Move to Jagran APP

मल्टीमीडिया प्रदर्शनी से मतदाताओं को किया जागरूक

भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के रीजनल आउटरीच ब्यूरो ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जम्मू के कला केंद्र में स्वीप कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान फोटो प्रदर्शनी एलइीडी वाल प्लाजमा टीवी टच स्क्रीन आदि उपकरणों के अलावा रंगारंग कार्यक्रम का आयोजित कर मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रेरित किया गया। विक्रम चौक में कला केंद्र में शुक्रवार को हुए हुए इस मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का उद्घाटन जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर संजीव वर्मा ने किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Mar 2019 02:09 AM (IST)Updated: Sat, 23 Mar 2019 02:09 AM (IST)
मल्टीमीडिया प्रदर्शनी से मतदाताओं को किया जागरूक
मल्टीमीडिया प्रदर्शनी से मतदाताओं को किया जागरूक

जागरण संवाददाता, जम्मू : भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के रीजनल आउटरीच ब्यूरो ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जम्मू के कला केंद्र में स्वीप कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान फोटो प्रदर्शनी, एलईडी वाल, प्लाजमा टीवी, टच स्क्रीन आदि उपकरणों के अलावा रंगारंग कार्यक्रम आयोजित कर मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रेरित किया गया।

loksabha election banner

विक्रम चौक में कला केंद्र में शुक्रवार को हुए कार्यक्रम का उद्घाटन जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर संजीव वर्मा ने किया। सिस्टेमेटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टीसिपेशन (स्वीप) पर आधारित कार्यक्रम में आगामी लोकसभा चुनाव में मतदाताओं के अलावा प्रत्याशियों के बारे में भी प्रजेंटेशन प्रस्तुत किए गए। संजीव वर्मा ने कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए फोटो प्रदर्शनी के अलावा विभिन्न इलेक्ट्रानिक माध्यमों को देखा। इनमें विभिन्न तरीकों से मतदाताओं को जागरूक करने बारे कार्यक्रम चल रहे थे। यह कार्यक्रम रविवार तक चलेगा। कार्यक्रम का उद्देश्य मतदाताओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना है ताकि ज्यादा से ज्यादा मतदाता आगे आएं और सही प्रत्याशी चुनें जा सकें। इसके अलावा कार्यक्रम के माध्यम से 18 साल की उम्र पूरी करने वाले युवाओं को वोट बनाने के लिए भी जागरूक किया गया। कार्यक्रम में मंत्रालय के कलाकारों ने गानों, नृत्य व नाटक के माध्यम से मतदाताओं को वोट का महत्व बताया। कार्यक्रम में विभिन्न कॉलेजों के विद्यार्थियों ने भी भाग लिया।

इस मौके पर मुख्य अतिथि डिवीजनल कमिश्नर ने कहा कि हर वोट सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाता है। हर मतदाता को अपने इस अधिकार का इस्तेमाल करना चाहिए। अच्छी और बुरी सरकार मतदाता ही चुनते हैं। लिहाजा उनमें जागरूकता होना बहुत जरूरी है। इन कार्यक्रमों से मतदाताओं को जागरूक करने का प्रयास सराहनीय है। मतदाताओं को चाहिए कि वे आगामी लोकसभा चुनावों में निडर होकर घर से वोट डालने के लिए निकलें और सही प्रत्याशियों को चुनकर सरकार बनवाएं। उन्होंने कहा कि 18 साल की आयु वाले हरेक युवा को आगे आना चाहिए। अगर किसी का वोट नहीं बना है तो वह आगे आकर इसके लिए आवेदन करे। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से मतदाता जागरूक होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.