Move to Jagran APP

उज्ज दरिया में खनन के लिए शिविर लगा कर मांगे सुझाव

जागरण संवाददाता कठुआ जिले के नगरी तहसील के साथ बह रहे उज्ज दरिया में तीन ब्लॉकों में

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 08:16 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 08:16 AM (IST)
उज्ज दरिया में खनन के लिए शिविर लगा कर मांगे सुझाव
उज्ज दरिया में खनन के लिए शिविर लगा कर मांगे सुझाव

जागरण संवाददाता, कठुआ : जिले के नगरी तहसील के साथ बह रहे उज्ज दरिया में तीन ब्लॉकों में खनन करने की अनुमति देने से पहले स्थानीय लोगों के सुझाव को सुनने के लिए जिला प्रशासन ने शुक्रवार शिविर आयोजित किया। खनन करने से पहले हालांकि प्रशासन इसके लिए पर्यावरण की मंजूरी को अनिवार्य बनाएगा। नगरी क्षेत्र के साथ लगते उज्ज दरिया के कुल 27.5 हेक्टेयर क्षेत्र में खनन किया जाना है, जो तंगदेवपुरा और जगेंई क्षेत्र में पड़ता है। अभी इस क्षेत्र में पर्यावरण क्लीयरेंस न होने पर सभी तरह के खनन पर प्रतिबंध लगा है। प्रशासन को खनन की अनुमति देने के लिए पर्यावरण की मंजूरी लेने से पहले स्थानीय लोगों की आपत्तियां, सुझाव भी लेना अनिवार्य होता है। इसी के चलते उक्त क्षेत्र में शिविर लगाकर उनके सुझाव लिए गए।

prime article banner

डीसी ने अपने संबोधन में स्थानीय लोगों को आश्वस्त किया कि उनकी राय लिखित में दी जाएगी। सभी सुझाव को संबंधित प्राधिकरण को भेजे जाने वाली रिपोर्ट में शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि खनन को वैज्ञानिक तर्ज पर चलाया जाएगा और सीएसआर के तहत स्थानीय क्षेत्र के कल्याण के लिए एक अलग कोष वार्षिक आधार पर बनाया जाएगा। डीसी के नेतृत्व में लगाए गए शिविर में क्षेत्रीय निदेशक, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड जम्मू मंडल डा. सैयद नदीम हुसैन ने बताया कि शिविर में सभी वक्ताओं के सभी सुझाव, आपत्ति को मामले में अंतिम निर्णय लेने के लिए पर्यावरण प्रभाव आकलन प्राधिकरण को भेजा जाएगा। शिविर में एसीआर देवेंद्र पाल, कठुआ से प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के जिला अधिकारी अनिल शर्मा भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.