुंहतोड़ जबाव दिया जाना चाहिए। ग्रामीणों ने कहा कि पाकिस्तान इसी तरह गोलीबारी जारी रखेगा तो लोगों को मजबूरन पलायन करना पड़ेगा। उन्होंने खस्ता हाल सड़कों की मरम्मत करवाने की भी मांग की। डीसी ओपी भगत ने कहा कि वह जल्द सीमा सुरक्षा बल के इंस्पेक्टर जरनल से इस संबंध में बात करेंगे और उन से मशीनों की संख्या बढ़ाने के लिए कहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.