Move to Jagran APP

अपना मकान बनाने में श्रम करने पर भी मिलेगी मनरेगा से दिहाड़ी

मनरेगा कार्य प्रशासन द्वारा शुरू करने के आदेश के बाद जहां विकास की शुरूआत हो गई हैवहीं स्थानीय लोगों को दो माह से बिना काम धंधे के बाद रोजगार मिल गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 May 2020 05:18 AM (IST)Updated: Sat, 23 May 2020 06:16 AM (IST)
अपना मकान बनाने में श्रम करने पर भी मिलेगी मनरेगा से दिहाड़ी
अपना मकान बनाने में श्रम करने पर भी मिलेगी मनरेगा से दिहाड़ी

जागरण संवाददाता, कठुआ : लॉकडाउन के कारण जिले में बंद पड़े मनरेगा के विकास कार्यो को प्रशासन ने शुरू करवा दिया है। इससे दो माह से बेरोजगार बैठे स्थानीय लोगों को रोजगार मिल गया है। ग्रामीण विकास विभाग ने जिले के 19 ब्लॉकों में काम शुरू करवा दिया है, जिसमें हजारों लोगों को अपने गांव में ही इस मुसीबत की घड़ी में रोजगार मिलने लगा है।

loksabha election banner

सबसे अहम बात यह है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अब लाभार्थी को अपने मकान में भी काम करने पर मनरेगा के तहत 95 दिन का रोजगार मिलेगी। अपना मकान बनाने के लिए सरकार से सहायता भी और उसमें श्रम करने पर रोजगार भी। इसके अलावा सबसे ज्यादा काम गर्मी को देखते हुए जल संरक्षण के कार्य मनरेगा के तहत हो रहे हैं। इसमें तालाब, कुएं और बावलियों को साफ करने का काम जोरशोर से चल रहा है। नये कुएं भी तैयार किए जा रहे हैं। सहार पंचायत के शेरकोटला गांव में जारी मनरेगा कार्य के दौरान नया कुआं खोदा जा रहा है। वहां पर काम करने वाले गांववासी ही हैं। जहां पर 15 के करीब ग्रामीणों को रोजगार मिला है। कंडी क्षेत्र के इस गांव में कुएं से पानी निकलने से गांव में पेयजल सहित अन्य समस्या का भी समाधान हो रहा है। गांव में ऐसे दो कुएं निकाले गए हैं। इन कार्यो के दौरान शरीरिक दूरी का पालन किया जा रहा है। इससे ग्रामीण भी जागरूक हुए हैं। एहतियात बरत कर रहे हैं।

-------------- ब्लॉक में कोरोना संकट के दौरान अधूर पड़े कार्य शुरू कराए गए हैं। इसमें 10 कार्य पीएम आवास योजना के तहत हो रहे हैं। ब्लॉक की सभी 18 पंचायतों में प्रत्येक कार्य के दौरान काम करने वालों और देखरेख करने वाले को शारीरिक दूरी का विशेष पालन करने की हिदायत दे रखी है। इसके अलावा सैनिटाइज का भी विशेष ध्यान देने को कहा गया है। गत वित्तीय वर्ष 19-20 के दौरान की मनरेगा कायों की लंबित पेमेंट भी उनके खातों में आनलाइन ट्रांसफर कर दी गई है।

- वीरेंद्र बावा, बीडीओ, कठुआ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.