Move to Jagran APP

विदेशी पटाखों की बिक्री करने वालों की सूचना 01922-234007 पर दें

राकेश शर्मा कठुआ प्रदेश के मुख्य प्रवेश द्वार जिला कठुआ में विदेशी पटाखों की बिक्री एवं

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 05:22 AM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 05:22 AM (IST)
विदेशी पटाखों की बिक्री करने वालों की सूचना 01922-234007 पर दें
विदेशी पटाखों की बिक्री करने वालों की सूचना 01922-234007 पर दें

राकेश शर्मा, कठुआ: प्रदेश के मुख्य प्रवेश द्वार जिला कठुआ में विदेशी पटाखों की बिक्री एवं स्टोरेज करने पर जिला मजिस्ट्रेट ने प्रतिबंध लगा दिया। अब बिक्री एवं स्टोरेज करने वालों के खिलाफ कानूनन कार्रवाई होगी, इसलिए ऐसे लोगों की जानकारी 01922-234007 या 100 नंबर पर दें, ताकि संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जा सके।

loksabha election banner

गौर है कि दैनिक जागरण के विदेशी पटाखों के खिलाफ पाबंदी लगाने की मुहिम के बाद प्रशासन हरकत में आया और पर्यावरण की चिंता करते हुए विदेशी पटाखों के बिक्री करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला लिया। जम्मू संभाग में सबसे ज्यादा पटाखा स्टोरेज और होलसेल बिक्री कठुआ में ही होती है। जिले में पटाखों की स्टोरेज भी हो चुका है, लेकिन अब विदेशी पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने संबंधी आदेश लागू कर दिया गया है।

जिला मजिस्ट्रेट के आदेश होते ही अब कोई भी होलसेलर विदेशी पटाखे की बिक्री नहीं कर सकता है और न ही उसकी स्टोरेज। जिले में 8 होलसेल पटाखा बिक्रेता दिवाली पर बिक्री करने के अलावा स्टॉक भी रखते हैं। हालांकि सभी होल सेलरों ने प्रशासन के आदेश पर सुरक्षा मानकों के चलते अपने गोदाम कुछ वर्षाें से शहर के बाहर बना रखे हैं। इसके चलते होलसेल ग्राहकों को वहीं से ही पटाखों की बिक्री की जाती है।

कई बार प्रशासन के सख्त आदेश के बावजूद पटाखों की बिक्री भीड़भाड़ वाले स्थान पर कुछ दुकानदार करने का प्रयास करते हैं। इसका उदाहरण चार साल पहले शहर के सबसे व्यस्त वार्ड 7 स्थित भीड़भाड़ वाले स्थान पर आग लगने से भारी नुकसान हुआ था। इस दौरान पूरे शहर में अफरातफरी का माहौल व्याप्त हो गया था। उस समय भी बाजार में बिक्री पर प्रतिबंधित थी। हालांकि, होलसेलरों का दावा है कि जहां पर विदेशी पटाखों की बिक्री नहीं होती है और न ही कोई करता है, लेकिन इसके बाद भी विदेशी पटाखों की बिक्री होती है। प्रशासन ने उच्च ध्वनि वाले पटाखों, लड़ी एवं आतिशबाजी पर भी प्रतिबंध लगाया होता है। इसके बाद भी जिले में सरेआम बड़े धमाके वाले पटाखे, लड़ी और आतिशबाजी फोड़ते देखे जाते हैं। ऐसे में कोई विदेशी पटाखे नहीं बेचता है, इसकी जांच के बाद ही पता चलता है। इस बार प्रशासन ने विदेशी पटाखों के स्टोरेज एवं बिक्री पर सख्ती से प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसा करने वालों को दंडनीय अपराध की श्रेणी में लाकर सजा मिल सकती है और जेल भी हो सकती है। कोट्स----

जिले में विदेशी पटाखों की बिक्री एवं स्टोरेज को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसके लिए लिखित आदेश भी होलसेलरों को जारी कर दिया गया है। इसके बावजूद अगर कोई विदेशी पटाखा स्टोरेज करते या बिक्री करते पाया गया तो उसके खिलाफ दंडनीय अपराध के तहत कार्रवाई होगी। अगर किसी स्थानीय नागरिक के पास इस तरह की कोई जानकारी उनके पास आती है तो उनके कार्यालय के 01922-234007 या 100 नंबर पर सूचना दे सकता है। इसके अलावा देशी पटाखों की बिक्री भी चिन्हित स्थानों पर होगी। होलेसेल की बिक्री भी चिन्हित गोदामों से जो भीड़भाड़ वाले स्थान से बाहर होंगे।

-ओपी भगत, डीसी, कठुआ।

कोट्स---

जिले में स्वदेशी पटाखों की खरीदारी करने के लिए स्वेदशी जागरण मंच लोगों को जागरूक करेगा। इस दौरान देशी पटाखों की बिक्री और खरीद के लिए दुकानदारों और ग्राहकों से अपील की जाएगी। अगर इस अपील के बाद भी दुकानदारों ने विदेशी पटाखों की बिक्री की तो उनके खिलाफ प्रदर्शन किया गया जाएगा और उनकी पुलिस से शिकायत की जाएगी। स्वदेशी बेचो, स्वदेशी खरीदों और स्वदेशी अपनाओं ही उनके संगठन का मुख्य नारा है।

- मूलराज, प्रधान, स्वदेशी मंच, जिला कठुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.