Move to Jagran APP

साइकिल रैली निकाल दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

जागरण संवाददाता कठुआ देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जंयती बाल दिवस क

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 07:04 AM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 07:04 AM (IST)
साइकिल रैली निकाल दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश
साइकिल रैली निकाल दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

जागरण संवाददाता, कठुआ : देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जंयती बाल दिवस के उपलक्ष्य में जिला में स्वच्छ पर्यावरण के साथ साथ युवाओं को शारीरिक तंदुरुस्ती बनाए रखने का संदेश लेकर बाइसाइकिल ़फॉर चेंज संस्था ने क्षेत्र में साईकल यात्रा निकाली। समाज मे साईकल कल्चर को बढ़ावा देने के लिए निकाली गई साईकल यात्रा में साइकिल सवार दर्जन युवाओं ने लगभग तीस किलोमीटर का सफर किया। यात्रा शहर के कैप्टन सुनील चौधरी से शुरू होकर बस स्टैंड ,शास्त्री नगर , हटली मोड़ , लखनपुर ,करडोह से होती हुए करीब 15 किलोमीटर का सफर तय करते हुए दोबारा शहीद सुनील चौधरी चौक में संपन्न हुई। साईकल यात्रा के उद्देश्य के बारे में जानकारी देते हुए संस्था के संस्थापक सुनील शर्मा ने बताया कि उनका मुख्य उद्देश्य समाज को कई तरह के प्रदूषण मुक्त बनाना है जो कि सिर्फ साइकिल कल्चर को अपनाने से आ सकता है ,इतना ही नहीं इसके माध्यम से हम अपने स्वास्थ्य को भी ठीक रख सकते हैं। सबसे अहम इससे पर्यावरण को स्वच्छ रखने में काफी मदद मिलेगी। साईकल यात्रा में नरिदर सिंह,एडवोकेट राहुल ,अविनाश, विशाल, निखिल व अन्य मौजूद रहे। कैप्शन-फोटो 1 विश्वकर्मा मंदिर बसोहली में प्रसाद बाटते कमेटी के सदस्य विश्वकर्मा दिवस मनाया

loksabha election banner

संवाद सहयोगी, बसोहली : उप जिला के स्थानीय एवं प्रवासी मजदूरों के सहयोग से विश्वकर्मा दिवस मनाया गया। कामगारों द्वारा अपने औजारों को साफ किया गया। विश्वकर्मा के चित्र की स्थापना की गई और धूप दीप के साथ औजारों की पूजा की गई। इसके बाद सभी ने विश्वकर्मा को माथा टेका और एक दूसरे को प्रसाद दिया। बसोहली में रानी तालाब के समीप बने विश्वकर्मा मंदिर में पूजा-अर्चना की गई। हवन के बाद हलवे का प्रसाद लोगों में बांटा गया।

नगरोटा गाव में स्थित विश्वकर्मा मंदिर में विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। सुबह मंदिर परिसर में क्षेत्र के कामगार इकट्ठा हुए और पूजा-अर्चना की। इसके बाद दोपहर को विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। इसमें सैकड़ों की तादाद में लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। विश्वकर्मा दिवस के चलते अधिकाश कारीगरों की दुकानें बंद रहीं और सभी कामगारों ने आज भी छुट्टी मनाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.