अब विदेश से आने वालों का लखनपुर में होगा कोरोना टेस्ट

कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की देश में दस्तक के बाद कठुआ जिला प्रशासन सतर्क हो गया है। प्रशासन ने जम्मू कश्मीर के प्रवेशद्वार लखनपुर में विदेश से आने वालों का कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। विदेश से लौटे यात्री का दिल्ली या अन्य एयरपोर्ट पर टेस्ट क्यों न हुआ हो चाहे उसके पास रिपोर्ट निगेटिव हो लेकिन फिर भी लखनपुर में उसे दोबारा आरटीपीसीआर टेस्ट कराना करवाना ही पड़ेगा। टेस्ट करवाने के बाद ही उसे प्रदेश में प्रवेश की अनुमति मिलेगी।

JagranPublish: Sat, 04 Dec 2021 08:06 AM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 08:06 AM (IST)
अब विदेश से आने वालों का लखनपुर में होगा कोरोना टेस्ट

जागरण संवादाता,कठुआ : कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की देश में दस्तक के बाद कठुआ जिला प्रशासन सतर्क हो गया है। प्रशासन ने जम्मू कश्मीर के प्रवेशद्वार लखनपुर में विदेश से आने वालों का कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। विदेश से लौटे यात्री का दिल्ली या अन्य एयरपोर्ट पर टेस्ट क्यों न हुआ हो, चाहे उसके पास रिपोर्ट निगेटिव हो, लेकिन फिर भी लखनपुर में उसे दोबारा आरटीपीसीआर टेस्ट कराना करवाना ही पड़ेगा। टेस्ट करवाने के बाद ही उसे प्रदेश में प्रवेश की अनुमति मिलेगी।

दरअसल जिले में गत दिवस सात सात यात्री विदेश से लौटने के बाद लखनपुर में बिना टेस्ट कराए सीधे अपने घरों में पहुंच गए। इसकी सूचना जब स्वास्थ्य विभाग के पास पहुंची तो शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के सीएमओ डॉ. अशोक चौधरी ने उनके घरों में टीमें भेजकर उनके आरटीपीसीआर टेस्ट करवाए, जिसकी रिपोर्ट दो या तीन दिन में मिलेगी। फिलहाल उन्हें उनके घरों में ही क्वारंटाइन किया गया है। ब्रिटेन और यूएई से लौटे सात लोगों में से हीरानगर के कटल ब्राह्मणा गांव के 3,और 4 गोविदसर गांव के हैं। कुछ माह तक कोरोना का प्रकोप कम होने के बाद प्रशासन ने लखनपुर में दो डोज वाले और 72 घंटे पहले कराया गया आरटीपीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट वाले यात्री का कोरोना टेस्ट नहीं हो रहा था, लेकिन विदेश से लौटने वाले यात्रियों का टेस्ट लखनपुर में दोबारा अनिवार्य कर दिया गया है। टेस्ट में निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद ही प्रदेश में प्रवेश की अनुमति मिलेगी। अगर पाजिटिव रिपोर्ट आती है तो उन्हें सात दिन प्रशासनिक क्वारंटाइन में रहना होगा। जबकि देश के विभिन्न राज्यों से आने वाले यात्रियों के लिए अभी पहले जैसी ही दो डोज लगा चुके लोगों को राहत है,उनका अब लखनपुर में टेस्ट नहीं किया जाता है,लेकिन एक डोज वाले का टेस्ट लखनपुर में अभी भी अनिवार्य है। उसके बिना वहां से जम्मू कश्मीर में प्रवेश नहीं है। लखनपुर में कोई संक्रमित नहीं मिला

ओमिक्रोन के खतरे के बीच लखनपुर में शुक्रवार टेस्ट में एक भी एक यात्री संक्रमित नहीं मिला, जबकि गत दिवस एक यात्री संक्रमित पाया गया था। इससे पहले बुधवार को भी कोई मामला नहीं मिला। मौजूदा समय में जिले में अब सिर्फ पांच ही सक्रिय मरीज रह गए हैं।

डिग्री कालेजों में सोमवार से आफलाइन लगेंगी कक्षाएं

ओमिक्रोन के खतरे के बीच कॉलेज में सोमवार से आफलाइन कक्षाएं शुरू होने जा रही हैं। करीब आठ महीने के बाद जिले के डिग्री कॉलेज में कक्षाएं लगाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से कॉलेज प्रशासन को आदेश जारी किए गए हैं। उसके बाद कॉलेज प्रशासन ने सभी विद्यार्थियों को व्हाटसएप पर मैसेज भेजकर सोमवार से आफलाइन कक्षाएं लगाने के लिए बुलाया है। पिछले कुछ माह से कॉलेज में आनलाइन कक्षाएं ही चल रही थीं,लेकिन अब कोरोना का प्रकोप कम होते देख प्रशासन ने कक्षाएं आफलाइन लगाने के आदेश जारी किए हैं।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept