Move to Jagran APP

किसान आय दोगुना करने के लिए उपज मूल्य संवर्धन, प्रसंस्करण और विपणन पर जोर

जागरण संवाददाता कठुआ शेर -ए- कश्मीर कृषि विव के उप कुलपति प्रो. जेपी शर्मा ने शनिवार

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Jul 2020 12:36 AM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2020 12:36 AM (IST)
किसान आय दोगुना करने के लिए उपज मूल्य संवर्धन, प्रसंस्करण और विपणन पर जोर
किसान आय दोगुना करने के लिए उपज मूल्य संवर्धन, प्रसंस्करण और विपणन पर जोर

जागरण संवाददाता, कठुआ :

loksabha election banner

शेर -ए- कश्मीर कृषि विव के उप कुलपति प्रो. जेपी शर्मा ने शनिवार कृषि विज्ञान केंद्र कठुआ में प्रगतिशील किसानों के साथ परिचय बैठक की। जिला व कठुआ विज्ञान केंद्र के पहले दौरे के दौरान उनके साथ बैठक में विवि के निदेशक विस्तार, एसके गुप्ता, मुख्य वैज्ञानिक और नोडल अधिकारी, मेगा सीड प्रोजेक्ट, डॉ. अमरीश वैद, वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. राकेश शर्मा, डॉ. एफपीओ सदस्य नरिदर पनोत्रा और प्रगतिशील किसान भी मौजूद थे।

उपकुलपति ने किसान आय को दोगुना करने के उद्देश्य से कृषि उपज के मूल्य संवर्धन, प्रसंस्करण और विपणन पर जोर दिया। उत्पादन के बाद के नुकसान के 15-20 फीसद की ओर इशारा करते हुए उन्होंने उपभोक्ता के रुपये में बढ़ती हिस्सेदारी के लिए प्रसंस्करण गतिविधियों में किसानों को शामिल करके अधिशेष प्रबंधन एवं केवीके को प्रधानमंत्री द्वारा परिकल्पित ''वन कमोडिटी वन डिस्ट्रिक्ट'' के सिद्धांत पर काम करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि केवीके में कुछ अनिवार्य डेमो इकाइयों की स्थापना के लिए भी एकीकृत कृषि प्रणाली, मूल्य संवर्धन और प्रसंस्करण और किसान सहभागी बीज उत्पादन आदि पर भी सुझाव दिया। इसके अलावा उन्होंने राज्य विभागों, नाबार्ड और आईसीएआर संस्थानों की भागीदारी के साथ अभिसरण मोड में काम करने का भी निर्देश दिया।

कुलपति ने कठुआ के केवीके के प्रगतिशील किसान एस के जसवंत सिंह के एकीकृत कृषि प्रणाली मॉडल का भी दौरा किया। इसके अलावा केवीके के प्रौद्योगिकी पार्क का भी निरीक्षण किया।

वहीं, निदेशक विस्तार डॉ. एसके गुप्ता ने केवीके, कठुआ को आईसीएआर की बैठक में आंचलिक पुरस्कार प्राप्त करने के लिए बधाई दी और केवीके की अनिवार्य गतिविधियों को लागू करने के लिए निदेशालय से पूर्ण सहयोग की पेशकश की।

वरिष्ठ वैज्ञानिक और प्रमुख केवीके कठुआ डॉ विशाल महाजन ने प्रशिक्षण कार्यक्रमों, फ्रंट लाइन प्रदर्शनों और विस्तार गतिविधियों सहित केवीके गतिविधियों पर एक संक्षिप्त प्रस्तुति दी। बैठक के दौरान, मशरूम फूलों की खेती, शहद, वर्मीकम्पोस्टिग, हल्दी आदि के क्षेत्र में सफल उद्यमियों ने साथी किसानों के साथ अपने अनुभव साझा किए।

इस मौके पर डॉ. अनामिका जम्वाल, डॉ बृजेश अजरावत, डॉ. पवन के शर्मा, डॉ. विजय कुमार शर्मा, डॉ. अजय कुमार, विजय सिंह, भारत भूषण और साहिल शर्मा भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.