Move to Jagran APP

पथ संचलन स्थगित, जगह-जगह हुआ शस्त्र पूजन

जागरण टीम कठुआ/बसोहली/रामकोट/ बिलावर जिलेभर में राष्ट्रीय स्वयं संघ के स्थापना दिवस पर आरएसए

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 12:26 AM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 12:26 AM (IST)
पथ संचलन स्थगित, जगह-जगह हुआ शस्त्र पूजन
पथ संचलन स्थगित, जगह-जगह हुआ शस्त्र पूजन

जागरण टीम, कठुआ/बसोहली/रामकोट/ बिलावर: जिलेभर में राष्ट्रीय स्वयं संघ के स्थापना दिवस पर आरएसएस के कार्यकर्ताओं ने शस्त्र पूजन किया। कठुआ शहर के अलावा बसोहली में आरएसएस के प्रचारक सचिन की अगुवाई में शस्त्र पूजन किया गया।

prime article banner

आरएसएस कार्यकर्ताओं ने अपने घरों से बंदूक, तलवार एवं अन्य शस्त्र लाए थे, जिन्हें रामलीला मैदान में एक जगह पर रखा। इसके बाद आरएसएस के कार्यकर्ताओं ने देश के विकास, समाज सुधार की बातों पर चर्चा की। शस्त्र पूजन के उपरात देशभक्ति के गीत गाए। इस अवसर पर प्रचारक सचिन ने कहा कि आरएसएस का एक ही काम है देश समाज को एकजुट बनाए रखना और समाज में फैली बुराइयों को समाप्त करना।

इसी तरह, रामकोट में विजयादशमी का त्योहार शस्त्र पूजन तक ही सीमित रहा। कोविड-19 के चलते स्वयंसेवकों ने पथ संचालन का कार्यक्रम स्थगित कर केवल शस्त्र पूजन ही किया। इस बीच लोगों ने सरसंघचालक डॉ.मोहन भागवत का भाषण सुना। बिलावर उप जिला के सह जिला कार्यवाहक मनमोहन शर्मा ने बताया कि विजयादशमी पर शस्त्र पूजन से पहले स्वयं सेवकों द्वारा गौस्वामी तुलसीदास द्वारा लिखित श्री रामचरित मानस का अखंड पाठ आयोजित किया गया। इस बीच शारीरिक दूरी का पूरी तरह से पालन करते हुए पूजा अर्चना की गई और प्रसाद वितरित किया गया। कार्यक्रम में जिला संपर्क प्रमुख संजीव कुमार, मंडल कार्यवाहक अंकुश शर्मा, खंड शारीरिक प्रमुख सत्यम गोस्वामी, मानिक गोस्वामी आदि दर्जनों स्वयंसेवकों ने भाग लिया।

बिलावर में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के जिला कार्यवाह करण सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का व्यक्ति निर्माण करता है। जो देश के लिए तन मन धन से समíपत होकर देश के प्रति पूरी तरह से समíपत हो। संघ का कार्य व्यक्ति निर्माण के साथ-साथ लोगों का चरित्र निर्माण करना भी है, जिसके माध्यम से लोगों में देश प्रेम की भावनाओं को प्रकाष्ठा तक पहुंचाना है। कोरोना महामारी के चलते विजयदशमी के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा संचालित किए जाने वाला पथ संचालन का कार्यक्रम रविवार को शस्त्र पूजन कार्यक्रम के रूप में बिलावर नगर में आयोजित हुआ, जिसमें आरएसएस के जिला कार्यवाहक कर्ण सिंह मुख्य वक्ता रहे। इस मौके पर संघ के स्वयंसेवकों ने देश के लिए समíपत होने का संकल्प लिया। स्वयंसेवकों ने एक-एक कर शस्त्र पूजन करते हुए संकल्प लिया कि वे देश की एकता और अखंडता के लिए तन मन धन के साथ समíपत रहेंगे। देश की खातिर हमेशा अपने प्राणों का त्याग करने के लिए भी तत्पर रहेंगे। इस मौके पर संघ के प्रचारक महेंद्र के अलावा बड़ी संख्या में शस्त्र पूजन कार्यक्रम में स्वयंसेवकों ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.