Move to Jagran APP

चोरी व गुम हुए 70 स्मार्ट मोबाइल फोन बरामद

जागरण संवाददाता कठुआ पुलिस विभाग का आइटी सेल अब लोगों के चोरी व गुम होने वाले एंड्रायड

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 12:01 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 12:01 AM (IST)
चोरी व गुम हुए 70 स्मार्ट मोबाइल फोन बरामद
चोरी व गुम हुए 70 स्मार्ट मोबाइल फोन बरामद

जागरण संवाददाता, कठुआ: पुलिस विभाग का आइटी सेल अब लोगों के चोरी व गुम होने वाले एंड्रायड स्मार्ट फोन ढूंढने में लगातार सफल हो रहा है। मंगलवार को पुलिस ने करीब माह बाद फिर 70 लोगों के गुम हुए स्मार्ट मोबाइल फोन बरामद किए। इससे पहले जिला पुलिस ने ऐसे ही गुम हुए 52 मोबाइल फोन बरामद किए थे। बरामद किए मोबाइल फोन की कीमत करीब 6 लाख 20 हजार रुपये बताई जा रही है। इस तरह से पुलिस ने एक माह में लोगों के 122 मोबाइल फोन पुलिस बरामद करने में सफल हुई है।

loksabha election banner

सबसे अहम अब पुलिस की इस मामले में बढ़ी सक्रियता से लोगों को अपने मोबाइल गुम होने पर मिलने की भी उम्मीद बन गई है। हालांकि इससे कई साल पहले इस तरह से गुम व चोरी हुए लोगों के मोबाइल मिलने की संभावना नहीं रहती थी। मोबाइल बरामदगी के बाद मंगलवार को पत्रकारो से बातचीत में एसएसपी डॉ. शैलेंद्र मिश्रा ने बताया कि आए दिन अब मोबाइल गुम होने की जिले में बढ़ते मामलों को देखते हुए आइटी सेल को सक्रिय किया गया है। बाकायदा इसके लिए एक टीम बनाई गई है जो इस पर काम कर रही है। आइटी सेल की टीम के पास उपलब्ध सिस्टम में कुछ ऐप्स होते हैं, जिसके माध्यम से मोबाइल को ढूंढा जा सकता है। गुम व चोरी हुए मोबाइल का आइएमइआई नंबर को अपने सिस्टम पर सर्वलायंस पर फीड कर सर्च किया जाता है। इसमें हालांकि सिर्फ गुम हुए मोबाइल ही बरामद हुए हैं न कि चोरी के। जिस भी व्यक्ति का मोबाइल चोरी हुआ होता है, उससे शिकायत की एफआईआर नंबर की कापी लेकर ढूंढने की प्रक्रिया उनकी टीम शुरू करती है। इसके लिए गुम हुए मोबाइल का आइएमइआई नंबर और खरीद बिल भी लिया जाता है। उसके बाद सिस्टम के जरिए मोबाइल सेट की लोकेशन देखी जाती है। जिसके पास होता है, उससे संपर्क कर काल की जाती है। हालांकि, अब भी बरामद हुए मोबाइल लोगों के गुम हुए ही हैं। इसमें एक महीना से लेकर दो साल पुराने भी है।

बरामद हुए मोबाइल सभी कठुआ जिले के अलग-अलग क्षेत्र से हुई है। गुम हुए मोबाइल जहां भी थे या जिन्हें भी मिले, पुलिस ने उनसे संपर्क पर बरामद किए। बरामद हुए सभी मोबाइल की जिला के विभिन्न थानों में रिपोर्ट दर्ज थी, उसी के आधार पर ढूंढने की प्रक्रिया शुरू की गई। बरामद किए गए सभी मोबाइल सेट की कीमत बाजार में 10 से 15 हजार रुपये तक है। बरामदगी के बाद सभी मोबाइल सेट उनके मालिकों को पुलिस मुख्यालय में बुलाकर वापस लौटाए गए। अपने गुम हुए मोबाइल मिलने पर खुश हुए लोगों ने जिल पुलिस का आभार जताया। पत्रकारवार्ता में डीएसपी माजिद महबूब भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.